WI vs SL: श्रीलंका ने तोड़ा वेस्टइंडीज का सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना, टी20 वर्ल्ड कप में जीत के साथ खत्म किया अभियान

DA Image

गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन और बेहतरीन क्षेत्ररक्षण के बाद चैरिथ असलांका और पथुम निशंका के अर्धशतकों के बाद श्रीलंका ने आईसीसी टी20 विश्व कप में अपने अभियान का अंत गत चैंपियन वेस्टइंडीज पर 20 रन से जीत के साथ किया। श्रीलंका की पांच मैचों में दूसरी जीत ने वेस्टइंडीज की सेमीफाइनल में पहुंचने की असली उम्मीदों पर पानी फेर दिया। अब इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका ग्रुप एक से अंतिम चार में जगह बनाने की दौड़ में हैं।

असलांका ने अनुकूल बल्लेबाजी परिस्थितियों में 41 गेंदों में 68 रन बनाए, जिसमें आठ चौके और एक छक्का शामिल है। उन्होंने निसंका के साथ दूसरे विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी की (41 गेंदों में 51 रन, पांच चौके)। इसने श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने पर तीन विकेट पर 189 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना दिया। वेस्टइंडीज के केवल दो बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर (54 गेंदों में नाबाद 81, आठ चौके, चार छक्के) और निकोलस पूरन (34 गेंदों में 46, छह चौके, एक छक्का) दोहरे अंक तक पहुंचे और अंतत: उनकी टीम आठ विकेट पर 169 थी। स्कोर ही कर सका। श्रीलंका की ओर से वानिंदु हसरंगा, बिनुका फर्नांडो और चमिका करुणारत्ने ने दो-दो विकेट लिए।

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के मना करने के बाद अब वेस्टइंडीज टीम जाएगी पाकिस्तान, जानिए शेड्यूल

वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने दूसरे ही ओवर में दोनों सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल (एक) और एविन लुईस (आठ) के विकेट गंवा दिए। बिनुरा फर्नांडो ने गेल को मिड ऑफ पर कैच कराया और उसके बाद उनकी गेंद लुईस के बल्ले का किनारा लेकर विकेटों में लग गई। गेल इस वर्ल्ड कप के चार मैचों में सिर्फ 30 रन ही बना पाए हैं। पूपन भी जल्द ही पवेलियन पहुंच जाएगा लेकिन महेश ठिकाना ने पहले अपनी ही गेंद पर आउट किया और फिर फर्नांडो की गेंद पर अपना कैच छोड़ दिया। इन दो मौकों को छोड़कर श्रीलंका की फील्डिंग बेहतरीन रही। पूरन ने अपने जीवन का फायदा उठाया और लॉन्ग ऑन पर छक्का लगाया, लेकिन वेस्टइंडीज ने पावरप्ले में रोस्टन चेज (नौ) का विकेट गंवा दिया, जिसकी भानुका राजपक्षे ने शॉर्ट मिडविकेट पर डाइव लगाई।

ऑफ स्पिनर ठिकसाना ने फिर से कड़ी गेंदबाजी की लेकिन सुपर 12 में विकेट लेने में नाकाम रहे। रनों और गेंदों के बीच बढ़ती रेंज का दबाव बल्लेबाजों पर था, जिसके कारण पूरन ने अपना विकेट गंवा दिया। करुणारत्ने के आउट होने के बाद आंद्रे रसेल (दो) ने उन्हें आते ही पवेलियन भेज दिया. दुष्मंत चमीरा की गेंद पर छक्के से हाथ खोलने वाले हेटमायर ने करुणारत्ने को लगातार तीन चौके लगाकर 14वें ओवर में टीम के स्कोर को 100 रन के पार पहुंचाया, लेकिन ड्वेन ब्रावो (दो) के बाद हसरंगा ने गुगली पर कप्तान कीरोन पोलार्ड (शून्य) को आउट कर दिया. . उन्होंने उन्हें गेंदबाजी कर वेस्टइंडीज की असली उम्मीदों को भी खत्म कर दिया। इसके बाद हेटमायर ने तीन छक्के और दो चौके लगाए लेकिन इससे हार का अंतर कम ही हुआ।

T20 वर्ल्ड कप AUS vs BNG: एडम ज़म्पा का ‘पंजा’, ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की सबसे बड़ी जीत

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आई श्रीलंका ने पावरप्ले के छह ओवर में 48 रन बनाकर कुसल परेरा (21 गेंद में 29 रन) का विकेट गंवा दिया। परेरा ने डीप स्क्वेयर लेग पर रवि रामपॉल को छक्का लगाया था, लेकिन रसेल (33 रन देकर 2) ने उन्हें धीमी गेंद पर टम्बल करके वापस पकड़ने के लिए मजबूर कर दिया। असलंका और निशंका ने यहां से रणनीतिक रूप से बल्लेबाजी की। उन्होंने लंबे शॉट खेलने के बजाय स्ट्राइक रोटेट करने पर ध्यान केंद्रित किया और उसमें भी सफल रहे। इस बीच उन्होंने ढीली गेंदें भी बाउंड्री लाइन पर लाईं और इस बीच वेस्टइंडीज के मध्यम गति के गेंदबाजों और स्पिनरों को नहीं जाने दिया। 12वें ओवर में श्रीलंका तिहरे अंक पर पहुंच गया।

IND vs NZ: भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए न्यूजीलैंड टीम का ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिली जगह

निशंका ने स्क्वायर लेग पर रामपॉल की ऑफ साइड गेंद को चार रन पर भेज दिया और फिर 39 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा करने के लिए दो रन लिए। यह इस प्रारूप में उनका तीसरा अर्धशतक है। इसके बाद हालांकि ब्रावो की धीमी गेंद पर उनकी टाइमिंग सही नहीं रही और उन्होंने ‘काउ कॉर्नर’ पर आसान कैच थमा दिया. असलांका ने अपना अर्धशतक 33 गेंदों में पूरा किया। उनका साथ देने के लिए कप्तान दासुन शनाका (14 गेंदों पर नाबाद 25) क्रीज पर आए, जो लंबे शॉट खेलने के लिए जाने जाते हैं। जब शनाका ने होल्डर पर छक्का और चौका मारकर अपना तेवर दिखाया तो असलांका ने ब्रावो की गेंद को छह रन के लिए भेज दिया. इसके तुरंत बाद असलांका ने रसेल की गेंद को हवा में लहराया और शिम्रोन हेटमायर को कैच दे दिया।

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here