Happy Birthday Stephen King: Revisiting Castle Rock, the grisly mash-up of his novels

चट्टान महल

यह लेखक स्टीफन किंग का जन्मदिन है- वह व्यक्ति जिसने हम में से अधिकांश को अपनी किताबों में जानलेवा जोकर पेनीवाइज, डायबोलिक नर्स एनी फ्रॉम मिसरी और कई अन्य यादगार (और शायद भयानक) पात्रों के साथ बुरे सपने दिए। हममें से उन लोगों के लिए जिन्होंने अपना बचपन उनके उपन्यासों को खाकर बिताया, श्रृंखला कैसल रॉक एक स्वागत योग्य उपहार था। कहानियों के स्थान के इर्द-गिर्द एक टेलीविज़न शो का निर्माण करना एक अजीबोगरीब विकल्प है, वास्तव में कहानियों को अनुकूलित किए बिना, लेकिन किसी तरह, यह काम कर गया। जे जे अब्राम्स और खुद किंग द्वारा निर्मित, शो कैसल रॉक के काल्पनिक शहर में सेट है – एक गंभीर और बल्कि भूतिया शहर, जो रहस्यों से घिरा हुआ है। किंग की किताबों के तत्वों को शामिल करना और शो को अपनी जीवंतता से प्रभावित करना, कैसल रॉक सीधे लेखक का काम नहीं हो सकता था, लेकिन इसकी भयानक कहानी के साथ, यह करीब आ गया।

पहले सीज़न में शशांक जेल और किंग के चरित्र एलन पैंगबॉर्न (स्कॉट ग्लेन द्वारा अभिनीत) की उपस्थिति सहित स्टीफन किंग के उपन्यासों के स्थानों का उपयोग किया गया था, और सीज़न के दूसरे भाग में एक अस्पष्ट के साथ एक रहस्य की धीमी गति से जलने का निर्माण किया। जिसका अंत प्रशंसकों ने अपनी-अपनी थ्योरी बनाने के लिए किया। इसमें एक कैदी की कहानी बताई गई है, जिसकी रिहाई से शहर के निवासियों के जीवन में उथल-पुथल मच जाती है।

कैसल रॉक में प्रेतवाधित कैदी के रूप में बिल स्कार्सगार्ड। (फोटो: हुलु)

दूसरे सीज़न ने कई परिचित स्टीफन किंग पात्रों को मेज पर लाया, और नर्स एनी विल्क्स के लिए लगभग एक मूल कहानी थी, जो उनके उपन्यास मिसरी से मुख्य प्रतिपक्षी थी। प्रशंसकों के लिए जानलेवा ‘नंबर एक प्रशंसक’ एनी को भूलने की संभावना नहीं है, जो उसकी देखभाल के बहाने अपने पसंदीदा लेखक पॉल शेल्डन का अपहरण कर लेता है, क्योंकि वह एक कार दुर्घटना में मर रहा है। जहां कैथी बेट्स ने 1990 की फिल्म में चरित्र को जीवंत किया, वहीं लिजी कैपलन ने एनी को श्रृंखला में एक भावनात्मक स्पिन दिया। सीज़न 2 की शुरुआत एनी और उसकी बेटी जॉय के साथ होती है, जो एक दुर्घटना के बाद कैसल रॉक में एक अनियोजित स्टॉप बनाते हैं।

जबकि माँ-बेटी की जोड़ी के साथ सब ठीक लगता है, विवेक का लिबास जल्दी से छिलने लगता है। एनी विशेष रूप से अंधेरे अतीत के बाद मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से जूझ रही है – वह एक भयावह धागे पर लटकी हुई है, और एकमात्र कारण उसने अभी तक जाने नहीं दिया है, उसकी बेटी जॉय (एल्सी फिशर) की वजह से है। दुख के संकेत वहीं हैं, क्योंकि एनी स्पष्ट रूप से वही चरित्र है और वह एक अत्यधिक सुरक्षात्मक मां है, जो अपनी बेटी के लिए मारने में संकोच नहीं करेगी। समानताएं जारी हैं क्योंकि यह पता चला है कि एनी ने अपने पिता को मार डाला है, और मिसरी से हंसने वाले स्थान के संदर्भ हैं।

लिजी कैपलान एनी विल्क्स के रूप में लिजी कैपलन। (फोटो: हुलु)

जैसे ही स्टीफन किंग की किताबों के अलग-अलग तत्व एक अनोखे मैश में एक साथ आते हैं, एनी के लिए चीजें बुरी तरह से गड़बड़ा जाती हैं, क्योंकि वे जेरूसलम के लॉट के लोगों से टकराती रहती हैं, जो कि किंग्स के 1975 के उपन्यास, सलेम लॉट के लिए एक सेटिंग है। दो उपन्यासों का एक भयानक मैश बनाने के अलावा, कैसल रॉक के सीज़न 2 ने पॉप मेरिल, द सन डॉग में एक चरित्र, और सलेम के लॉट से मार्स्टन हाउस की भूतिया जैसे और भी राजा पात्रों को लाने का फैसला किया। डेरी का उल्लेख है, जो किंग्स के कई कार्यों में प्रकट होता है और यह भी भयानक जोकर, पेनीवाइज की दृष्टि है। एनी को शहर में अलौकिक शक्तियों से लड़ने के अलावा कई मिशनों का सामना करना पड़ता है – खुद को तड़क-भड़क से बचाने के लिए, और अपनी बेटी को अपने साथ रखने के लिए, और दोनों मिशनों के विनाशकारी परिणाम होते हैं।

जबकि अलौकिक शक्तियां स्पष्ट रूप से स्टीफन किंग के उपन्यासों का मुख्य आधार हैं, वास्तविक भयावहता स्वयं लोगों के भीतर हैं। विनाशकारी माता-पिता और भावनात्मक रूप से अस्त-व्यस्त बच्चे राजा के कार्यों में राक्षसों से अधिक चलने वाले एक सामान्य सूत्र हैं। अपने 1974 के पहले उपन्यास कैरी में, किंग ने मार्गरेट व्हाइट, दबंग और मानसिक रूप से अपमानजनक माँ का परिचय दिया। परेशान माता-पिता द शाइनिंग में जैक टॉरेंस के रूप में लौटे। किंग ने इस चलन में काफी दिलचस्पी दिखाई, और उपन्यास आईटी में यौन उत्पीड़न करने वाले व्यक्ति अल मार्श को सामने लाया।

इस विषय पर कैसल रॉक ने पूंजीकृत किया – माता-पिता ने आश्वस्त किया कि वे अपने बच्चों के लिए सबसे अच्छा कर रहे थे, जब वास्तव में वे उन्हें हाथ से नरक में ले गए थे। एनी के माता-पिता एक बच्चे के रूप में उसके रोग संबंधी व्यवहार को पहचानने में विफल रहे। एनी खुद जॉय को अपनी नज़रों से ओझल नहीं होने देना चाहती, और पॉप मेरिल के पास खतरनाक रहस्य हैं जो उसने अपने गोद लिए हुए बच्चों, नादिया और अब्दी से रखे हैं। यह वास्तव में कैसल रॉक का क्रूक्स है, शायद शहर को परेड करने वाले बॉडी-स्नैचर्स से अधिक – माता-पिता, बच्चों की भावनात्मक उथल-पुथल और पीढ़ी से पीढ़ी तक पारित होने वाली भयावहता। उनका जीवन झूठ और दाग-धब्बों से भरा है जो कि जरा भी स्पर्श से खून बहता है।

एल्सी फिशर (जॉय के रूप में एल्सी फिशर, फोटो: हुलु)

स्टीफन किंग ने पिछले तीन दशकों में प्रतिष्ठित और शैतानी चरित्रों के खजाने पर मंथन किया है, और ऐसा प्रतीत होता है कि फिल्म निर्माताओं को जारी रखने के लिए पर्याप्त सामग्री है।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here