Health News in Hindi: हैवी ब्रेकफास्ट और लाइट डिनर से करें डायबिटीज को कंट्रोल

Health News in Hindi: हैवी ब्रेकफास्ट और हल्के डिनर से करें डायबिटीज को कंट्रोल

स्वास्थ्य समाचार हिंदी में: भारी खाने वालों की तुलना में हल्के खाने वालों में रक्त शर्करा का स्तर कम पाया गया

स्वास्थ्य समाचार हिंदी मेंअगर आप मधुमेह (टाइप 2) से पीड़ित हैं, तो सुबह भारी नाश्ता करें और रात में हल्का भोजन करें, इससे आपका ब्लड शुगर नियंत्रण में रहेगा। एक नए शोध में यह बात सामने आई है।

इज़राइल में तेल अवीव विश्वविद्यालय में प्रोफेसर डेनिएला जैकुबोविक्ज़ ने कहा कि यदि मधुमेह के रोगी भारी नाश्ता करते हैं, तो भोजन के बाद उनका रक्त शर्करा का स्तर पूरे दिन बेहद कम रहता है। निष्कर्ष रूप में यह बात सामने आई है कि यदि इस प्रकार का भोजन किया जाए तो टाइप 2 मधुमेह से होने वाली समस्याएं नियंत्रण में रहती हैं।

और पढ़ें: जिंदगी का मजा लेना है तो सुबह जल्दी उठने की आदत डालें

अध्ययन में टाइप 2 मधुमेह वाले 30-70 वर्ष की आयु के प्रतिभागियों को शामिल किया गया था। इस दौरान भारी नाश्ते और हल्के भोजन (बी डाइट) और हल्के नाश्ते और भारी भोजन (डी डाइट) के परिणामों की तुलना की गई।

तुलना के दौरान, यह पाया गया कि बी आहार वाले लोगों में डी आहार वाले लोगों की तुलना में निम्न रक्त शर्करा (21-25%) और उच्च इंसुलिन (23% तक) पाया गया। अध्ययन “डायबेटोलोजिया” पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

और पढ़ें: फिट रहने के लिए महिलाओं और पुरुषों को रोजाना लेनी चाहिए इतनी कैलोरी

खाने के नियम निर्धारित करें

मधुमेह के रोगियों को कभी भी भोजन को कभी भी स्थगित नहीं करना चाहिए। सामान्य तौर पर हर व्यक्ति को दिन में 3-4 बार खाना चाहिए ताकि शुगर लेवल कंट्रोल में रहे। इसमें कोई गलती न करें। सुबह सूर्योदय के बाद नाश्ता करना अच्छा होता है। नाश्ते में खिचड़ी, दलिया, अंकुरित अनाज, दूध और फल आदि ले सकते हैं.

और पढ़ें: डिप्रेशन के ये लक्षण दिखें तो तुरंत करें घरेलू नुस्खे

व्यायाम

शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए रोजाना कम से कम एक घंटा व्यायाम जरूर करें। एरोबिक्स, ब्रिस्क वॉक, जॉगिंग और साइकिलिंग से कैलोरी बर्न होती है। बुजुर्ग लोग या जिन्हें जोड़ों के दर्द की समस्या है, उन्हें एक घंटे तक टहलना चाहिए। योग और ध्यान से चिंता और तनाव को दूर करें।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here