Neeraj Pandey on why Special Ops was followed by 1.5: ‘It is personal, different from the first season’

Neeraj Pandey- Kay Kay Menon- Special Ops 1.5

एक श्रृंखला के बाद एक सीक्वल होता है लेकिन नीरज पांडे और उनकी प्रतिभाशाली टीम ने स्पेशल ऑप्स 1.5 के साथ सांचे को तोड़ने का फैसला किया। एक तरह का स्पर्शरेखा जहां हम देखते हैं कि के के मेनन के हिम्मत सिंह को वह आदमी बना दिया जो वह आज है, इस शो ने हाल ही में एक अच्छी प्रतिक्रिया के साथ शुरुआत की।

पांडे के बारे में स्पेशल ऑप्स सीजन 1.5, जो हिम्मत के व्यक्तिगत बैकस्टोरी को बताता है। indianexpress.com के साथ एक साक्षात्कार में, नीरज अपने पात्रों में क्षमता खोजने और उनकी कहानियों का पता लगाने की अपनी भूख के बारे में बात करते हैं। उनका कहना है कि वह यह सुनिश्चित करते हैं कि तथ्यों की किसी भी तरह की गलत व्याख्या से बचने के लिए वह कहानी और अपने पात्रों को सहानुभूतिपूर्ण नज़र से लिखें।

साक्षात्कार के अंश:

सीज़न स्पेशल ऑप्स 1.5 क्यों है, सीज़न 2 क्यों नहीं है?

1.5 में, हम मूल रूप से हिम्मत के साथ-साथ उसकी बैकस्टोरी को भी बेहतर तरीके से जानते हैं। यह विनय (पाठक) द्वारा निभाए गए एक पुलिस अधिकारी अब्बास की आंखों के माध्यम से बताया गया है। अब्बास ही वह चीज़ है जो हिम्मत की पत्नी तक नहीं जानती। इस तरह कहानी आगे बढ़ती है, यह हमारे लिए एक रोमांचक आर्क है क्योंकि हमें ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है जिनके बारे में दर्शकों को पहले सीजन में पता नहीं होता है।

1.5 बहुत अलग है, और इस मायने में अनोखा है कि हम उनके जीवन के तीन साल की यात्रा पर निकलते हैं, जिसके बारे में कोई नहीं जानता।

हमने अक्षय कुमार और तापसी पन्नू अभिनीत बेबी को देखा, और फिर आपने नाम शबाना लिखी, जो तापसी के चरित्र की बैकस्टोरी है। अब आप हमें स्पेशल ऑप्स सीज़न 1 के बाद हिम्मत सिंह की बैकस्टोरी बता रहे हैं। क्या यह आपका फॉर्मूला है या आप अपने पात्रों में क्षमता पाते हैं और फिर उसे तलाशते हैं?

आप जानना चाहते हैं कि विचार में योग्यता है या नहीं। यदि योग्यता नहीं है, तो कोई सूत्र नहीं है। जब हम हिम्मत के बारे में बात कर रहे हैं, तो वह वह व्यक्ति है जो पैक का नेतृत्व कर रहा है। और क्योंकि पहला सीज़न बहुत ही साजिश से प्रेरित था, हमने केवल उनके निजी जीवन की झलकियाँ देखीं और जिस तरह से उनका दिमाग घरेलू परिस्थितियों में काम करता है, लेकिन हम उन्हें एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जानते हैं जो उस डेस्क के पीछे बैठता है और कॉल करता है जो देश के लिए महत्वपूर्ण हैं। .

स्पेशल ऑप्स 1.5 दर्शकों को एक यात्रा पर ले जाता है जहां वे जानते हैं कि यह आदमी किस चीज से बना है, और यह वह व्यक्ति क्यों है जो वह है। हमें उनके व्यक्तिगत पक्ष में टैप करने को मिलता है जिसने उनके पेशेवर पक्ष को आकार दिया। तो, यह उस अर्थ में बहुत ही व्यक्तिगत कहानी है, और किस सीज़न से बहुत अलग है।

स्पेशल ऑप्स में आपने भारत में आतंकी हमले दिखाए। जब भी हम अपने देश में आतंकवाद के बारे में बात करते हैं, आसान लक्ष्य एक विशेष देश या समुदाय होता है। आप कैसे सुनिश्चित करते हैं कि कोई गलत व्याख्या न हो?

यह मेरी कॉल नहीं है। मैं अपनी कहानी के संदर्भ में ही बात कर सकता हूं। जब हम संसद पर हमले की बात कर रहे हैं, तो आप इसका श्रेय कहां से देते हैं? पूरी कहानी, इसकी जड़, 2001 के संसद हमले पर आधारित थी। इसलिए हमने उस सरल नेतृत्व का अनुसरण किया, और उस कहानी में औचित्य देने या न करने के लिए कुछ भी नहीं है। यह केवल घटनाओं का एक क्रम था जो 2001 में शुरू हुआ था। हम किसी विशेष देश को लक्षित नहीं करना चाहते हैं, यह हमारी महत्वाकांक्षा नहीं है कि हम इस मामले में किसी की निंदा करें। यह एक कहानी है, इसकी उत्पत्ति 2001 के संसद हमलों में हुई थी और हमने बस उस नेतृत्व का अनुसरण किया।

जब तक मैं उस जिम्मेदारी से अवगत हूं, तब तक हमारी जिम्मेदारी है कि हम गलत व्याख्या में शामिल न हों। हमारे पास विनय (पाठक) और के के (मेनन) जैसे अभिनेता हैं जो इस बात की ओर इशारा करते हैं कि क्या कोई उस खतरे में है। एक जिम्मेदार कहानीकार के रूप में, मेरे अभिनेता, मैं एक कहानी लेखक के रूप में, मुझे लगता है कि हम जिम्मेदार और ईमानदार हैं कि यह संबोधित कर सकें कि यह किसी के खिलाफ किसी छिपे हुए एजेंडे के बारे में नहीं है। यह केवल उस विशेष सामग्री अंश, उस कहानी को संबोधित करने और कहानी कहने की सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करके इसे परोसने के बारे में है।

हाल के भारतीय इतिहास के कई हिस्सों को फिर से बनाना कितना चुनौतीपूर्ण था, क्योंकि आप अपने शो में जो दिखाते हैं वह आपका दृष्टिकोण है, न कि कुछ ऐसा जो सभी कोणों से सत्यापित हो?

अगर चुनौती नहीं होती, तो मजा नहीं आता। हमारे काम का एक हिस्सा यह है कि हम कुछ ऐसा करते हैं जो पहले नहीं किया गया है। एक 1.5 पहले कभी नहीं किया गया है। यही चुनौती थी और यही मजा था। पारंपरिक तरीका यह है कि सीजन दो में जाएं और फिर उन चीजों का एक और सीजन बनाएं जो आप पहले ही कर चुके हैं और कहानी को आगे बढ़ाते हैं। हमने इसे दरकिनार करने और इसे थोड़ा और जटिल बनाने की कोशिश की है, जो हमारे लिए एक रचनात्मक चुनौती थी। इसलिए, जब तक कोई चुनौती और किसी ऐसी चीज का माप न हो जिसे पहले नहीं आजमाया गया हो, यह हमें उत्तेजित नहीं करती है। इसलिए भी यह पैक एक साथ आता रहता है क्योंकि हम सभी जानते हैं कि हम कुछ नया कर सकते हैं, क्योंकि यह एक दिलचस्प प्रारूप है, इसकी अपनी चुनौतियाँ हैं लेकिन हम हर समय सुरक्षित रहने के बजाय और भी बहुत कुछ खोज सकते हैं और एक में गिर सकते हैं दिनचर्या।

स्पेशल ऑप्स 1.5: द हिम्मत स्टोरी, नीरज पांडे द्वारा बनाई और निर्देशित एक एक्शन जासूसी थ्रिलर वेब-सीरीज़ है, जो स्पेशल ऑप्स यूनिवर्स में सेट है और के के मेनन ने हिम्मत सिंह के रूप में अभिनय किया है। इसने 12 नवंबर, 2021 से Disney+ Hotstar पर स्ट्रीमिंग शुरू कर दी थी।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here