DU पहली कट-ऑफ लिस्ट 2021: ग्रेजुएशन कोर्स के लिए पहली कटऑफ लिस्ट जारी, ऐसे करें चेक

DU 1st Cut-Off List 2021: ग्रेजुएशन कोर्स के लिए पहली कटऑफ लिस्ट जारी, ऐसे करें चेक

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के कॉलेजों ने स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पहली कट-ऑफ सूची जारी की है। विश्वविद्यालय ने तीनों धाराओं यानी विज्ञान, वाणिज्य और कला के लिए डीयू फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट 2021 जारी की है।

DU First Cutoff List 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के कॉलेजों ने अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिले के लिए पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी कर दी है। विश्वविद्यालय ने तीनों धाराओं यानी विज्ञान, वाणिज्य और कला के लिए डीयू फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट 2021 जारी की है। आर्यभट्ट कॉलेज और देशबंधु कॉलेज ने पहले ही डीयू पहली कट-ऑफ 2021 सूची जारी कर दी है। उम्मीदवार दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर डीयू फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट देख सकते हैं।

4,38,696 अभ्यर्थियों ने कराया रजिस्ट्रेशन:-
विश्वविद्यालय में विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए लगभग 3 लाख आवेदन पंजीकृत किए गए हैं। इस साल विश्वविद्यालय के 63 कॉलेजों में करीब 70,000 सीटों के लिए कुल 4,38,696 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था.

4 अक्टूबर से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया:-
डीयू फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट 2021 पहली कट ऑफ के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया 4 अक्टूबर से शुरू होगी और 6 अक्टूबर 2021 को समाप्त होगी।

हंसराज कॉलेज कटऑफ 100%:-
हंसराज कॉलेज ने साल 2021 के लिए पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी की। इस साल कंप्यूटर साइंस (ऑनर्स) के लिए कटऑफ 100% है। इसके बाद अर्थशास्त्र (ऑनर्स) और बीकॉम (ऑनर्स) ने 99.75 प्रतिशत कट ऑफ किया।

किरोड़ीमल कॉलेज ने जारी की पहली कट ऑफ:-
यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैंपस के गिने-चुने कॉलेजों में से एक किरोड़ीमल कॉलेज ने भी पहली कटऑफ लिस्ट जारी कर दी है. राजनीति विज्ञान (ऑनर्स), बीकॉम (ऑनर्स), बीकॉम और मैथ्स (ऑनर्स) के लिए सबसे ज्यादा कट-ऑफ 99.75 फीसदी है।

रामानुजन कॉलेज :-
रामानुजन कॉलेज में इस साल बीए (ऑनर्स) के लिए 99 फीसदी कटऑफ और बीकॉम (ऑनर्स) के लिए 98.5 फीसदी कटऑफ है। बीएससी ऑनर्स स्टैटिस्टिक्स, बीएससी ऑनर्स मैथमेटिक्स, बीएससी (ऑनर्स) कंप्यूटर साइंस और बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स के लिए कटऑफ 98 फीसदी है।

डीयू कट ऑफ लिस्ट कैसे चेक करें:-
दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्र व्यक्तिगत कॉलेजों की आधिकारिक वेबसाइट पर डीयू पहली कट-ऑफ सूची 2021 की जांच कर सकते हैं। विश्वविद्यालय दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रवेश पोर्टल प्रवेश.uod.ac.in पर उपलब्ध है। लेकिन सभी कॉलेजों की एक समेकित डीयू कट-ऑफ सूची भी जारी करेगा।

और पढ़ें: पंजाब पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी, ऐसे करें डाउनलोड

डीयू फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट 2021 के लिए इन दस्तावेजों की होगी जरूरत
कक्षा १२ वीं या योग्यता परीक्षा की मार्कशीट और उत्तीर्ण प्रमाण पत्र
कक्षा १० वीं की मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट
जाति प्रमाण पत्र / ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
– स्कूल से ट्रांसफर सर्टिफिकेट
बोर्ड से माइग्रेशन सर्टिफिकेट
– चरित्र प्रमाण पत्र
विश्वविद्यालय पंजीकरण का ओएमआर फॉर्म

और पढ़ें: भारतीय नौसेना में एसएससी अधिकारी आरवीसी भर्ती, जानें शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here