Motor Insurance Tips: भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो खारिज हो जाएगा कार इंश्योरेंस क्लेम, जानिए खास बातें

motor_insurance.png

लोग कार या कोई अन्य वाहन खरीदते समय अपना बीमा भी करवाते हैं, ताकि जब भी वाहन को कोई नुकसान हो, तो उसकी भरपाई की जा सके। लेकिन कुछ गलतियाँ हैं जो कई बार बीमा दावे को अस्वीकार करने का कारण बन सकती हैं।

नई दिल्लीलोग अक्सर कार या कोई अन्य वाहन खरीदते समय या उसके बाद कुछ समय के लिए अपना बीमा (बीमा) करवाते हैं। वाहन का बीमा कराने के पीछे लोगों का उद्देश्य दुर्घटना या चोरी के कारण वाहन को हुए नुकसान की भरपाई करना होता है। हालांकि बीमा कंपनी कई परिस्थितियों में वाहन को हुए नुकसान पर दावा स्वीकार करके नुकसान की भरपाई करती है, लेकिन कुछ परिस्थितियां ऐसी भी होती हैं जब कंपनी बीमा दावे को अस्वीकार कर सकती है।
आइए जानते हैं ऐसे 10 कारण जिनसे वाहनों के लिए किए गए बीमा के दावे को खारिज किया जा सकता है। इसलिए इन गलतियों से बचना चाहिए।

1. नुकसान का कारण कार या दोपहिया वाहन के लिए बीमा क्लेम तभी स्वीकार किया जाता है जब नुकसान प्राकृतिक आपदाओं, चोरी या आकस्मिक आग के कारण होता है। अगर किसी अन्य कारण से नुकसान होता है, तो कंपनी बीमा दावे को खारिज कर देती है।

2. पॉलिसी और एड-ऑन कवर के बारे में सही जानकारी का अभाव कभी-कभी पॉलिसी और ऐड-ऑन कवर के बारे में सही जानकारी के अभाव में बीमा दावा खारिज किया जा सकता है। कुछ प्रकार के नुकसान पॉलिसी के अंतर्गत कवर नहीं होते हैं और इसके लिए एक अलग ऐड-ऑन कवर की खरीद की आवश्यकता होती है। ऐसे में एड-ऑन कवर न होने पर बीमा दावा खारिज हो सकता है।

3. व्यक्तिगत वाहन का व्यावसायिक उपयोग यदि व्यक्तिगत उपयोग के लिए खरीदा गया वाहन व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है, तो दुर्घटना की स्थिति में बीमा दावा खारिज कर दिया जाएगा।

4. वाहन का संशोधन अपनी कार में सीएनजी किट लगाने, एक्सेसरीज़ जोड़ने, बॉडी चेंजेस या किसी अन्य संशोधन के बारे में बीमा कंपनी को सूचित करना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने में विफलता के परिणामस्वरूप दुर्घटना की स्थिति में भी बीमा दावा अस्वीकार कर दिया जाएगा।

5. ड्राइविंग लाइसेंस न होना यदि दुर्घटना के समय वाहन चलाने वाले व्यक्ति के पास अपना लाइसेंस नहीं है, तो बीमा दावा खारिज कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Motor Insurance Tips: कार इंश्योरेंस का क्लेम कैसे करें, पूरी प्रक्रिया को आसानी से 6 पॉइंट्स में समझें

6. ड्रिंक एंड ड्राइव यदि नशे में गाड़ी चलाते समय कोई दुर्घटना होती है, तो बीमा दावा खारिज कर दिया जाएगा।

7. पॉलिसी के नवीनीकरण में देरी यदि आप समय पर बीमा पॉलिसी का नवीनीकरण नहीं करा पाते हैं और इस दौरान कोई दुर्घटना होती है, तो कंपनी द्वारा बीमा दावा खारिज कर दिया जाएगा।

8. नीति दिशानिर्देशों का पालन न करना यदि आप अपने वाहन की बीमा पॉलिसी के आवश्यक दिशानिर्देशों का पालन नहीं करते हैं, तो कंपनी बीमा दावे को अस्वीकार कर सकती है।

9. झूठी जानकारी देना या छुपाना बीमा दावा कंपनी द्वारा अस्वीकार किया जा सकता है, भले ही सभी आवश्यक जानकारी सही ढंग से न दी गई हो या पॉलिसी खरीदते समय उन्हें दबा दिया गया हो।

10. ज्ञान के बिना मरम्मत दुर्घटना के बाद अगर आप बीमा कंपनी को बिना बताए अपने वाहन की मरम्मत करवाकर बीमा क्लेम करते हैं तो कंपनी उसे खारिज कर सकती है।

यह भी पढ़ें- सावधान! सर्दियों में गाड़ी चलाते समय होती है ये समस्याएं, परेशानी से बचने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स










,

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here