The Beatles Get Back review: Peter Jackson takes devotees down a really Long and Winding Road

sushmita sen aarya 2

छठे दिन, पॉल मेकार्टनी ने लेट इट बी बनाया। और उसने सातवें पर विश्राम भी नहीं किया। द बीटल्स: गेट बैक सभी समय के महानतम बैंड के लिए लगभग आध्यात्मिक श्रद्धांजलि है, लेकिन ठेठ पीटर जैक्सन फैशन में भी काफी थकाऊ है। ऐसा कोई दृश्य नहीं है जिसे फिल्म निर्माता केवल इसे देखकर विस्तार नहीं कर सकता है, और जो स्पष्ट रूप से आत्म-पैरोडी का एक कार्य है, जैक्सन ने दो घंटे की फिल्म को तीन-भाग में बदल दिया है। श्रृंखला जो मूल रूप से इच्छित से लगभग चार गुना लंबी है।

1969 में एक वृत्तचित्र के लिए निर्देशक माइकल लिंडसे-हॉग द्वारा शूट किए गए 60 घंटे से अधिक अप्रयुक्त फुटेज से एक साथ सिले हुए, द बीटल्स: गेट बैक एक बैंड के आंतरिक कामकाज के अंदर एक असामान्य रूप से अंतरंग झलक है जो टूटने के कगार पर है; यह आश्चर्यजनक है और समान माप में बढ़ रहा है। भक्त हर पल पर लटके रहेंगे, इसे अंतहीन रूप से विच्छेदित करेंगे, जो कि वे वर्षों से मानते हैं कि बीटल्स का अंतिम एल्बम कलह और अंदरूनी कलह से प्रभावित था। लेकिन विशुद्ध रूप से फिल्म निर्माण के एक हिस्से के रूप में, यह इतना बेहतर काम करता अगर जैक्सन को बस संयमित किया जाता।

मेकार्टनी, जॉन लेनन, जॉर्ज हैरिसन और रिंगो स्टार का लू में अनुसरण करने के बाद, कैमरा क्रू ने लंदन में रूफटॉप कॉन्सर्ट के लिए तैयार किए गए तीन हफ्तों में बैंड द्वारा लिखे और रिकॉर्ड किए गए तीन हफ्तों में लगभग सब कुछ कैप्चर किया। चाय और मुरब्बा टोस्ट के अंतहीन प्याले में, लिवरपूल के लड़कों ने एक भावनात्मक रूप से जल निकासी परियोजना शुरू की, जो उनमें से सबसे खराब थी, लेकिन उन्हें यह भी याद दिलाया कि वे पहली जगह में एक साथ क्यों आए। खुदाई की गई फुटेज लगभग उतनी खुशी की नहीं है जितनी जैक्सन ने रन-अप में बनाई थी, लेकिन न ही यह उतना तनावपूर्ण है जितना आप उम्मीद कर सकते हैं।

एक योगी छाया में दुबका रहता है, योको लेनन का पक्ष कभी नहीं छोड़ता है, और कॉर्पोरेट सूट उनके चारों ओर मंडराते हैं क्योंकि हम बीटल्स को देखते हैं, बिना किसी अनिश्चित शब्दों के, इतिहास बनाते हैं। यह आश्चर्य की बात है कि क्या किसी भी हैंगर-ऑन-पुलिस, रोडीज़, पत्नियों-को इस बात का अंदाजा था कि वे संगीत के सबसे प्रसिद्ध टुकड़ों में से एक के निर्माण को देख रहे हैं। इसने मुझे डैनी बॉयल के टुमॉरो का वह दृश्य याद दिलाया, जिसमें हिमेश पटेल का जैक उनके माता-पिता को बैठाता है और उन्हें लेट इट बी बजाता है। फिल्म की काल्पनिक दुनिया में, जैक अकेला है जिसे बीटल्स का कोई ज्ञान है, और जब उसके माता-पिता उसके प्रदर्शन के दौरान विचलित होते रहते हैं, तो वह अपना गुस्सा नहीं रोक सकता। “मसीह, यह रहने दो!” वह गुस्से में उन पर चिल्लाता है। “आप इस गीत को सुनने वाले पृथ्वी के पहले व्यक्ति हैं! यह दा विंची को अपनी खूनी आंखों के सामने मोनालिसा को रंगते हुए देखने जैसा है!”

https://www.youtube.com/watch?v=auta2lagtw4

गेट बैक में पहली बार लेट इट बी खेला जाता है, यह ऑफ-कैमरा है। मेकार्टनी पृष्ठभूमि में इसका पूर्वाभ्यास करता है जबकि लेनन ने मचान और रसद के बारे में एक सांसारिक चर्चा की है। यह निश्चित रूप से एक जानबूझकर निर्देशित पसंद है; लगभग मानो जैक्सन भी उस स्टूडियो में जो कुछ हो रहा था उसकी आकस्मिक महिमा से मोहित हो गया था।

लेकिन जब मैककार्टनी अंत में एपिसोड के अंत में सभी घंटियों और सीटी के साथ गीत का प्रदर्शन करता है, तो यह आपको अपने घुटनों पर लाने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है। वह आधे शब्द बुदबुदाता है—क्या उसके पास तब सब कुछ था?—और लेनन की सलाह को ध्यान से सुनता है। शायद बास यहाँ लात मार सकता है? शायद वहां कुछ सामंजस्य जोड़ें? जब वह कर लेता है, तो चारों ओर घबराहट भरी हंसी होती है। वे क्नोव्स। उन्हें जानना होगा। हैरतअंगेज फुटेज है। वास्तव में दा विंची को मोनालिसा को रंगते देखना पसंद है।

लेकिन अविश्वसनीय संगीत से अधिक, यह बैंडमेट्स के बीच हमेशा-बदलने वाला गतिशील है- हैरिसन संक्षेप में बाहर निकलता है, और लेनन योको द्वारा तेजी से विचलित हो जाता है, मेकार्टनी की झुंझलाहट के लिए – जो एक भावनात्मक लिंचपिन के रूप में कार्य करता है। “मेरे लिए शोर थोड़ा जोर से है,” मेकार्टनी एक बार कहते हैं, कुछ के बारे में असंतुष्ट। “समूह छोड़ दें, फिर, यदि आप इसे पसंद नहीं करते हैं,” लेनन केवल आधा-मजाक करते हैं। एक अन्य अवसर पर, रिंगो स्टार स्वतंत्र रूप से भारत को विशेष रूप से पसंद नहीं करने के लिए स्वीकार करते हैं, बैंड के साथ देश में काफी समय बिताने के बावजूद- उनकी तस्वीरें अभी भी दिल्ली के रिखी राम संगीत स्टोर की दीवारों पर लटकी हुई हैं, और प्रशंसक तीर्थयात्रा करते हैं। ऋषिकेश में आश्रम छोड़ दिया, जिस पर वे रुके थे।

बहुत बार, हालांकि, संगीत को जैक्सन के बचाव में आना चाहिए क्योंकि वह क्लाइमेक्टिक कॉन्सर्ट की ओर निर्माण करते समय एक कथा के माध्यम से खोजने के लिए दबाव डालता है। फुटेज जितना उल्लेखनीय है – जैक्सन की अनाज रहित बहाली द्वारा पॉलिश किया गया है – जो हम देख रहे हैं, संक्षेप में, बी-रोल का एक गुच्छा है। लेकिन जैसे ही ये विचार आपके दिमाग में आने लगे हैं, मेकार्टनी पांचवीं बार द लॉन्ग एंड विंडिंग रोड गाना शुरू कर देता है। और आप इसके लिए फिर से गिर गए हैं।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here