WhatsApp ने यूजर्स को दिया बड़ा झटका, 20 लाख से ज्यादा लोगों के अकाउंट बैन, बताई वजह

DA Image

भारत में व्हाट्सएप प्रतिबंध: फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने अब नए आईटी नियमों का पालन करना शुरू कर दिया है। इसे देखते हुए इसी महीने कंपनी ने 20 लाख से ज्यादा भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। अगस्त में, कंपनी को 420 शिकायतों से संबंधित एक रिपोर्ट मिली, जिस पर कार्रवाई करते हुए उसने यह कदम उठाया। WhatsApp ने अपनी कंप्लायंस रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। आपको बता दें कि व्हाट्सएप ने 16 जून से 31 जुलाई तक सिर्फ 46 दिनों के भीतर भारत में 3,027,000 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया था।

20,70,000 भारतीयों के खाते प्रतिबंधित
वहीं सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अगस्त माह के दौरान नियमों के 10 उल्लंघन की श्रेणी में 3.17 करोड़ कंटेंट पर कार्रवाई की. WhatsApp ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि उसने अगस्त महीने के दौरान 20,70,000 भारतीय खातों को ब्लॉक कर दिया है।

इसे भी पढ़ें:- Apple का बेस्ट ऑफर, iPhone 11 40 हजार रुपये से कम में मिलेगा

इस वजह से वॉट्सऐप ने बैन किए अकाउंट
व्हाट्सएप ने पहले कहा था कि जिन 95 प्रतिशत से अधिक खातों को प्रतिबंधित किया गया था, वे बल्क संदेशों के अनधिकृत उपयोग के कारण थे। वैश्विक स्तर पर, व्हाट्सएप अपने प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग के लिए हर महीने औसतन 8 मिलियन खातों को ब्लॉक करता है। व्हाट्सएप ने कहा कि उसे भारत में उपयोगकर्ताओं से दो तरह से शिकायतें मिलीं। पहला व्हाट्सएप की सेवा की शर्तों के उल्लंघन के संबंध में भारत में व्हाट्सएप के शिकायत अधिकारी को भेजे गए ईमेल के माध्यम से, या व्हाट्सएप खातों के बारे में प्रश्न, सहायता केंद्र में प्रकाशित और दूसरा डाक के माध्यम से भारत के शिकायत अधिकारी को डाक के माध्यम से भेजा गया।

यह भी पढ़ें:- Mi के साथ मनाएं दिवाली! मोबाइल, टीवी और बहुत कुछ पर हजारों छूट, साथ ही Xiaomi फोन जीतने का मौका

इसके अलावा फेसबुक ने शुक्रवार को जारी अपनी अनुपालन रिपोर्ट में कहा कि उसने अगस्त 2021 में 31.7 मिलियन कंटेंट को प्रोसेस किया है। इसी इंस्टाग्राम ने इस दौरान नौ अलग-अलग कैटेगरी में अपने प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किए गए 22 लाख कंटेंट को हटाया या कार्रवाई की। फेसबुक ने कहा कि उसे 1-31 अगस्त के बीच अपने भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से 904 उपयोगकर्ता रिपोर्ट मिलीं। इसमें से 754 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। कंपनी ने रिपोर्ट में कहा कि इनमें से 30 मिलियन से अधिक सामग्री में स्पैम (29 मिलियन), हिंसक (26 मिलियन), वयस्क नग्नता और यौन गतिविधि (20 मिलियन), अभद्र भाषा (242,000) से संबंधित सामग्री शामिल है।

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here