Health Tips: पालक के साथ इन पदार्थों का सेवन करना न भूलें, हो सकता है नुकसानदायक

पनीर.jpg

Health Tips: तिल और पालक दोनों ही अपने आप में गुणों की खान माने जाते हैं। इनका सेवन हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन आपको बता दें कि इन दोनों चीजों को कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए।

नई दिल्ली। Health Tips: आपकी बेहतर सेहत के लिए पालक को सुपर फूड की श्रेणी में रखा गया है। और सर्दियों में बथुआ, मेथी, पालक जैसी हरी सब्जियों का सेवन पर्याप्त होने लगता है। पालक पोषक तत्वों का खजाना है, जिसमें पर्याप्त मात्रा में खनिज और विटामिन होते हैं। विटामिन ए, मैग्नीशियम, सेलेनियम, प्रोटीन, विटामिन बी2, विटामिन सी, ई, के, कैल्शियम, मैंगनीज, फास्फोरस, जिंक और फाइबर का अच्छा स्रोत माने जाने वाला पालक आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचा सकता है। . लेकिन जहां एक तरफ पालक के सेवन से कई फायदे बताए गए हैं वहीं दूसरी तरफ कुछ चीजों के साथ इसका सेवन करने से सेहत से जुड़े नुकसान भी हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि आयुर्वेद के अनुसार किन पदार्थों के साथ पालक का सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

1. पनीर
पालक पनीर करी भारत में एक लोकप्रिय और पसंदीदा व्यंजन है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके ज्यादा सेवन से आपका पेट खराब हो सकता है। क्योंकि जहां एक तरफ पालक में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है वहीं दूसरी तरफ दूध में कैल्शियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है। इसलिए, जब दोनों एक साथ मिलते हैं, तो वे प्रतिक्रिया करना शुरू कर देते हैं और एक दूसरे के पोषक तत्वों को नष्ट कर देते हैं। जिसका आपके पाचन पर बुरा असर पड़ता है।

यह भी पढ़ें: पित्त पथरी के घरेलू उपचार, सामान्य आदतें जो किडनी को नुकसान पहुंचाती हैं

2. तिल
तिल और पालक दोनों ही अपने आप में गुणों की खान माने जाते हैं। इनका सेवन हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन आपको बता दें कि इन दोनों चीजों को कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए। क्योंकि इसका आपके पाचन तंत्र पर गलत प्रभाव पड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप आपको डायरिया जैसी समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है।

तिल.jpg

3. दूध
कैल्शियम से भरपूर दूध हमारी अच्छी सेहत और हड्डियों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। लेकिन जब दूध में मौजूद कैल्शियम और पालक में ऑक्सालिक एसिड एक साथ मिल जाते हैं, तो इनका संयोजन कैल्शियम ऑक्सालेट क्रिस्टल बना सकता है, जिससे किडनी ब्लॉक हो सकती है। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि ऑक्सालेट छोटे यौगिक होते हैं जो कैल्शियम के साथ मिलकर इसे अवशोषित होने से रोकते हैं।

दूध.jpg

,

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here