Aadhaar Card डाउनलोड करने का ये है तरीका

Aadhaar Card डाउनलोड करने का ये है तरीका

Aadhaar Card Download: यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था है. आधार कार्ड के लिए यूआईडीएआई नागरिकों से की तरह की जानकारियां लेती है. नागरिकों को बॉयोमेट्रिक व डेमोग्राफिक जानकारियां साझा करनी होती है.

बायोमेट्रिक लॉक का मतलब आपके आंखों की पुतली व फिंगरप्रिंट डाटा को लॉक करना है. इनमें फिंगर प्रिंट, आंखों की पहचान, मोबाइल नंबर, पता आदि शामिल है. इसके अतिरिक्त आधार कार्ड पर हर नागरिक को 12 अंकों का यूनिक नंबर दिया जाता है.

इस वजह से आधार कार्ड एक बेहद ही अहम दस्तावेज है व स्कूल में बच्चे के एडमिशन से लेकर तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए इसकी मांग की जाती है. आधार कार्ड डाउनलोड करते वक्त अक्सर लोग गलती करते हैं जिसके चलते उनकी निजी जानकारियां किसी व के हाथ लग जाती हैं.

यूआईडीएआई के मुताबिक कार्डधारक अपना आधार केवल आधिकारिक यूआईडीएआई पोर्टल (https://eaadhaar.uidai.gov.in) से ही डाउनलोड करना चाहिए. अगर आपने डाउनलोड करने के लिए पब्लिक कंप्यूटर (जैसे साइबर कैफे) का उपयोग किया है, तो प्रिंट आउट लेने के बाद डाउनलोड की गई फाइल को तुरंत डिलीट करना न भूलें.

आधार कार्ड के गलत प्रयोग से जुड़े धोखाधड़ी के मुद्दे आम बात हो गई है. कार्डधारक की निजी जानकारियों को चुराकार या सारे के सारे कार्ड का गलत प्रयोग किया जाता है. यूआईडीएआई के मुताबिक आधार नंबर लीक होने से किसी के भी बैंक खाते के साथ धोखाधड़ी नहीं की जा सकती. सिर्फ आधार संख्या की जानकारी से कोई आपको नुकसान नहीं पहुंचा सकता.