स्किन केयर रूटीन में करें केवड़ा पानी को शामिल, जानें इसके फायदे

केवड़ा-पानी के लिए त्वचा की देखभाल

केवड़ा एक सुगंधित वृक्ष है, जो अक्सर घने जंगलों में पाया जाता है। इसके सुगंधित फूलों से भी इत्र बनाया जाता है जो प्राचीन काल से भारत में लोकप्रिय रहे हैं। आज भी कई मिठाइयों और पेय पदार्थों में केवड़ा का प्रयोग किया जाता है।

इसके अलावा केवड़ा के पानी का इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता है। इसके पानी में प्रचुर मात्रा में मूल्यवान प्राकृतिक रसायन होते हैं, जैसे फिनोल, टैनिन, ग्लाइकोसाइड, आइसोफ्लेवोन्स, कैरोटीनॉयड। वे मुँहासे, सोरायसिस और एक्जिमा जैसी कई त्वचा की बीमारियों का इलाज करते हुए चेहरे को एक नरम, चिकनी बनावट और चमकदार रंग देने में मदद करते हैं।

आइए जानते हैं त्वचा के लिए केवड़ा पानी के फायदे benefits

1. छिद्रों को साफ करें

केवड़ा का पानी प्रदूषण, मौसम और अन्य पर्यावरणीय कारकों के कारण होने वाले किसी भी धूल के कण से छुटकारा पाने के लिए त्वचा को साफ करने में मदद करता है। केवड़ा के थोड़े से पानी में भिगोए हुए रुई से अपने चेहरे को धीरे से रगड़ें, यह सुनिश्चित करते हुए कि त्वचा की सतह से गंदगी पूरी तरह से निकल जाए।

2. मॉइस्चराइजेशन प्रदान करता है

आवश्यक तेलों को हाइड्रेट करने वाले केवड़ा में humectant गुण होते हैं। केवड़ा के फूल का पानी रूखी त्वचा को तुरंत हाइड्रेट करता है। एक्सफ़ोलीएटिंग और बाहरी प्रदूषकों के संपर्क में आने के दौरान खोई हुई नमी और पानी की मात्रा त्वचा की कोशिकाओं में केवड़ा पानी से भर जाती है। इससे चेहरे पर ठंडक का अहसास होता है।

यह भी पढ़ें-त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं बेसन के ये 5 DIY हैक्स

3. त्वचा की कोशिकाओं को बढ़ाता है

वड़ा पानी एक प्राकृतिक टोनर है, जो चेहरे के रोमछिद्रों को खोलता है और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह आपकी त्वचा को एक ताजा और युवा रूप देकर, भीतर से सुस्त और क्षतिग्रस्त त्वचा को फिर से जीवंत करता है। आप अपने टोनर या सीरम में केवड़ा पानी मिला सकते हैं।

4. एक्ने के लिए फायदेमंद

विरोधी भड़काऊ एजेंटों से युक्त, केवड़ा एक अद्भुत जैविक उत्पाद है। यह त्वचा की समस्याओं जैसे मुंहासे, रूखी त्वचा, सोरायसिस, एक्जिमा और रोसैसिया के कारण होने वाली खुजली, दर्द और निशान से राहत दिलाता है। केवड़ा का पानी त्वचा के घावों, लालिमा, सूजन को शांत करता है और भीतर से चमक लाता है।

यह भी पढ़ें-जलजीरा : स्वास्थ्य, स्वाद और पाचन के लिए शक्तिशाली सूत्र, आइए जानते हैं इसके स्वास्थ्य लाभ और रेसिपी

5. उम्र बढ़ने को धीमा करता है

केवड़ा का पानी फिनोल और कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह बाहरी और आंतरिक दोनों तरह की त्वचा की गहरी परतों से विषाक्त पदार्थों, मुक्त कणों और गंदगी को हटाता है। यह झुर्रियों, महीन रेखाओं और उम्र बढ़ने को कम करने में अद्भुत काम करता है।

केवड़ा के पानी का उपयोग कैसे करें

केवड़े का पानी गुलाब जल के समान होता है और बाजार में आसानी से मिल जाता है। केवड़ा का पानी आप घर पर भी बना सकते हैं. बस केवड़ा के फूलों को एक गिलास पानी में उबाल लें और इस पानी को एक बोतल में भरकर फ्रिज में रख दें।

यदि आवश्यक हो, तो आप केवड़े के पानी को फेस पैक, क्रीम, स्क्रब, फेस मिस्ट आदि में मिला सकते हैं।

आप चाहें तो इसे हर रात और सुबह टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:झुर्रियों से परेशान हैं? ब्लैकबेरी और दही के इस फेस पैक से पाएं इनसे छुटकारा

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here