Eternals (English) Movie Review: ETERNALS is a well-made superhero saga that gives a nice boost to the Marvel Cinematic Universe. It’s sure to have a fabulous opening and can put healthy lifetime collections in all languages.

Eternals (English) Movie Review: ETERNALS is a well-made superhero saga that gives a nice boost to the Marvel Cinematic Universe. It’s sure to have a fabulous opening and can put healthy lifetime collections in all languages.

Eternals (अंग्रेज़ी) समीक्षा {3.5/5} और समीक्षा रेटिंग

ETERNALS एक उद्देश्य के लिए पृथ्वी पर एक अमर विदेशी जाति की कहानी है। 7000 साल पहले, दिव्य अरिशम ने सनातन, अमर मनुष्यों को प्राणियों की तरह बनाया और उन्हें पृथ्वी पर भेजा। इन इटरनल में सेर्सी (जेम्मा चान), इकारिस (रिचर्ड मैडेन), किंगो (कुमैल नानजियानी), स्प्राइट (लिया मैकहुग), फास्टोस (ब्रायन टायर हेनरी), मक्करी (लॉरेन रिडलॉफ), ड्रुइग (बैरी केओघन), गिलगमेश (डॉन ली) शामिल हैं। ), अजाक (सलमा हायेक) और थेना (एंजेलिना जोली)। उनका उद्देश्य ग्रह को राक्षसी जीवों से बचाना है जिन्हें देवियां कहा जाता है। मेसोपोटामिया में वर्ष 5000 ईसा पूर्व में इटरनल पृथ्वी पर आते हैं और देवताओं को हराने का प्रबंधन करते हैं। वे तब मानव सभ्यता की प्रगति के माध्यम से जीते हैं और यहां तक ​​कि अपनी महाशक्तियों का उपयोग करके विभिन्न तरीकों से मानव जाति को धक्का देते हैं। अनन्तों में केवल अजाक ही है जो अरिशम से संपर्क स्थापित करने की क्षमता रखता है। वर्तमान समय में (थानोस की वजह से ब्लिप प्रकरण के बाद), सेर्सी लंदन में हैं और एक प्रोफेसर हैं। इकारिस के उसे छोड़ने के बाद वह डेन व्हिटमैन (किट हैरिंगटन) के साथ रोमांटिक रूप से जुड़ी हुई है। स्प्राइट भी सेर्सी के साथ रह रहा है। एक दिन, एक पार्टी से लौटते समय, सेर्सी और स्प्राइट पर एक देवयंट द्वारा हमला किया जाता है। वे इससे लड़ते हैं और हारने वाले होते हैं जब इकारिस उन्हें बचाने के लिए आते हैं। तीनों को पता चलता है कि देवियां पहले से कहीं ज्यादा शक्तिशाली हो गई हैं। वे दक्षिण डकोटा, संयुक्त राज्य अमेरिका में अजाक से संपर्क करने का निर्णय लेते हैं, इस उम्मीद में कि उसे कोई विचार होगा। हैरानी की बात यह है कि जब वे उसके घर पहुंचे तो उन्होंने उसे मृत पाया। सेर्सी को यह भी पता चलता है कि उसे अब अरिशम के साथ संवाद करने की क्षमता मिल गई है। अरिशम उसे बताता है कि ‘यह लगभग समय है’। यह महसूस करते हुए कि अनन्त खतरे में हैं, तीनों अपने सभी सहयोगियों को फिर से मिलाने के लिए तैयार हैं, जो दुनिया भर में बिखरे हुए हैं और यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि देवियां उन्हें मारने के लिए बाहर क्यों हैं।

रयान फ़िरपो और काज़ फ़िरपो की कहानी दिलचस्प है और कम से कम कागज पर एवेंजर्स श्रृंखला के रूप में क्षेत्र में है। क्लो झाओ, पैट्रिक बर्ले, रयान फ़िरपो और काज़ फ़िरपो की पटकथा मनोरम और प्रभावी है। लेखकों ने यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश की है कि यह एक मार्वल फिल्म की तरह लगता है और फिर भी इस फ्रैंचाइज़ी की पिछली सुपरहीरो फिल्मों की तरह नहीं है। विभिन्न अनन्त नायकों के पात्रों को अच्छी तरह से चित्रित किया गया है और उनके द्वारा साझा की जाने वाली रसायन विज्ञान उद्यम के सर्वोत्तम भागों में से एक है। फ्लिपसाइड पर, फिल्म थोड़ी भ्रमित करने वाली है और गति भी धीमी है। कहीं-कहीं लेखन में खिंचाव भी आ जाता है। संवाद संवादी हैं और जगह-जगह रहस्यमयी हैं। कुछ वन-लाइनर्स में ट्रेडमार्क मार्वल ह्यूमर भी मौजूद है।

क्लो झाओ का निर्देशन प्रभावशाली और सिनेमाई है । उसके कंधों पर एक बड़ी जिम्मेदारी थी क्योंकि उसे यह सुनिश्चित करना था कि यह गरीब आदमी के एवेंजर्स की तरह न लगे। 20 से अधिक मार्वल फिल्में देखने के बाद, उनके लिए यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण था कि यह सबसे अलग हो। इस संबंध में, वह उड़ते हुए रंगों के साथ आती है। फिल्म को दुनिया भर के कई स्थानों पर शूट किया गया है और प्रत्येक स्थान को खूबसूरती से प्रस्तुत किया गया है। पात्रों के बीच की बॉन्डिंग और उनके सामने आने वाली चुनौतियाँ भी मज़ा में इजाफा करती हैं। वह एक्शन दृश्यों में बड़े पैमाने पर और ताली बजाने योग्य तत्वों को शामिल करने में भी कामयाब रही है। दूसरी तरफ, कहीं-कहीं कहानी बहुत धीमी है और यह दर्शकों के धैर्य की परीक्षा ले सकती है। उनका व्यवहार थोड़ा अधिक रचनात्मक है और आलोचनात्मक प्रशंसा के लिए उपयुक्त है और इसलिए, जो लोग विशिष्ट मार्वल फिल्में देखते थे, वे खुद को छोटा महसूस कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, एवेंजर्स फिल्मों की तरह ETERNALS उतनी उत्कृष्ट नहीं है। अनन्त और देवियों के बीच का संघर्ष अंत की ओर समझने के लिए जटिल हो जाता है। वही स्प्राइट की दुविधा और थेना के सामने आने वाली स्थिति के लिए जाता है।

ETERNALS एक रॉकिंग नोट पर शुरू होता है। प्रत्येक मुख्य पात्र के प्रवेश दृश्य को सीटी और ताली के साथ स्वागत किया जाना निश्चित है। लंदन एपिसोड मनोरंजक है। अजक की मौत एक झटके के रूप में आती है। वह दृश्य जहां सेर्सी, इकारिस और स्प्राइट किंगो से मिलने के लिए भारत पहुंचते हैं, निश्चित रूप से हमारे देश में दर्शकों के बीच, घर को नीचे लाने के लिए निश्चित है। वास्तव में, यह देसी कनेक्शन निश्चित रूप से भारतीय दर्शकों को प्रभावित करने में मददगार होगा। ऑस्ट्रेलिया प्रकरण में मस्ती और नाटक का अपना हिस्सा है। अमेज़न ट्रैक नेल-बाइटिंग है और यहीं से फिल्म थोड़ी सीरियस हो जाती है। प्री-क्लाइमेक्स में कहानी में ट्विस्ट अप्रत्याशित है। अंतिम लड़ाई में रोमांच और एड्रेनालाईन की भीड़ का अपना हिस्सा है, लेकिन अधिक शक्तिशाली हो सकता था। क्लाइमेक्स फाइट के बाद का सीन भी फिल्म को खींच लेता है। क्रेडिट के बीच का दृश्य दिलचस्प है जबकि क्रेडिट के बाद का दृश्य दर्शकों को हतप्रभ कर देगा।

प्रदर्शनों की बात करें तो, गेम्मा चैन के पास सभी इटरनल में से अधिकतम स्क्रीन टाइम है और शो को हिला देता है। सलमा हायेक की उपस्थिति सीमित है लेकिन एक मजबूत प्रदर्शन के साथ इसे पूरा करती है। एंजेलीना जोली के साथ भी ऐसा ही है लेकिन जैसा कि ऊपर बताया गया है, दर्शक उनकी स्थिति से संबंधित नहीं हो पाएंगे। रिचर्ड मैडेन भरोसेमंद हैं जबकि कुमैल नानजियानी एक मजाकिया लेकिन संवेदनशील प्रदर्शन देते हैं। एक इच्छा है कि फिल्म के अंतिम भाग में योगदान करने के लिए उनके पास और अधिक था। लिया मैकहुग ठीक हैं जबकि ब्रायन टायर हेनरी ने एक यादगार अभिनय किया है। मूक सुपरहीरो के रूप में लॉरेन रिडलॉफ उत्कृष्ट हैं। बैरी केओघन प्रचलित है जबकि डॉन ली बहुत प्रभावशाली है। किट हैरिंगटन डैशिंग दिखता है और सक्षम समर्थन देता है। हरीश पटेल (करुण पटेल) एक सीन-चोरी करने वाला है। भारतीय मूल के अभिनेता के पास काफी स्क्रीन टाइम है और वह इसका अच्छा उपयोग करते हैं। हाज़ स्लीमन (फास्टोस के पति) ठीक हैं। डेविड केय की बैरिटोन आवाज अरिशम की आवाज के अनुरूप है। हैरी स्टाइल्स कैमियो में अच्छे हैं।

Ramin Djawadi का संगीत गोइंग-ऑन की बहुत अच्छी तारीफ करता है। ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ के संगीतकार भी अपने स्कोर से प्रभाव बढ़ाते हैं। बेन डेविस की छायांकन लुभावनी है और वह फिल्म में दिखाए गए विभिन्न आकर्षक स्थानों के साथ न्याय करते हैं। ईव स्टीवर्ट और क्लिंट वालेस का प्रोडक्शन डिजाइन समृद्ध है और फिल्म की थीम के अनुरूप है। सैमी शेल्डन की वेशभूषा शाही है, विशेष रूप से इटरनल्स का सुपरहीरो पहनावा। VFX, जैसा कि अपेक्षित था, शीर्ष-श्रेणी का है और IMAX स्क्रीन पर बहुत अच्छा लगता है। कार्रवाई शानदार है। डायलन टिचेनर और क्रेग वुड का संपादन और कड़ा हो सकता था।

कुल मिलाकर, ETERNALS एक अच्छी तरह से बनाई गई सुपरहीरो गाथा है जो मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स को एक अच्छा बढ़ावा देती है। यह दीपावली के बाद रिलीज होगी और सूर्यवंशी से कड़ी प्रतिस्पर्धा के बावजूद, एक बड़ी शुरुआत होना निश्चित है। पिछली मार्वल रिलीज़, शांग-ची और द लेजेंड ऑफ़ द टेन रिंग्स, महाराष्ट्र में रिलीज़ न होने और अधिभोग प्रतिबंधों के बावजूद अच्छा स्कोर करने में सफल रही। ETERNALS, इस बीच, पूरे देश में रिलीज़ होगी,

कुल मिलाकर, ETERNALS एक अच्छी तरह से बनाई गई सुपरहीरो गाथा है जो मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स को एक अच्छा बढ़ावा देती है। यह भारत में दिवाली के बाद रिलीज होती है और सूर्यवंशी से कड़ी प्रतिस्पर्धा के बावजूद, यह प्रचार, आकर्षक कास्टिंग, बड़ी स्क्रीन अपील और मार्वल कनेक्शन के कारण मजबूत अग्रिम बिक्री रिकॉर्ड करने में कामयाब रही है। इसलिए, एक शानदार शुरुआत होना निश्चित है और सभी भाषाओं में स्वस्थ जीवन भर के संग्रह डाल सकता है।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here