सेहत: कॉफी से करें कंट्रोल “लो ब्लड प्रेशर”, बादाम करेगा बैलेंस!

कॉफ़ी के प्रकार 101: विभिन्न कुप्पा जोस के लिए संपूर्ण मार्गदर्शिका

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच आपको अपने लिए कुछ समय निकालना चाहिए ताकि आप स्वस्थ रह सकें। अक्सर ऑफिस और घर की जिम्मेदारियों के बीच आपका ब्लड प्रेशर लो हो जाता है तो कभी बढ़ जाता है। आपका रक्तचाप हमेशा सामान्य रहना चाहिए। इसका कम या ज्यादा होना इस बात का संकेत है कि आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप कॉफी से अपने लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं। इतना ही नहीं बादाम और तुलसी खाने से लो ब्लड प्रेशर में आपको कई फायदे मिलेंगे।

कॉफ़ी
अगर आपको लो ब्लड प्रेशर है तो आपको कॉफी जरूर पीनी चाहिए। क्‍योंकि कॉफी आपके ब्‍लड प्रेशर को नार्मल करने में मदद करती है। दरअसल, चाय या कॉफी में कैफीन मौजूद होता है, जिससे शरीर का सर्कुलेशन बेहतर होता है। इससे आपको कुछ देर के लिए राहत मिल सकती है।

बादाम फ्राई करें

बादाम
बादाम खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। दरअसल, बादाम खाने से ब्लड में अल्फा टोकोफेरॉल नामक तत्व की मात्रा बढ़ जाती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। जिनका ब्लड प्रेशर लो हो, उन्हें 4-5 बादाम भिगोकर रात को रख देना चाहिए और सुबह पानी में उबालकर ठंडा करके पीसकर खाना चाहिए।

घर के लिए वास्तु टिप्स: इस दिशा में कभी भी तुलसी का पौधा अपने घर में न लगाएं |  पुस्तकें समाचार - इंडिया टीवी

तुलसी
अगर आपका ब्लड प्रेशर लो है तो तुलसी भी फायदेमंद साबित हो सकती है। आपको रोजाना 4-5 तुलसी के पत्ते खाने चाहिए। क्योंकि तुलसी में पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी पाया जाता है, जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

इसके अलावा सूजी एक ऐसी चीज है, जिसके फायदे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। सूजी के सेवन से आपका रक्तचाप नियंत्रित रहता है। इसके साथ ही यह वजन कम करने में भी आपकी काफी मदद करता है। क्योंकि सूजी में अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, गुड फैट, प्रोटीन, विटामिन, विटामिन ए, राइबोफ्लेविन बी2, फोलेट बी9, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, सोडियम, जिंक होता है। सूजी में कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल भी नहीं होता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। अगर आपको दिल से जुड़ी कोई समस्या है तो आप सूजी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। एक स्टडी के मुताबिक सूजी के सेवन से हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो सकता है। आपको बता दें कि सूजी में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिससे खाना देर से पचता है और आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। यह आपको अधिक खाने से रोकता है और वजन कम करने में आपकी मदद करता है।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here