Diabetes Control Karne Ke Upay: शुगर कंट्रोल करने के लिए आजमाएं ये टिप्स, जल्द आने लगेंगे बेहतर परिणाम better

Diabetes Control Karne Ke Upay: शुगर कंट्रोल करने के लिए जरूर आजमाएं ये नुस्खे, जल्द मिलने लगेंगे बेहतर परिणाम

मधुमेह नियंत्रण करने के ऊपर: टाइप 2 मधुमेह का मुख्य कारण खराब जीवनशैली है। जिन महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान गर्भावधि मधुमेह हुआ है, उन्हें भविष्य में यह हो सकता है।

मधुमेह नियंत्रण करने के उपाएटाइप 2 मधुमेह का मुख्य कारण खराब जीवनशैली है। जिन महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान गर्भकालीन मधुमेह हुआ है, उन्हें भविष्य में इसका खतरा होता है। लापरवाही के कारण यह रोग तंत्रिका तंत्र, आंख, मस्तिष्क, गुर्दे और हृदय से संबंधित रोगों का कारण बन सकता है। रोगी अपनी दैनिक आदतों में परिवर्तन करके रोग को बढ़ने से रोक सकता है।

और पढ़ें: जिंदगी का मजा लेना है तो सुबह जल्दी उठने की आदत डालें

खाने के नियम निर्धारित करें: मधुमेह के रोगियों को कभी भी भोजन को कभी भी स्थगित नहीं करना चाहिए। सामान्य तौर पर हर व्यक्ति को दिन में 3-4 बार खाना चाहिए ताकि शुगर लेवल कंट्रोल में रहे। इसमें कोई गलती न करें। सुबह सूर्योदय के बाद नाश्ता करना अच्छा होता है। नाश्ते में खिचड़ी, दलिया, अंकुरित अनाज, दूध और फल आदि ले सकते हैं.

और पढ़ें: फिट रहने के लिए महिलाओं और पुरुषों को रोजाना लेनी चाहिए इतनी कैलोरी

साथ ही लंच और डिनर जल्द से जल्द करें। इससे खाना आसानी से पच जाता है और मोटापे से बचा रहता है। सलाद और दही को हर खाने में शामिल करें। रात के खाने में लौकी, तुरई, मूंग दाल जैसी हल्की और सुपाच्य चीजें लें। तली-भुनी चीजें खाने से बचें। कोल्ड ड्रिंक की जगह नारियल पानी, छाछ, दूध आदि लें। घी, मक्खन, मावा, पनीर और अधिक मीठी चीजें न खाएं।

और पढ़ें: डिप्रेशन के ये लक्षण दिखें तो तुरंत करें घरेलू नुस्खे

व्यायाम: शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए रोजाना कम से कम एक घंटा व्यायाम जरूर करें। एरोबिक्स, ब्रिस्क वॉक, जॉगिंग और साइकिलिंग से कैलोरी बर्न होती है। बुजुर्ग लोग या जिन्हें जोड़ों के दर्द की समस्या है, उन्हें एक घंटे तक टहलना चाहिए। योग और ध्यान से चिंता और तनाव को दूर करें।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here