Ind Women vs Eng Women: डेब्यू मैच में 17 साल की शेफाली वर्मा ने खेली भारत के लिए सबसे बड़ी पारी, दूसरे दिन का खेल खत्म

Ind Women vs Eng Women: डेब्यू मैच में 17 साल की शेफाली वर्मा ने खेली भारत के लिए सबसे बड़ी पारी, दूसरे दिन का खेल खत्म

डिजिटल डेस्क,ब्रिस्टल. इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू टेस्ट मैच में भारत की ओपनर शेफाली वर्मा (96) ने रिकॉर्ड तोड़ दिया। 17 साल का यह स्टार बल्लेबाज डेब्यू पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाला भारतीय बल्लेबाज बन गया है। इससे पहले चंद्रकांता कौल (75 रन) के नाम भारत के लिए डेब्यू टेस्ट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड था। जिसे उन्होंने फरवरी 1995 में नेल्सन में न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाया था। उन्होंने स्मृति मंधाना के साथ 37 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ा।

शेफाली ने स्मृति के साथ पहले विकेट के लिए 167 रन की साझेदारी की। यह भारत के लिए पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले यह रिकॉर्ड गार्गी बनर्जी और संध्या अग्रवाल के नाम था। दोनों ने 1984 में मुंबई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 153 रनों की साझेदारी की थी। शेफाली और स्मृति की साझेदारी भारत में किसी भी विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड थिरुश कामिनी और पूनम राउत के नाम है। दोनों ने नवंबर 2014 में मैसूर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 275 रन की साझेदारी की।

आपको बता दें कि भारत और इंग्लैंड की महिला टीमों के बीच इकलौता टेस्ट ब्रिस्टल के काउंटी ग्राउंड में खेला जा रहा है. इस मैच के दूसरे दिन गुरुवार को खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने पहली पारी में पांच विकेट पर 187 रन बनाए. वह वर्तमान में इंग्लैंड के स्कोर से 209 रन पीछे है। सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा (96) और स्मृति मंधाना (78) ने अर्धशतक जड़े।

इंग्लैंड ने दूसरे सत्र में नौ विकेट पर 396 रन पर पारी घोषित कर दी। स्टंप्स तक हरमनप्रीत कौर 10 गेंदों पर एक चौके की मदद से चार रन और दीप्ति शर्मा चार गेंदों में बिना खाता खोले क्रीज पर मौजूद हैं. इंग्लैंड की ओर से कप्तान हीथर नाइट ने दो विकेट लिए जबकि नताली साइवर, कैटी क्रॉस और सोफी एक्लेस्टोन ने एक-एक विकेट लिया।

शेफाली और मंधाना ने भारत को मजबूत शुरुआत दिलाई और दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 167 रन की साझेदारी की। लेकिन कैटी ने शेफाली को आउट कर भारत को पहला झटका दिया और शेफाली अपने करियर के पहले टेस्ट मैच में शतक बनाने से चूक गईं। उन्होंने 152 गेंदों में 96 रन की पारी में 13 चौके और दो छक्के लगाए।

इसके बाद मंधाना भी ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाई और साइवर ने उन्हें पवेलियन भेज दिया। मंधाना ने 155 गेंदों में 14 चौकों की मदद से 78 रन बनाए। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने भारतीय पारी को चकमा दिया। टीम इंडिया ने इसके बाद शिखा पांडे (0), कप्तान मिताली राज (2) और पूनम राउत (2) के विकेट महज चार रन के अंदर गंवा दिए।

इससे पहले, इंग्लैंड ने दूसरे दिन की शुरुआत छह विकेट पर 269 रन पर की, जिसमें सोफिया डंकले ने 12 और कैथरीन ब्रंट ने सात रन से अपनी पारी का नेतृत्व किया। हालांकि, जल्द ही गोस्वामी ने ब्रंट (8) को आउट कर दिया।

इसके बाद डंकले ने सोफी एक्लेस्टोन के साथ साझेदारी की और दोनों बल्लेबाजों ने आठवें विकेट के लिए 56 रन जोड़े। लेकिन दीप्ति ने एक्लेस्टोन को आउट करके साझेदारी को समाप्त कर दिया। एक्लेस्टोन ने 56 गेंदों में एक चौके की मदद से 17 रन बनाए।

इंग्लैंड ने लंच तक आठ विकेट पर 357 रन बनाए लेकिन लंच ब्रेक के बाद स्नेह ने अन्या श्रुबसोले को आउट किया, जिन्होंने 33 गेंदों में छह चौकों और एक छक्के की मदद से 47 रन बनाए। श्रुबसोल के आउट होते ही इंग्लैंड ने पारी घोषित कर दी। इंग्लैंड की ओर से डंकली 127 गेंदों में नौ चौकों की मदद से 74 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत के लिए स्नेह राणा ने चार और दीप्ति ने तीन विकेट लिए, जबकि पूजा वस्त्राकर और झूलन गोस्वामी ने एक-एक विकेट लिया।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here