2021 झटपट घर पर कैसे बनाएं रसगुल्ला रेसिपी

2021 झटपट घर पर कैसे बनाएं रसगुल्ला रेसिपी
2021 झटपट घर पर कैसे बनाएं रसगुल्ला रेसिपी
2021 झटपट घर पर कैसे बनाएं रसगुल्ला रेसिपी : रसगुल्ला बनाने के लिए सबसे पहले एक भारी तले के पैन में दूध गरम करें. – दूध में उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें और 1/2 कप पानी डालकर तापमान को थोड़ा कम कर दें. दूध में झाग आने तक नींबू का रस डालें। दही वाले दूध को मलमल के कपड़े से छान लें।

Read More ; 2021 : जैकी श्रॉफ को नापसंद है बेटी कृष्णा का बॉयफ्रेंड

2021 झटपट घर पर कैसे बनाएं रसगुल्ला रेसिपी खाने के बाद अक्सर कुछ मीठा खाने की इच्छा होती है। लेकिन कोरोना काल में बाहर से कुछ खरीदना सुरक्षित नहीं माना जाता है। ऐसे में घर पर ही मिठाई बनाना अच्छा रहता है। वैसे तो आप कई तरह की मिठाइयां बना सकते हैं, लेकिन रसगुल्ला एक ऐसी मिठाई है, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक के मन को भा जाती है. हालांकि इसे घर पर बनाना भी बेहद आसान है। तो चलिए आज हम आपको टेस्टी रसगुल्ला बनाने की रेसिपी के बारे में बता रहे हैं-

सामग्री-

1 लीटर दूध

३ बड़े चम्मच नींबू का रस

१ छोटा चम्मच कॉर्नफ्लोर

1 कप चीनी

4 कप पानी

Read More ; बीकानेर में निर्माणाधीन इमारत गिरी, तीन की मौत, कई के दबे होने की आशंका

घर पर रसगुल्ला बनाने का एकदम आसान तरीका/sponge rasgulla recipe/Bengali soft  juicy chhena rasgulla - YouTube

तरीका-

2021 झटपट घर पर कैसे बनाएं रसगुल्ला रेसिपी रसगुल्ला बनाने के लिए सबसे पहले एक भारी तले के पैन में दूध गरम करें. – दूध में उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें और 1/2 कप पानी डालकर तापमान को थोड़ा कम कर दें. दूध में झाग आने तक नींबू का रस मिलाएं। दही वाले दूध को मलमल के कपड़े से छान लें। अब आपके पास “छेना” या “पनीर” उपलब्ध है। छैना से सारा पानी निकालने के लिए मलमल के कपड़े को निचोड़ लें।

2021 झटपट घर पर कैसे बनाएं रसगुल्ला रेसिपी छैना को प्लेट में निकाल कर उसमें कोर्नफ्लोर डाल दीजिये. छैना को हाथ से मसल कर 10 मिनिट मैश कर लीजिये, छैना नरम और चिकना हो जायेगा. यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है, जिसे आपको बिल्कुल भी नहीं छोड़ना चाहिए, नहीं तो आपके रसगुल्ले नरम नहीं बनेंगे।

Read More : 6 सामान्य गर्भावस्था समस्याएं और उनके समाधान
2021 झटपट घर पर कैसे बनाएं रसगुल्ला रेसिपी मैश करने के बाद छैना से छोटे छोटे गोले बना लीजिये. इस बीच एक पैन में चीनी और पानी मिलाएं और इसे तेज तापमान पर उबलने दें। रसगुल्ला बॉल्स को उबलती चाशनी में डालें। रसगुल्ले को चीनी की चाशनी में तेज आंच पर 18-20 मिनिट तक पकाएं. रसगुल्लों को चाशनी से ठंडा करें और ठंडा परोसें।

हलवाई जैसे रसगुल्ले बनाने की विधि,soft spong rasgulla recipe ,घर पे रसगुल्ला  बनाने का आसान तरीका। - YouTube

इन बातों का रखें ध्यान-

2021 झटपट घर पर कैसे बनाएं रसगुल्ला रेसिपी रसगुल्ला बनाने के लिए एक चौड़े पैन का इस्तेमाल करें। दरअसल, उबलती चीनी की चाशनी में डालने पर इनका आकार बढ़ जाता है, इसलिए पैन में रसगुल्ले पकाने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए।

चाशनी बनाते समय पानी और चीनी के अनुपात का भी ध्यान रखें। उदाहरण के लिए 1 कप चीनी के लिए आपको 4 कप पानी डालकर तेज आंच पर उबालना है।

चाशनी में पकाते समय रसगुल्ले का आकार बढ़ जाता है, इसलिए पनीर के गोले बनाते समय इन्हें छोटा ही रखें. जब रसगुल्ले पक रहे हों, तो आंच तेज होनी चाहिए।

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here