UP Board Result 2021: सीएम योगी ने दी मार्किंग फॉर्मूले को मंजूरी, 10वीं और 12वीं के छात्रों को ऐसे मिलेंगे नंबर

UP Board Result 2021: सीएम योगी ने मार्किंग फार्मूले को दी मंजूरी, 10वीं और 12वीं के छात्रों को ऐसे मिलेंगे नंबर

यूपी बोर्ड परिणाम 2021: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा तैयार किए गए फॉर्मूले को मंजूरी दे दी है। परिणाम तैयार करने के लिए कुल 29 श्रेणियों में अलग-अलग सूत्र हैं।

यूपी बोर्ड परिणाम 2021: उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड बोर्ड द्वारा मार्किंग फॉर्मूला को राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही यूपी बोर्ड द्वारा तैयार किए गए फॉर्मूले के आधार पर 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को प्रमोट करने का रास्ता साफ हो गया है. यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने यह जानकारी दी है। उन्होंने मीडिया को बताया कि हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों को बढ़ावा देने के लिए यूपी बोर्ड द्वारा तैयार किए गए ड्राफ्ट को सीएम योगी ने मंजूरी दे दी है.

अधिक पढ़ें: BSEB D.El.Ed पंजीकरण 2020-2022: D.El.Ed में प्रवेश प्रक्रिया 22 जून से शुरू होगी, ऐसे करें आवेदन

9वीं और 10वीं के अंकों को मिला सबसे ज्यादा वेटेज

यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कुल 29 कैटेगरी के लिए अलग-अलग फॉर्मूले तय किए हैं, जिसके तहत 10वीं और 12वीं का रिजल्ट तैयार करना है. शिक्षा मंत्री ने कहा है कि इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम तैयार करने के लिए हाई स्कूल के अंकों को 50 प्रतिशत, 11वीं कक्षा के अंकों को 40 प्रतिशत और 12वीं के प्री बोर्ड के अंकों को 10 प्रतिशत वेटेज देते हुए मार्कशीट तैयार की जाएगी. वहीं हाई स्कूल के परिणाम के लिए कक्षा 9वीं के अंकों का 50 प्रतिशत और 10वीं अर्धवार्षिक परीक्षा के 50 प्रतिशत अंकों का वेटेज लेकर मार्कशीट तैयार की जाएगी.

असंतुष्ट छात्रों को मिलेगा अंक सुधारने का मौका

सीएम ने यह भी उल्लेख किया है कि जो छात्र अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, वे बाद में परीक्षा में शामिल होकर अपने अंकों में सुधार कर सकेंगे। चूंकि इस साल परीक्षाएं नहीं हुई हैं, इसलिए इस बार कोई मेरिट सूची जारी नहीं की जाएगी। जुलाई में मार्कशीट जारी की जाएगी। ताकि छात्रों को उच्च शिक्षा संस्थान में प्रवेश मिल सके। इसके लिए 24 जून को सभी कुलपतियों के साथ वर्चुअल बैठक की जाएगी जिसमें सरकार की ओर से उन्हें आवश्यक निर्देश दिए जाएंगे.

अधिक पढ़ें: हैदराबाद विश्वविद्यालय : कल से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया, अंतिम तिथि 20 जुलाई

वेब शीर्षक: यूपी बोर्ड १० वीं १२ वीं का परिणाम २०२१ सीएम योगी ने यूपीएमएसपी मूल्यांकन मानदंड को स्वीकार किया

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here