India Vs New Zealand WTC Final Live: टीम इंडिया का स्कोर 146/3, क्रीज पर मौजूद कप्तान कोहली और रहाणे

India Vs New Zealand WTC Final Live: टीम इंडिया का स्कोर 146/3, क्रीज पर मौजूद कप्तान कोहली और रहाणे

डिजिटल डेस्क, साउथेम्प्टन। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला साउथेम्प्टन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा है. पहला दिन बारिश में धुल जाने के बाद आखिरकार दूसरे दिन टॉस के साथ ही 64.4 ओवर का खेल संभव हो सका. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर भारत को अनुकूल स्विंग और सीम गेंदबाजी की स्थिति में बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। भारत ने स्टंप्स तक तीन विकेट के नुकसान पर 146 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली 44 और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 29 रन बनाकर नाबाद हैं।

टॉस हारकर भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने टीम इंडिया को जोरदार शुरुआत दी. दोनों के बीच 62 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई। न्यूजीलैंड को पहली सफलता रोहित शर्मा का विकेट लेकर मिली। काइल जेमिसन की गेंद पर टिम साउदी ने उनका शानदार कैच लपका। रोहित शर्मा के बाद भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल 28 रन बनाकर पवेलियन लौटे। नील वैगनर की गेंद पर उन्हें विकेटकीपर बीजे वाटलिंग ने लपका। न्यूजीलैंड को तीसरी सफलता चेतेश्वर पुजारा के आउट होने से मिली। पुजारा 5वीं बार ट्रेंट बोल्ट के शिकार बने।

बारिश बनी तो रिजर्व डे का होगा उपयोग
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के पहले दिन बारिश ने मुसीबत खड़ी कर दी है. यदि धोने के पहले दिन के चार दिनों के भीतर परिणाम नहीं मिलता है, तो रिजर्व डे का उपयोग किया जाएगा। इसकी घोषणा मैच अंपायर टेस्ट मैच के पांचवें दिन की समाप्ति से एक घंटे पहले करेंगे। दरअसल, आईसीसी बारिश से हुए नुकसान की भरपाई रिजर्व डे से करेगी। जितना अधिक समय नष्ट होगा, उतना ही अधिक समय रिजर्व डे पर बढ़ाया जाएगा।

एजिस बाउल का टेस्ट रिकॉर्ड
साउथेम्प्टन के द एजिस बाउल स्टेडियम में अब तक 6 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। इसमें से पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम दो बार मैच जीत चुकी है। जबकि दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम एक बार जीती है। इस रिकॉर्ड को देखते हुए दोनों टीमें टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी।

पिच रिपोर्ट
साउथेम्प्टन में द एजिस बाउल की पिच को आईसीसी के निर्देश के अनुसार पिच क्यूरेटर साइमन ली की देखरेख में बनाया गया है। हाल ही में उन्होंने बताया था कि पिच पर पेस, बाउंस और कैरी होगी। टेस्ट के पहले 3 दिनों में तेज गेंदबाजों को फायदा होगा, जबकि आखिरी दो दिनों में स्पिनरों को मदद मिल सकती है।

परीक्षा चैंपियनशिप पुरस्कार राशि का

  • विजेता टीम- 11.71 करोड़
  • उपविजेता टीम – 05.85 करोड़

इसके अलावा विजेता टीम को ट्रॉफी के तौर पर चैंपियनशिप गदा भी मिलेगी।

भारत:विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह
न्यूज़ीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लैथम, डेवोन कॉनवे, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, काइल जेमिसन, टिम साउदी, नील वैगनर, ट्रेंट बोल्ट

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here