IND vs NZ : पहले दिन का खेल खत्म, श्रेयस अय्यर और रवींद्र जडेजा ने की भारत को मजबूत स्थिति में

 IND vs NZ : पहले दिन का खेल खत्म, श्रेयस अय्यर और रवींद्र जडेजा ने की भारत को मजबूत स्थिति में

श्रेयस अय्यर ने टेस्ट में अपने डेब्यू मैच में नाबाद अर्धशतक बनाया। उन्होंने रवींद्र जडेजा के साथ एक अटूट शतकीय साझेदारी साझा की, क्योंकि भारत ने गुरुवार को कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन चार विकेट पर 258 रन बनाने के लिए काइल जैमीसन के झटके को पार कर लिया। कुछ सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में ‘टेस्ट कैप’ जीतने वाले अय्यर 75 रन बनाकर क्रीज पर अटके हुए हैं, जो नियमित कप्तान के तौर पर मुंबई टेस्ट मैच के लिए प्लेइंग इलेवन का चयन करते समय चयनकर्ताओं के सिरदर्द में इजाफा करना तय है। विराट कोहली करेंगे वापसी

अय्यर ने अब तक 136 गेंदों का सामना किया है और सात चौके और दो छक्के लगाए हैं। उन्होंने जडेजा (100 गेंदों पर नाबाद 50) के साथ पांचवें विकेट के लिए अब तक 113 रन जोड़े हैं। खराब रोशनी के कारण दिन का खेल छह ओवर पहले घोषित कर दिया गया। इन दोनों के अलावा ओपनर शुभमन गिल (93 गेंदों में 52 रन) की पारी आकर्षण का केंद्र रही. चेतेश्वर पुजारा (88 गेंदों में 26 रन) और कप्तान अजिंक्य रहाणे (63 गेंदों में 35 रन) अच्छी शुरुआत के बावजूद बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे जबकि सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (28 गेंदों में 13 रन) मौके का फायदा उठाने में नाकाम रहे।

IPL 2022: जानिए कौन सी टीम किन खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है, मेगा ऑक्शन में रोहित, धोनी, विराट का आना लगभग नामुमकिन

लंबे तेज गेंदबाज जैमीसन (47 रन देकर तीन विकेट) ने एक बार फिर भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया। सुबह के सत्र में अग्रवाल को विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल के हाथों कैच कराने के बाद उन्होंने गिल और रहाणे को बोल्ड किया। अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी (43 रन देकर 1 विकेट) ने इस बीच पुजारा का ध्यान तोड़ा। पिच धीमी थी और गेंद उस पर टिकी हुई थी लेकिन उसे जरूरी टर्न नहीं मिल रहा था, जिसके कारण न्यूजीलैंड के तीन स्पिनर अयाज पटेल (21 ओवर में 78 रन), विलियम सोमरविले (24 ओवर में 60 रन) और रचिन रवींद्र (सात ओवर) 28 इंच) को संघर्ष करना पड़ा। गिल और अय्यर दोनों ने स्पिनरों के सामने खुलकर बल्लेबाजी की।

अय्यर पहले तो थोड़े असहज दिखे लेकिन जल्द ही उन्होंने अपनी नैसर्गिक बल्लेबाजी से रन बांटना शुरू कर दिया। उन्होंने रवींद्र के खिलाफ 94 गेंदों में एक सुंदर कट और ड्राइव के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया। फिर बारी थी पटेल और सोमरविले की, जिन पर उन्होंने लॉन्ग ऑन और मिडविकेट पर छक्के लगाए। जैमीसन पर जडेजा के लगातार दो चौके शानदार थे। उन्होंने 99 गेंदों पर अपना 17वां टेस्ट अर्धशतक पूरा करने के बाद चिर-परिचित अंदाज में जश्न मनाया। जडेजा ने अपनी पारी में छह चौके लगाए हैं. गिल ने पहले सत्र में अपने कट और ड्राइव के शानदार प्रदर्शन के साथ न्यूजीलैंड के मुख्य स्पिनर पटेल को बैक फुट पर रखा था लेकिन दूसरे सत्र के पहले ओवर में पवेलियन लौटने से भारतीय पारी का प्रवाह प्रभावित हुआ।

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान दानिश कनेरिया ने की भविष्यवाणी, विराट कोहली की जगह अजिंक्य रहाणे को बनाया जाएगा टेस्ट का कप्तान

गिल जैमीसन की फुल लेंथ गेंद को रक्षात्मक रूप से खेलने के लिए आगे बढ़े लेकिन गेंद उनके बल्ले और पैड से निकलकर विकेटों में लग गई। जेम्स एंडरसन ने इस साल की शुरुआत में उन्हें इसी तरह से आउट किया था। गिल ने अपनी पारी में पटेल पर पांच चौके और एक छक्का लगाया। पुजारा के लिए शतक के अपने लंबे इंतजार को खत्म करने का यह शानदार मौका था। उन्होंने जैमीसन और पटेल पर चौके लगाकर अपना हाथ खोलने की कोशिश की थी, जब पांचवीं स्टंप लाइन पर साउथी की डिलीवरी ब्लंडेल के दस्ताने में उनके बल्ले को चूमते हुए समाप्त हो गई। पुजारा ने अपना आखिरी टेस्ट शतक जनवरी 2019 में बनाया था। वह पिछले 23 टेस्ट और 39 पारियों में तिहरे अंकों तक नहीं पहुंचे हैं और इस बीच उनका औसत 28.78 है।

यही हाल रहाणे का भी था, जिनके करियर के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच अहम साबित हो सकते हैं। एक समय था जब उन्हें ग्रीन पार्क की पिच अच्छी लगती थी और वह दक्षिण अफ्रीका जाने वाली टीम में अपनी जगह पक्की करने के लिए बड़ी पारियां खेलेंगे लेकिन जैमीसन ने जल्द ही इस भ्रम को तोड़ दिया। रहाणे ने जैमीसन की आउटगोइंग गेंद को बैक फुट पर काटने के प्रयास में अपने विकेटों पर खेला। पहली ही गेंद पर डीआरएस लेने के कारण आउट होने से बच गए। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके लगाए। इससे पहले रहाणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन भारत ने अग्रवाल का विकेट आठवें ओवर में ही गंवा दिया।

भारत को पीछे छोड़ते हुए वेस्टइंडीज को हराकर श्रीलंका विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष पर है

गिल, जो चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ नहीं खेल सके, ने अपने टेस्ट करियर का चौथा अर्धशतक पूरे मैदान में एक आकर्षक शॉट खेलकर पूरा किया। साउथी के पहले स्पैल में सतर्क रहने के बाद उन्होंने अपने सुंदर कट और ड्राइव से बाएं हाथ के स्पिनर पटेल की लंबाई को खराब कर दिया। गिल और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 61 रन जोड़े।

,

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here