Health News in Hindi: मुंह के छालों से राहत दिलाता है प्याज, जानिए कुछ और उपाय

Health News in Hindi: प्याज देता है मुंह के छालों से निजात, जानिए कुछ और उपाय

स्वास्थ्य समाचार हिंदी में: प्याज में सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसका मुंह के छालों पर जल्दी असर होता है।

स्वास्थ्य समाचार हिंदी में: मसालेदार और मसालेदार खाना सभी को पसंद होता है, लेकिन मुंह में छाले आपको इनसे दूर रखते हैं। अल्सर के कारण कुछ मसालेदार खाने के बाद मुंह में जलन होती है। ऐसे में बोलने के बाद भी आपको दर्द महसूस होता है, लेकिन कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप इन दर्दनाक छालों से छुटकारा पा सकते हैं।

और पढ़ें: जिंदगी का मजा लेना है तो सुबह जल्दी उठने की आदत डालें

तुलसी
तुलसी के कुछ पत्ते आपके अल्सर की समस्या को दूर कर सकते हैं। तुलसी के पत्ते लें और उन्हें पानी के साथ चबाएं। पत्तियों का रस अल्सर के दर्द से राहत देगा और उन्हें ठीक करने में मदद करेगा। दिन में दो बार तुलसी के पत्ते खाने से छाले जल्दी ठीक हो जाते हैं।

टूथपेस्ट
किसी भी सामान्य टूथपेस्ट में बराबर मात्रा में बेकिंग सोडा मिलाकर छालों पर लगाएं। इस मिश्रण को रोजाना तब तक लगाएं, जब तक छाले का सफेद हिस्सा गायब न हो जाए। ध्यान रहे कि इससे छाले में जलन होगी, इसलिए बाद में उस पर एलोवेरा जेल लगाएं।

और पढ़ें: फिट रहने के लिए महिलाओं और पुरुषों को रोजाना लेनी चाहिए इतनी कैलोरी

gulkand
अगर आपके मसूढ़ों में सूजन है तो एक चम्मच गुलकंद सुबह-शाम खाएं। इससे मसूड़ों में सूजन या खून आने की समस्या दूर हो जाती है। इसके साथ ही मुंह के छालों को दूर करने के लिए भी गुलकंद खाने से लाभ होता है।

प्याज
प्याज में सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसका मुंह के छालों पर जल्दी असर होता है। इसलिए सलाद में प्याज का सेवन करें। हालांकि इसके बाद आपको ब्रश या माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल करना होगा।

और पढ़ें: डिप्रेशन के ये लक्षण दिखें तो तुरंत करें घरेलू नुस्खे

पानी से गरारे करना
अल्सर से छुटकारा पाने के लिए पानी से गरारे करें। इसके लिए गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक डाल दें। नमक एक एंटीसेप्टिक है जो अल्सर पर जल्दी काम करता है। गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करने से छाले ठीक होने लगते हैं।

संतरे का रस
शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण भी मुंह में छाले पड़ने लगते हैं। ऐसे में ताजा संतरे का जूस पिएं। यह विटामिन सी से भरपूर होता है, जो आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ छालों को ठीक करने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

और पढ़ें: यहां बताया गया है कि आपका वजन ऊंचाई के अनुसार सही है या नहीं

शहद
शहद शरीर को नमी प्रदान करता है और डिहाइड्रेशन को रोकता है। मुंह के छालों पर शहद लगाएं। इससे अल्सर में जलन नहीं होती है और वे जल्दी ठीक हो जाते हैं। आप चाहें तो शहद में हल्दी मिलाकर पेस्ट भी बना सकते हैं।

नारियल
नारियल, नारियल पानी और नारियल का तेल सभी मुंह के छालों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। नारियल पानी पीने से शरीर ठंडा रहता है, जिससे छाले खत्म होने लगते हैं। छालों पर नारियल का तेल लगाने से भी उनमें आराम मिलता है। वहीं नारियल को चबाने से छालों का दर्द और जलन दूर हो जाती है और ये जल्दी ठीक हो जाते हैं।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here