सुबह जल्दी उठें :- अगर आप जीवन का आनंद लेना चाहते हैं तो सुबह जल्दी उठने की आदत डालें।

Get up early morning :- जीवन का आनंद लेना है तो सुबह जल्दी उठने की ऐसे डालें आदत

सुबह जल्दी उठो आदत कैसे बनाएं वैसे तो हर कोई सुबह जल्दी उठना चाहता है। लेकिन वह चाहकर भी उठ नहीं पाता। अगर आप भी सुबह जल्दी उठना चाहते हैं। तोह फिर कुछ सुझावों का पालन करेंनिश्चय ही आपको इसमें सफलता मिलेगी।

आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग हमेशा खुश और सक्रिय आइए। उन्हें देखकर आपको भी लगेगा कि मुझे भी ऐसे ही जीना चाहिए। लेकिन आप चाहकर भी ऐसा नहीं कर सकते। क्योंकि आप उनकी तरह सुबह जल्दी नहीं उठते। अगर आपको भी हमेशा फिट और एक्टिव रहना है। तो आप भी रोज सुबह जल्दी उठना शुरू कर दें।

दरअसल, कई लोग सुबह जल्दी उठते हैं। समय पर काम पूरा करें हो जाए। फिर पूरे दिन का भरपूर आनंद उठाएं। यह समय परिवार के साथ बिताने के साथ-साथ वह अपना जीवन जीने में भी व्यतीत करते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो समय पर नहीं उठते। इससे उनका दिन-प्रतिदिन का काम भी प्रभावित होता है और वे समय का सदुपयोग कर ही नहीं सकते। इसलिए आज हम आपको सुबह जल्दी उठने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जो आपकी जिंदगी बदल देगा।

यह भी पढ़ें- हर दिन बाल झड़ने की ये हो सकती है वजह, तुरंत ध्यान दें…

सुबह का सबसे अच्छा समय

कुछ लोगों को सोचना पड़ता है कि वे सुबह जल्दी उठकर क्या करेंगे। जबकि आपको पता होना चाहिए कि सुबह का समय पूरे दिन में सबसे अच्छा समय होता है। अगर आप सुबह जल्दी उठते हैं। तो आपको एक अच्छा माहौल मिलता है और आप सभी काम समय पर करवा लेते हैं। तो आपको भी दिन भर एन्जॉय करने का समय मिलता है। ज्यादातर लोग देर से उठते हैं जल्दी उठो लोग लाभ से वंचित वे बाकी बचे रहते हैं। क्योंकि सुबह का खूबसूरत समय प्रकृति ने हमें तोहफे के रूप में दिया है। इसलिए हमें इसे खोना नहीं चाहिए।

यह भी पढ़ें- याददाश्त बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे।

सुबह जल्दी उठने का सही कारण तय करें-

आप सुबह जल्दी उठते हैं और समय पर उठने के बाद after सोशल मीडिया वीडियो फिल्म या कुछ और देखने में समय बिताएं। इसलिए जल्दी उठने का कोई फायदा नहीं है। सुबह जल्दी उठने के लिए आपको वह चीज ढूंढनी होगी। जो आपके व्यापार या आपके कौशल को बढ़ाने में मदद करता है। तो आप क्यूं कर पता करें कि कौन आपको हर दिन जल्दी उठने के लिए प्रेरित करता है।

यह भी पढ़ें- पेट और आंत को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में करें इन चीजों को शामिल

सुबह उठने के लिए आपको जल्दी सोना चाहिए।

आपको सुबह जल्दी जगाने के लिए समय पर सोएं आवश्यकता है। शुरुआत में आपको इस आदत की आदत डालना मुश्किल हो सकता है। परन्तु आप रात को जल्दी सोएं और सुबह निर्धारित समय पर उठें जाओ। जब आप लगातार कुछ दिनों तक इस क्रम का पालन करेंगे तो आपकी आदत भी वैसी ही हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- बारिश में ऐसे रखें त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग.

दिन में नहीं सोया

दिन में सोएं सबसे खराब माना जाता। क्योंकि अगर आप दिन में कुछ देर सोते हैं। तो आपके शरीर को पूरा आराम मिलता है। लेकिन यह रात में आपकी नींद में खलल डालता है। रात को नींद नहीं आती आने के बाद आप अपना समय सोशल मीडिया या अन्य माध्यमों से गुजारते हैं और देर से सोते हैं। इस वजह से आप अगले दिन फिर से सुबह जल्दी नहीं उठ पाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि दिन में बिल्कुल भी न सोएं।

यह भी पढ़ें- हाथों की ग्रिप पावर को मजबूत करने के लिए रोजाना करें ये एक्सरसाइज।

नई आदत में लगेगा समय-

किसी भी प्रकार की नई आदत को विकसित करने में हमें समय लगता है। कुछ लोग माह १५ दिन मैं खुद इस आदत को अपनाता हूं। लेकिन कई लोगों को ज्यादा समय भी लगता है। लंदन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, किसी भी नई आदत को पूरी तरह से शामिल करने के लिए, लगभग 66 दिन और इतने दिनों में यह स्वाभाविक रूप से एक आदत बन जाती है। अगर आप चाहते हैं कि आप बिना किसी परेशानी के सुबह जल्दी उठ सकें तो आप सभी कठोर और आलसी सिवाय हर दिन एक निश्चित समय पर उठना।

5 मिनट का आलस शेड्यूल बिगाड़ देता है

आपको सुबह 5 बजे उठना है। इसलिए आपको 5 बजे उठना होगा। कई बार लोग 5 बजे उठने के बाद भी सोचते हैं 5-10 मिनट अधिक सोता है ऐसे में वे नींद की झपकी ले लेते हैं। और वे फिर उठ नहीं सकते। यह उनके एक ही दिन के कार्यक्रम में खलल नहीं डालता है। बल्कि वह फिर से जल्दी नहीं उठ पाता और कुछ दिनों बाद फिर से अपनी पुरानी दिनचर्या में चला जाता है। तो अगर आपको 5 बजे उठना है। इसलिए अलार्म बजते ही तुरंत उठ जाएं।

ये तरीके भी अपनाएं-

सुबह जल्दी उठने के लिए रात को समय पर सोएं। इसके लिए सो रहा है डेढ़ घंटे पहले फोन टीवी आदि से दूरी। इसे बनाएं और कमरे की रोशनी भी कम कर दें. आप जल्द ही सो जाएंगे।

– आप अपने बिस्तर से कुछ दूरी पर अलार्म उस पर रखें। ताकि जब आप उठें तो इसे बंद कर दें। तब तुम वापस नहीं सोओगे। कभी-कभी बिस्तर के पास अलार्म बजने के कारण व्यक्ति उसे बंद कर देता है और फिर सो जाता है। इसलिए इसे दूर रखें।

-सुबह उठने के बाद अपना बिस्तर तुरंत देखें इसे करें यह आपको बिस्तर पर जाने या फिर से सोने से रोकेगा।

– बहुत सवेरेउठते ही पानी पिएं. क्योंकि पानी पीने से आपका शरीर सक्रिय होता है। यह आपको जगाने में भी मदद करता है। तब तुम सोए नहीं।

अगर आप रोज सुबह जल्दी उठते हैं और उस समय का सदुपयोग करते हैं। तब आपका जीवन बहुत खुशहाल होगा। तुम सुबह उठो मॉर्निंग वॉक, एक्सरसाइज, योगा प्राणायाम या स्टडी, स्पोर्ट्स इस तरह की गतिविधियों आदि में व्यस्त रहें ताकि आने वाले समय में आपको लाभ मिले। इससे आपका शरीर भी फिट रहेगा और आप खुद को खुश और खुश भी महसूस करेंगे।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here