Truecaller को टक्कर दे रहा है Bharatcaller ऐप, जानिए क्या है खास?

Truecaller को टक्कर दे रहा है Bharatcaller ऐप, जानिए क्या है खास?

आजकल लोगों के स्मार्टफोन में हर तरह के काम के लिए कोई न कोई ऐप मौजूद रहता है। इन्हीं में से एक है विश्व प्रसिद्ध कॉलर आईडी ऐप Truecaller, जिसका इस्तेमाल हर कोई करता है। लगभग सभी के फोन में मौजूद इस ऐप का भारतीय वर्जन आ गया है। जी हां, Truecaller को टक्कर देने के लिए भारतीय कॉलर आईडी ऐप Bharatcaller लॉन्च किया गया है। इस स्वदेशी ऐप को एक भारतीय कंपनी Kickhead Softwares Pvt द्वारा विकसित किया गया है। लिमिटेड ने किया है। इसे बनाने वाले इंजीनियरों ने दावा किया है कि ऐप आपके कॉल लॉग्स, कॉन्टैक्ट्स या संदेशों को उनके सर्वर पर अपलोड नहीं करता है जैसे विदेशी या अन्य कॉलर आईडी। न ही इसके कर्मचारियों को आपके फोन नंबरों के डेटाबेस तक पहुंचने का अधिकार है।

यह भी पढ़ें: कम जीबी रैम वाले स्मार्टफोन हो जाते हैं ‘स्लो’, तो अपनाएं ये तरीका

तो आइए जानते हैं भारतीय कॉलर आईडी ऐप Bharatcaller के बारे में-

यह भारत कॉलर ऐप क्या है?

अक्सर हमें अनजान नंबरों से परेशान करने वाले कॉल आते हैं, जिन्हें हम उठाना नहीं चाहते। इस अनचाही कॉल से बचने के लिए हम कॉलर आईडी ऐप का इस्तेमाल करते हैं। भारत कॉलर ऐप ट्रूकॉलर के समान है, जो आपके फोन पर किसी भी अज्ञात कॉलर का नाम देता है। और आपको आसानी से पता चल जाता है कि आपको कॉल करने वाला कौन है। इतना ही नहीं, आपको उसकी ई-मेल आईडी, फेसबुक आईडी भी देखने को मिलती है। यानी बिना फोन उठाए ही आपको पता चल जाता है कि फोन किसी बैंक का है, मार्केटिंग का, स्पैम का है या क्रेडिट कार्ड धारकों का।

यह भी पढ़ें: जीमेल का पासवर्ड भूल जाने पर घबराएं नहीं, अपनाएं ये ट्रिक

विशेषता क्या है?

इस नए अपकमिंग ऐप Bharatcaller को कई भारतीय भाषाओं में लॉन्च किया गया है। यह ऐप अंग्रेजी और हिंदी के अलावा तमिल, गुजराती, बांग्ला, मराठी आदि भाषाओं में आता है। हर भारतीय अपनी मर्जी और अपनी पसंद के हिसाब से भाषा चुन सकता है और उस भाषा में ऐप का इस्तेमाल कर सकता है। सभी Android और iOS यूजर्स इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

यह Truecaller ऐप से अलग क्यों है?

यह ऐप अन्य कॉलर आईडी ऐप से इस तरह से अलग है कि यह अपने यूजर्स के कॉन्टैक्ट्स और कॉल लॉग्स को अपने सर्वर पर सेव नहीं करता है ताकि यूजर्स की प्राइवेसी पर कोई असर न पड़े। साथ ही, इस ऐप का सारा डेटा एन्क्रिप्टेड फॉर्मेट में स्टोर किया जाता है और इसके सर्वर का इस्तेमाल भारत के बाहर कोई भी नहीं कर सकता है। इसलिए Bharatcaller ऐप पूरी तरह से सुरक्षित और यूजर फ्रेंडली है।

– शैव्या शुक्ला

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here