हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन सोने-चांदी में क्या करें निवेशक

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन सोने-चांदी में क्या करें निवेशक

मुंबई:

Gold Silver Price Today 25 Sep 2020: गुरुवार को विदेशी बाजार में सोने-चांदी (Live Hallmark Gold Rate) में भारी उठापटक के साथ कामकाज देखने को मिला था. विदेशी बाजार में सोना-चांदी (22ct Gold Rate) नीचे के लेवल पर खुले और शुरुआती कारोबार में नया निचला स्तर बना दिया. हालांकि कमजोर अमेरिकी रोजगार (US Unemployment Claims) के आंकड़ों के आने के बाद सोने-चांदी (Live Gold Price) की कीमतों में रिकवरी दर्ज की गई.

यह भी पढ़ें: डीजल के दाम में फिर बड़ी गिरावट, जानिए आज कितनी है कीमत

अनुमान से अधिक बेरोजगारी के आंकड़ों की वजह से डॉलर इंडेक्स में गिरावट दर्ज की गई और उससे सोने-चांदी को सपोर्ट मिलते हुए देखा गया. घरेलू वायदा बाजार की बात करें तो गुरुवार को रुपये में कमजोरी की वजह से MCX पर सोना-चांदी मजबूती के साथ बंद हुए थे. इंट्राडे सोने-चांदी (Check Latest Gold Silver Price) ट्रेडिंग के लिए क्या रणनीति बनाएं. आइए एक्सपर्ट्स से जानने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को बड़ा झटका, 1 अक्टूबर से टीवी खरीदना होगा महंगा, जानिए क्यों

सोने-चांदी पर जानकारों की राय

पृथ्वी फिनमार्ट प्राइवेट लिमिटेड (Prithvi Finmart Pvt Ltd) के डायरेक्टर (कमोडिटी एंड करेंसी) मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक डॉलर इंडेक्स 2 महीने की ऊंचाई पर कारोबार कर रहा है और अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ओर से राहत पैकेज के ऊपर अनिश्चितता की वजह से घरेलू और विदेशी बाजार में ऊपरी लेवल पर सोने-चांदी पर बिकवाली हावी है. उनका कहना है कि अगर सोने का भाव 50,330 रुपये के ऊपर टिका रहता है तो ही तेजी की संभावना है, नहीं तो भाव 49,660-49,500 रुपये के सपोर्ट लेवल को फिर वापस छू सकता है. उनका कहना है कि चांदी में 60,600 रुपये का मजबूत रेसिस्टेंस है और इसके ऊपर टिकने पर ही तेजी के आसार हैं. अगर चांदी रेसिस्टेंस के नीचे बनी रहती है तो भाव 58,500-57,800 रुपये के लेवल को दोबारा से छू सकता है. मनोज कहते हैं कि आज के कारोबार में सोने-चांदी में उतार-चढ़ाव रह सकता है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर के श्रमिक हुए दाने-दाने को मोहताज, ILO ने जारी की रिपोर्ट

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक आज के कारोबार में MCX पर सोने में 50,500 रुपये के लक्ष्य के लिए 49,500 रुपये के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. सोने के इस सौदे के लिए 49,100 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. वहीं दूसरी ओर चांदी दिसंबर वायदा में 59,000 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 61,000 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. चांदी के इस सौदे के लिए 57,900 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: कृषि विधेयकों से मंडियों के कारोबारियों को भविष्य की चिंता, शुल्क हटाने की मांग

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक इंट्राडे में MCX पर सोना अक्टूबर वायदा में 49,500 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 50,200 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. सोने के इस सौदे के लिए 49,200 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए. दूसरी ओर चांदी दिसंबर वायदा में 60,500 रुपये के लक्ष्य के लिए 58,500 रुपये के भाव पर खरीदारी से फायदा है. चांदी दिसंबर वायदा में 57,500 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक आज के कारोबार में MCX पर सोना अक्टूबर वायदा 49,750-49,550 रुपये के लक्ष्य के लिए 50,100 रुपये के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. सोने के इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 50,350 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए. चांदी दिसंबर वायदा में 60,500 रुपये के भाव पर बिकवाली करके 59,200-57,800 रुपये का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. चांदी के इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 61,500 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने जारी किए भयावह आंकड़े

कार्वी कॉमट्रेड (Karvy Comtrade) के हेड रिसर्च वीरेश हीरेमथ के मुताबिक इंट्राडे में MCX पर सोना अक्टूबर वायदा में 50,000 रुपये के लक्ष्य के लिए 49,750 रुपये के भाव पर खरीदारी फायदे का सौदा साबित हो सकती है. सोने के इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 49,550 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए. दूसरी ओर चांदी दिसंबर वायदा में 59,400 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 60,000 रुपये का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. चांदी के इस सौदे के लिए 59,100 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: ग्रेच्युटी के लिए अब नहीं करना होगा पांच साल का इंतजार, बिल पास

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का newsnationtv.com से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)

संबंधित लेख



Source link