CBSE 12th Result 2021: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की परीक्षाएं रद्द करने के खिलाफ दायर याचिका, सीबीएसई अपने फॉर्मूले पर करे काम

CBSE 12th Result 2021: सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षाओं को रद्द करने के खिलाफ दायर याचिका की खारिज, अपने फार्मूले पर काम करे सीबीएसई

सीबीएसई 12वीं परिणाम 2021: सुप्रीम कोर्ट ने छात्रों के परीक्षा पैटर्न का मूल्यांकन करने के लिए सीबीएसई बोर्ड द्वारा लाई गई मूल्यांकन योजना पर काम करने की अनुमति दी। धांधली रोकने की जिम्मेदारी परिणाम समिति की होती है।

सीबीएसई 12वीं परिणाम 2021: सुप्रीम कोर्ट ने आज अपना फैसला सुनाते हुए 12वीं के परीक्षा परिणाम 2021 की तैयारी को लेकर चल रहे कानूनी खींचतान पर विराम लगा दिया। शीर्ष अदालत ने आज अपने फैसले में सीबीएसई और आईसीएसई के परीक्षा रद्द करने के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया। अदालत ने छात्रों के परीक्षा पैटर्न के मूल्यांकन के लिए सीबीएसई द्वारा लाई गई मूल्यांकन योजना को आगे बढ़ाने की अनुमति दी है।

और पढ़ें: सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021: रिजल्ट टेबुलेशन पोर्टल लॉन्च, स्कूलों को रिजल्ट तैयार करने में मदद मिलेगी

12वीं के नतीजे 31 जुलाई को घोषित किए जाएंगे

इससे पहले मंगलवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर रिजल्ट की तारीख घोषित कर दी है. नए हलफनामे के मुताबिक 31 जुलाई को नतीजे घोषित किए जाएंगे. वैकल्पिक परीक्षा भी होगी. वैकल्पिक परीक्षा 15 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित की जाएगी।

धांधली रोकने की रिजल्‍ट कमेटी की जिम्‍मेदारी

सुप्रीम कोर्ट ने मूल्यांकन योजना में स्कूलों द्वारा धांधली की आशंका के आरोप पर कोई आदेश पारित करने से भी इनकार कर दिया. सुप्रीम कोर्ट ने पाया कि इसके लिए एक उचित परिणाम समिति होगी, जो इसे देखेगी। कमेटी में न सिर्फ स्कूल बल्कि बाहर से भी सदस्य होंगे। सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की 12वीं की मार्कशीट तैयार करने के लिए 13 सदस्यीय कमेटी की ओर से दी गई सुप्रीम कोर्ट की रिपोर्ट के मुताबिक 12वीं का फाइनल रिजल्ट सीबीएसई 10वीं, 11वीं और 12वीं के प्री बोर्ड रिजल्ट के आधार पर तैयार किया जाएगा. परिणाम से संबंधित विवाद समिति को भेजे जाएंगे।

सीबीएसई रिजल्ट जारी होने तक स्कूलों के संपर्क में रहेगा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई ) ने 31 जुलाई से 12वीं के रिजल्ट की तैयारी शुरू कर दी है। बोर्ड ने आज सीबीएसई स्कूलों को 12वीं के रिजल्ट में मदद के लिए टेबुलेशन पोर्टल लॉन्च किया है। बोर्ड का कहना है कि यह पोर्टल रिजल्ट तैयार करने में काफी मददगार साबित होगा। सीबीएसई का रिजल्ट जारी होने तक बोर्ड हर स्कूल से संपर्क में रहेगा ताकि रिजल्ट तैयार करने में किसी को दिक्कत न हो. वहीं 10वीं-12वीं का रिजल्ट तैयार करने में जुटे स्कूलों की मदद के लिए हेल्प डेस्क भी बनाया जाएगा. आपको बता दें कि 1 जून को केंद्र ने घोषणा की थी कि इस साल सीबीएसई कक्षा 12 की परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

और पढ़ें: तमिलनाडु सरकार ने दिशानिर्देश जारी किए: ऑनलाइन कक्षाओं के लिए प्रोटोकॉल जारी, ड्रेस कोड का पालन किया जाएगा

वेब शीर्षक: सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई आईएससी कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा रद्द करने को चुनौती देने वाली याचिकाएं खारिज की









.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here