Recipe:कोरोना में मिस कर रहे हैं स्ट्रीट फूड तो घर पर ही बनाएं बाजार जैसा तंदूरी सोया चाप

tandoori soya chaap recipe

Street Food Recipes: कोरोनाकाल में हमसे से कई लोग स्ट्रीट फूड को बहुत मिस कर रहे होंगे। स्ट्रीट फूड में फेमस एक ऐसी ही रेसिपी है तंदूरी सोया चाप। चाप के शौकीन लोगों की यह फेवरेट रेसिपी होती है। सोया चाप में प्रोटीन की प्रचूर मात्रा मौजूद होती है। इसे बनाते समय इस्तेमाल किए गए मसाले इसका स्वाद कई गुना बढ़ा देते हैं। तो आइए जानते हैं घर पर ही गैस पर कैसे बनाए जा सकते हैं तंदूरी सोया चाप।  

तंदूरी सोया चाप बनाने के लिए सामग्री-
-250 ग्राम सोया चाप
-3 बड़े चम्मच हंग कर्ड
-1 बड़ा चम्मच बेसन
-1 छोटा चम्मच मिर्च पाउडर
-1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
-1/2 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
-1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
-1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
-1/2 चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट
-1 छोटा चम्मच तंदूरी मसाला पाउडर
-1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर
-1 चुटकी लाल फूड कलर
-3 बड़े चम्मच मक्खन
-2 छोटे चम्मच नींबू का रस
-1 छोटा चम्मच अमचूर पाउडर
-1/4 छोटे चम्मच चाट मसाला
-2 चम्मच तेल
-नमक स्वादानुसार

तंदूरी सोया चाप बनाने का तरीका-

तंदूरी सोया चाप बनाने के लिए सबसे पहले सोया चाप को छोटे टुकड़ों में काट लें। अब आपको तंदूरी सोया चाप बनाने के लिए हंग कर्ड का इस्तेमाल करना है। याद रखें दही का सारा पानी निकला हुआ होना चाहिए। अब इसमें बेसन, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, तंदूरी मसाला पाउडर, गरम मसाला, चाट मसाला, अमचूर, अदरक लहसुन का पेस्ट और 1 चम्मच तेल डालकर अच्छे से मिक्स करें।

आप चाहें तो इन मसालों में फूड कलर भी डाल सकते हैं। अब आप इसमें सोया चाप और पनीर के क्यूब्स डालकर 20-30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। अब एक पैन में मक्खन और थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें। अब इस तेल में 5-7 मिनट के लिए चाप और पनीर के टुकड़े पकाएं। इन टुकड़ों को लगातार पलटते रहें।

चाप को स्मोकी फ्लेवर देने के लिए इन्हें थोड़ी देर लोहे की सीकों पर लगाकर गैस पर सीधे सेंका जा सकता है। रोस्ट करने से पहले इन टुकड़ों पर थोड़ा सा बटर लगा लें। 2 मिनट में आपके सोया चाप में स्मोकी फ्लेवर आएगा। सर्व करते समय इसमें चाट मसाला और थोड़ा सा नींबू का रस डालें। 

Source link