होंडा सिटी का हाइब्रिड अवतार जल्द होगा लॉन्च, हो सकती है देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार

होंडा सिटी हाइब्रिड

Honda Cars India जल्द ही Honda City Hybrid को अपने वाहन पोर्टफोलियो में जोड़ने की तैयारी कर रही है। कंपनी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट राजेश गोयल ने मीडिया को दिए अपने बयान में कहा है कि होंडा सिटी हाइब्रिड को अगले वित्त वर्ष तक भारतीय बाजार में उतारा जाएगा। माना जा रहा है कि बाजार में आने के बाद यह देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार हो सकती है।

इस कार के माइलेज को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। इतना ही नहीं, अभी तक सिटी हाईब्रिड की टेस्टिंग इंडियन रोड पर शुरू भी नहीं हुई है। हालांकि मलेशिया में टेस्टिंग के दौरान यह कार 27.7 किमी/लीटर और थाईलैंड में 27.8 किमी/लीटर तक का माइलेज देती है। माना जा रहा है कि भारतीय बाजार में भी यह कार लगभग उतनी ही माइलेज देगी।
इस लिहाज से यह देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार बन सकती है।

पिछले कुछ दिनों में देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने न सिर्फ आम लोगों को बल्कि वाहन निर्माताओं को भी इस ओर ध्यान देने पर मजबूर कर दिया है. ज्यादातर कंपनियां ऐसी कारों पर काम कर रही हैं, जो बेहतर माइलेज दे सकें। हाइब्रिड मॉडल में कंपनी 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल करेगी। यह इंजन 98hp की पावर और इसमें इस्तेमाल होने वाली इलेक्ट्रिक मोटर 109hp की पावर जेनरेट करती है। इससे न सिर्फ कार की ताकत बढ़ती है, बल्कि इसका माइलेज पर भी सकारात्मक असर पड़ता है।

अन्य सभी हाइब्रिड कारों की तरह, होंडा सिटी हाइब्रिड भी ऊर्जा की बचत करती है। इस कार में पैनकेक के आकार का इलेक्ट्रिक जनरेटर और इलेक्ट्रिक मोटर को एक साथ जोड़ा जाता है। जैसे ही इंजन जनरेटर को घुमाता है, यह इलेक्ट्रिक मोटर को भी शक्ति देता है, जो बदले में पहियों को घुमाता है और बूट में रखी लिथियम-आयन बैटरी को बिजली की आपूर्ति करता है।

कार के माइलेज को बेहतर बनाने के लिए Honda ने ट्रांसमिशन को पूरी तरह से हटा दिया है, साथ ही इंजन को पहियों से अलग भी कर दिया है. इसलिए जब बैटरी चार्ज करने की आवश्यकता हो तो दोनों पहिये और इंजन अलग-अलग गति से चल सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि एक हाइब्रिड में, बिजली के रूप में बचाई गई ऊर्जा का 95 प्रतिशत पहियों को चलाने के लिए उपयोग किया जाता है।

बताया जा रहा है कि होंडा सिटी हाइब्रिड का वजन रेगुलर मॉडल से करीब 110 किलो ज्यादा होगा। इसके अलावा बैटरी की वजह से इसका बूट स्पेस 506 लीटर से कम होकर 410 लीटर रह जाएगा। इसमें स्पेयर टायर की जगह सिर्फ रिपेयर किट दी जाएगी।
होंडा सिटी हाइब्रिड मलेशिया और थाईलैंड के बाजार में आरएस ट्रिम में भी उपलब्ध है, माना जा रहा है कि कंपनी भारतीय बाजार में भी ऐसा ही कर सकती है।

रेगुलर मॉडल से महंगी होगी कार:

होंडा सिटी हाइब्रिड निश्चित रूप से अधिक महंगी होगी। जबकि कार को भारत में असेंबल किया जाएगा, हाइब्रिड सिस्टम बनाने वाले कई घटकों को आयात किया जाएगा। शुल्क और अन्य समान करों के कारण इस कार की लागत अधिक हो सकती है। कंपनी होंडा सिटी की चौथी और पांचवीं पीढ़ी दोनों को भारतीय बाजार में बेचती है। इसके लेटेस्ट जेनरेशन मॉडल की कीमत 11.16 लाख रुपये से 15.11 लाख रुपये के बीच है। माना जा रहा है कि हाइब्रिड की कीमत 17.5 से 19 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here