PSEB Class 12th Exam 2021: पंजाब में 12वीं की परीक्षा रद्द, इस आधार पर छात्रों को मिलेंगे नंबर

PSEB Class 12 th Exam 2021 : पंजाब में भी 12वीं की परीक्षा रद्द, छात्रों को इस आधार पर मिलेंगे नंबर

पीएसईबी कक्षा 12वीं परीक्षा 2021: सीबीएसई और अन्य राज्यों की तरह पंजाब सरकार ने भी 12वीं की परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है. राज्य सरकार के फैसले के मुताबिक सीबीएसई की तर्ज पर ही छात्रों का रिजल्ट तैयार किया जाएगा.

पीएसईबी कक्षा 12वीं परीक्षा 2021: कोरोना वायरस महामारी के चलते पंजाब सरकार ने भी सीबीएसई और अन्य राज्य सरकारों की तरह 12वीं की परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया है. इसके साथ ही अमरिंदर सिंह की सरकार ने पंजाब के छात्रों को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरह मूल्यांकन फॉर्मूले की तर्ज पर अंक देने का भी फैसला किया है। यानी पंजाब बोर्ड के तहत चलने वाले स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को भी 12वीं में 30:30:40 फॉर्मूले के तहत अंक मिलेंगे।

और पढ़ें: यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021: सीएम योगी ने दी मार्किंग फॉर्मूले को मंजूरी, 10वीं और 12वीं के छात्रों को मिलेंगे ऐसे नंबर

30:30:40 . के फॉर्मूले के तहत छात्रों को मिलेंगे नंबर

पंजाब सरकार के इस फैसले की घोषणा करते हुए राज्य के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) ने भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के पैटर्न के आधार पर छात्रों को नंबर देने का फैसला किया है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि पीएसईबी रिजल्ट का ऐसा ड्राफ्ट तैयार करेगा जिसमें दसवीं कक्षा में पांच मुख्य विषयों में से सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों के थ्योरी पेपर में प्रदर्शन को 30 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा, जबकि प्री बोर्ड और प्रैक्टिकल के प्रदर्शन को 30 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा. 11वीं की परीक्षा भी दी जाएगी। 30 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा। इसके बाद प्री बोर्ड, प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट में 12वीं कक्षा में छात्रों के प्रदर्शन को 40 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि 10वीं और 12वीं के प्रदर्शन को उन छात्रों का रिजल्ट तैयार करने का आधार बनाया जाएगा, जिन्होंने 11वीं के बाद 12वीं में अपनी स्ट्रीम बदली थी. ऐसे छात्रों को प्री बोर्ड, प्रैक्टिकल परीक्षा और आंतरिक मूल्यांकन में कक्षा 10वीं और 12वीं में प्राप्त अंकों पर वेटेज दिया जाएगा। 12वीं की परीक्षा पर निर्णय लेना समय की मांग थी क्योंकि छात्र और अभिभावक इस बात को लेकर चिंतित थे कि छात्र अपनी पढ़ाई कैसे आगे बढ़ाएंगे। जो छात्र बोर्ड द्वारा जारी परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, उनके लिए स्थिति अनुकूल होने पर परीक्षा आयोजित की जाएगी।

3.08 लाख छात्रों ने कराया था रजिस्ट्रेशन

पंजाब में 12वीं की परीक्षा के लिए 2020-21 सत्र के लिए 3,08,000 छात्रों ने PSEB के साथ अपना पंजीकरण कराया था। इसमें सरकारी और कुछ निजी स्कूल के छात्र भी शामिल हैं। सबसे पहले सीबीएसई ने 12वीं की परीक्षा रद्द की थी। इसके बाद कई राज्यों ने अपनी-अपनी बोर्ड परीक्षाएं भी रद्द कर दी हैं। कोविड के चलते मध्य प्रदेश, असम, ओडिशा, गुजरात, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों ने अपनी बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं।

और पढ़ें: हैदराबाद विश्वविद्यालय: कल से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया, अंतिम तिथि 20 जुलाई

वेब शीर्षक: पंजाब सरकार ने कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है, सीबीएसई मार्किंग फॉर्मूले का पालन करें

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here