स्वास्थ्य: अश्वगंधा और मुलेठी के सभी स्वास्थ्य लाभ हैं

aswgandga.jpg

आज इस लेख में हम आपको दो ऐसी प्राकृतिक चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी सेहत के लिए सेहतमंद खजाना हैं, अश्वगंधा और मुलेठी आज हम आपको इसके सभी गुणों से परिचित कराएंगे।

नई दिल्ली। अश्वगंधा और मुलेठी का नाम तो आपने बार-बार सुना होगा। लेकिन क्या आप इसके गुणों के बारे में जानते हैं? अश्वगंधा और मुलेठी एक प्राकृतिक औषधि है जो आपके जीवन के लिए बहुत उपयोगी है। अगर आप इसके सभी उपयोगों के बारे में जानेंगे। तो आप इसका फायदा उठाए बिना नहीं रह पाएंगे। आज के इस लेख में हम आपको अश्वगंधा और मुलेठी के उपयोग के बारे में बताने जा रहे हैं। अश्वगंधा और मुलेठी आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद हैं।

अश्वगंधा
अश्वगंधा का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। यह आपके शरीर में किसी भी छोटे घाव को भरने में भी फायदेमंद होता है।

किसी भी प्रकार के जीवाणु संक्रमण में भी अश्वगंधा का प्रयोग लाभकारी माना जाता है।

इसे मधुमेह की दवा के रूप में भी लिया जाता है। यह बहुत फायदेमंद होता है, प्राकृतिक औषधि होने के कारण इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।

यह थायराइड की समस्या को भी दूर करता है। अश्वगंधा मांसपेशियों में ताकत बनाता है और उसमें सुधार करता है। अश्वगंधा अवसाद में प्रभावी है और इसमें तनाव रोधी गुण होते हैं।

मुलेठी.jpg

मुलेटी

अगर आप अक्सर सिर दर्द से परेशान रहते हैं तो मुलेठी आपके लिए बहुत काम की चीज है। मुलेठी पाउडर या मुलेठी पाउडर के एक भाग में एक चौथाई भाग कलिहारी चूर्ण और थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाएं। इसे सूंघने से सिर दर्द में आराम मिलता है।

बालों की समस्या में भी मुलेठी फायदेमंद होती है। मुलेठी और तिल को दूध में पीसकर सिर पर लगाने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं।

माइग्रेन में भी मुलेठी फायदेमंद होती है। मुलेठी के चूर्ण या मुलेठी के चूर्ण में शहद मिलाकर नाक की बूंद की तरह नाक में डालें। यह माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाता है।

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here