IND vs NZ WTC फाइनल: तीसरे दिन का खेल खत्म, इशांत शर्मा ने डेवोन कॉनवे को भारत वापसी के लिए आउट किया

IND vs NZ WTC फाइनल: तीसरे दिन का खेल खत्म, इशांत शर्मा ने डेवोन कॉनवे को भारत वापसी के लिए आउट किया

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथेम्प्टन के एजिस बाउल मैदान में खेला जा रहा है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने 2 विकेट पर 101 रन बनाए। न्यूजीलैंड की टीम अब भारत से 116 रन पीछे है। कप्तान केन विलियमसन 12 रन पर खेल रहे थे जब स्टंप्स आउट हुए जबकि रॉस टेलर ने अभी तक खाता नहीं खोला है। इससे पहले, लंबे तेज गेंदबाज काइल जैमीसन ने अपने आठवें टेस्ट मैच में पांचवीं बार पारी में पांच विकेट लिए। न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे ने लगातार तीसरे मैच में अर्धशतक लगाया क्योंकि न्यूजीलैंड ने रविवार को यहां भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के तीसरे दिन जीत हासिल की।

भारतीय टीम पहली पारी में 217 रन ही बना सकी थी। जवाब में, न्यूजीलैंड ने दो विकेट पर 101 रन बनाए, जब तक कि तीसरे दिन का खेल खराब रोशनी के कारण आधे घंटे पहले रद्द नहीं हो गया। भारतीय टीम इस तरह अब उनसे 116 रन आगे है। भारतीय गेंदबाजों को कीवी गेंदबाजों की तरह स्विंग तो नहीं मिली लेकिन उन्होंने सीम का बखूबी इस्तेमाल किया। हालांकि न्यूजीलैंड की ओपनिंग जोड़ी टॉम लैंथम (104 गेंदों में 30 रन) और कॉनवे (153 गेंदों में 54 रन) ने उन्हें 34 ओवर तक सफल नहीं होने दिया और इस बीच 70 रन जोड़ दिए। जसप्रीत बुमराह ने लगातार 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की। इशांत शर्मा ने एक अच्छी लाइन और लेंथ रखी, जबकि मोहम्मद शमी अपनी सटीकता के साथ विकेट लेने के करीब दिखे। इन सबका दबाव आखिरकार रविचंद्रन अश्विन (20 रन देकर 1 विकेट) के लिए चुकाया, जिनकी उड़ान ने तब उड़ान भरी जब लैंथम ने गेंद को ड्राइव करने के प्रयास में विराट कोहली को अतिरिक्त कवर पर पकड़ा।

ICC के इन तीन बड़े आयोजनों की मेजबानी करने का दावा करेगा BCCI

इस बीच कोहली ने बार-बार गेंदबाजी में बदलाव किया और ऐसे में कॉनवे ने अपने नए स्पेल में इशांत शर्मा (19 रन देकर 1 विकेट) का ढीला शॉट खेला और शमी ने मिड ऑन पर आसान कैच लपका। इससे पहले सुबह भारत ने सुबह तीन विकेट पर 146 रन की पारी खेली लेकिन बाकी के सभी सात विकेट 71 रन के अंदर गंवा दिए। इसका श्रेय न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों और कप्तान विलियमसन को जाता है, जिन्होंने भारतीय बल्लेबाजों को खास तौर पर कप्तान कोहली (142 गेंदों में 44 रन) बनाया। ) और उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे (119 गेंदों में 49 रन) के लिए एक अच्छी तरह से बिछाया गया जाल। जैमीसन ने 31 रन देकर पांच विकेट लिए जबकि नील वैगनर ने 40 रन देकर 2 विकेट लिए, ट्रेंट बोल्ट ने 47 रन देकर 2 विकेट लिए और टिम साउथी ने 64 रन देकर 1 विकेट लिए।

कीवी गेंदबाजों ने ऑफ स्टंप के बाहर लगातार गेंदबाजी करके कोहली की एकाग्रता का परीक्षण किया, जबकि रहाणे ने उन्हें शॉर्ट पिच गेंदें फेंककर पुल शॉट में लुभाने की कोशिश की। इस बीच विलियमसन की बार-बार गेंदबाजी में बदलाव ने भारतीयों को किसी भी गेंदबाज को समझने का मौका नहीं दिया। भारत ने सुबह तीन विकेट पर 146 रन बनाकर खेलना शुरू किया और पहले सत्र में चार विकेट पर 65 रन जोड़कर लंच तक स्कोर सात विकेट पर 211 कर दिया। नई गेंद के सामने भारत के टेल बल्लेबाज ज्यादा देर टिक नहीं पाए. न्यूजीलैंड ने बाकी के तीन विकेट 19 गेंद में और लंच के बाद छह रन बनाकर भारतीय पारी का अंत किया।

WTC फाइनल 2021: कमेंटेटरों ने की भारतीय बल्लेबाजों की तारीफ, जानिए क्या है वजह

बादल छाए रहने के कारण बल्लेबाजी करना आसान नहीं था। कोहली कल अपने स्कोर में एक भी रन नहीं जोड़ सके. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के उनके साथी जैमीसन ने उन्हें काफी मुश्किल में डाल दिया। बौल्ट और जैमीसन ने ऑफ स्टंप के बाहर उनके लिए गेंदबाजी करना जारी रखा और कोहली ने भी उनकी रणनीति को भांपते हुए इन गेंदों को जारी रखा। ऐसे में जैमीसन की बेहतरीन लेंथ की गेंद उनके पैड पर लगी और अंपायर की उंगली उठ गई. इस पर कोहली ने डीआरएस भी गंवा दिया। ऋषभ पंत (चार) ने 19 गेंदों पर कोई रन नहीं बनाया और फिर मिडविकेट पर एक चौका लगाया। दो गेंदों के बाद, उन्होंने लैंथम को तीसरी स्लिप पर जैमीसन की एंगल्ड डिलीवरी से दूर करने के प्रयास में पकड़ा।

कोहली के साथ 61 रन की साझेदारी को तोड़ने के बाद रहाणे को लगा कि रनरेट बढ़ाने की जरूरत है. उन्होंने कुछ अच्छे शॉट खेले। रहाणे ने वैगनर की गेंद को गलत टाइमिंग से खींच लिया लेकिन बच गए। वैगनर ने फिर से एक छोटी पिच फेंकी और इस बार उन्होंने लैथम को स्क्वायर लेग पर पकड़ा। पुल शॉट खेलने के जाल में फंसकर रहाणे अर्धशतक से चूक गए। अश्विन (27 गेंदों में 22 रन) ने कुछ उपयोगी रन बनाए लेकिन लंच से ठीक पहले टिम साउथी (64 रन देकर 1 रन) ने उन्हें ले लिया। जैमीसन ने इशांत (चार) और बुमराह (शून्य) को आउट करके पांच विकेट पूरे किए, जबकि बोल्ट ने रवींद्र जडेजा (15) को आउट करके भारतीय पारी का अंत किया।

WTC फाइनल 2021: विराट कोहली के शतक का इंतजार लंबा होता जा रहा है, प्रशंसक हुए भावुक

सम्बंधित खबर

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here