70 हजार के iPhone 12 की Amazon पर बुकिंग, मिला ₹5 का सिक्का और साबुन

DA Image

अगर आप भी किसी ई-कॉमर्स साइट से महंगा आईफोन ऑर्डर करने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। ऐसा इसलिए क्योंकि आईफोन की जगह पार्सल में साबुन के आने का एक और नया मामला सामने आया है। दरअसल अलुवा के रहने वाले नुरुल अमीन ने बड़े ही उत्साह के साथ अमेजन से आईफोन 12 मंगवाया, एक हफ्ते इंतजार करने के बाद जब पार्सल पहुंचा तो वह खुश नहीं हुआ लेकिन पार्सल खोलते ही उसके होश उड़ गए. क्योंकि पैकेट में 70,900 रुपये के मोबाइल फोन की जगह विम बार साबुन और 5 रुपये का सिक्का निकला। अच्छी खबर यह है कि पुलिस की मदद से एनआरआई को आखिरकार उसके द्वारा भुगतान की गई राशि वापस मिल गई।

न्यू इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, नुरुल अमीन ने 12 अक्टूबर को फोन का ऑर्डर दिया और अपने अमेज़न पे कार्ड से भुगतान किया। उसने 15 अक्टूबर को पार्सल प्राप्त किया। जैसा कि उन्हें ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों में वृद्धि के बारे में पता था, उन्होंने डिलीवरी बॉय के सामने एक ‘अनबॉक्सिंग’ वीडियो बनाने का फैसला किया, और पैकेट के अंदर केवल एक विम डिशवॉश बार और 5 रुपये का सिक्का मिला। .

साइबर थाने में मामला दर्ज कर जांच शुरू करने के बाद पता चला कि उसने जो फोन बुक किया था, वह इस साल सितंबर से झारखंड में किसी के द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा था. पुलिस ने कवर पर मिले आईएमईआई नंबर की जांच के बाद यह खुलासा किया।

“हमने अमेज़न के अधिकारियों और तेलंगाना स्थित विक्रेता से संपर्क किया। झारखंड में इस साल 25 सितंबर से फोन का इस्तेमाल हो रहा है, हालांकि ऑर्डर अक्टूबर में ही दिया गया था। जब हमने विक्रेता से संपर्क किया, तो जांच दल के एक अधिकारी ने कहा। उन्होंने कहा कि फोन स्टॉक में नहीं था और नूरुल द्वारा भुगतान की गई राशि वापस कर दी जाएगी।”

यह भी पढ़ें- Amazon दिवाली सेल: ₹1000 के तहत 10 शानदार गैजेट्स, OnePlus-Moto-Xiaomi प्रोडक्ट्स भी लिस्ट में

जब लैपटॉप की जगह पुराना अखबार आया
पिछले महीने, उत्तरी परवूर में एक 22 वर्षीय इंजीनियरिंग स्नातक को एक हाई-एंड लैपटॉप के बजाय पुराने अखबारों से भरा पैकेज मिला, जिसे उसने 1,14,700 रुपये में बुक किया था। इस मामले में भी विक्रेता ने राशि लौटा दी।

ग्राहक क्या कर सकते हैं?
हालांकि ये दुर्लभ घटनाएं हैं, लेकिन ग्राहकों को ऐसी मूल्यवान वस्तु की ऑनलाइन खरीदारी करते समय सतर्क रहने की जरूरत है। आपके द्वारा दिए गए किसी भी महंगे ऑर्डर को प्राप्त करने और अनपैक करने का वीडियो रिकॉर्ड करना हमेशा उचित होता है।

ज्यादातर मामलों में ये ऑनलाइन स्टोर सबूत के तौर पर वीडियो और फोटो को स्वीकार करते हैं और जरूरी कार्रवाई करते हैं. हालांकि, अगर विक्रेता आपके लिए नकली या क्षतिग्रस्त उत्पादों को बदलने या वापस करने से इनकार करता है, तो आप अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) से संपर्क कर सकते हैं।

एनसीएच में शिकायत दर्ज करने के लिए आप क्या कर सकते हैं:
1. आप अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए 1800-11-4000 या 14404 पर कॉल कर सकते हैं या 813009809 पर एसएमएस कर सकते हैं जिसके बाद आपसे खुद संपर्क किया जाएगा। वैकल्पिक रूप से, आप यहां साइन अप करके अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं।

2. आप अपने मोबाइल फोन पर निम्नलिखित ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं – एनसीएच, उपभोक्ता और उमंग।

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय रखें इन बातों का ध्यान:
1. खरीदारी करने के लिए हमेशा एक विश्वसनीय वेबसाइट चुनें। कोई भी ऑनलाइन खरीदारी करने से पहले विक्रेता रेटिंग और उत्पाद समीक्षा देखें।

2. अगर आप Amazon या Flipkart से खरीद रहे हैं तो “Amazon Fulfilled” या “Flipkart Assured” आइटम खरीदने की सलाह दी जाती है। यह समझा जाता है कि ये उत्पाद Amazon/Flipkart द्वारा सत्यापित हैं और आपके द्वारा धोखाधड़ी किए जाने की संभावना कम है।

3. अगर पार्सल के साथ छेड़छाड़ की गई है तो उसे स्वीकार न करें।

4. हमेशा एक अनबॉक्सिंग वीडियो रिकॉर्ड करें क्योंकि वीडियो सबसे अच्छे सबूत के रूप में काम कर सकते हैं जो अदालतों में भी आपके पक्ष में काम करेंगे।

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here