सुंदरता के लिए घरेलू उपाय:- चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए बहुत काम आएंगे दादी-नानी के ये घरेलू उपाय

Home remedies for beauty :-  चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के बहुत काम आएंगे दादी नानी के यह घरेलू नुस्खे

ख़ूबसूरती के घरेलू नुस्खे:- बाज़ार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स ना सिर्फ काफी महंगे होते हैं बल्कि ये आपकी त्वचा को भी प्रभावित करते हैं. अगर आप प्राकृतिक सुंदरता चाहते हैं। तो अपनाएं दादी-नानी के कुछ घरेलू नुस्खे।

वैसे तो ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से हर कोई खूबसूरत बनता है। लेकिन अ प्राकृतिक सुंदरता अलग है ऐसा होता है। अगर आप भी खुद को असली खूबसूरती बनाना चाहते हैं। तो अपनाएं दादी-नानी के कुछ घरेलू नुस्खे। इससे न सिर्फ आपका लुक निखरेगा, बल्कि आपकी खूबसूरती भी अलग दिखेगी।

यह भी पढ़ें- अगर आप आंखों के लिए कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करते हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

मृत त्वचा को हटाने के लिए केसर लगाएं

चेहरे की चमक के लिए अगर आप रोजाना केसर को दूध में मिलाकर लगाएं। तो इससे आपके चेहरे पर गजब का निखार आएगा। आप दूध और चंदन के साथ केसर आप उपयोग कर सकते हैं। इससे चेहरे की टैनिंग भी दूर होगी। पपीते में दूध, केसर और शहद मिलाकर चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। तो आपके चेहरे की डेड स्किन भी साफ हो जाती है और अगर आप नींबू केसर शहद और बादाम का पेस्ट लगाते हैं। तो इससे आपकी त्वचा बहुत टाइट हो जाएगी और बुढ़ापा भी कम हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- शरीर में खून की कमी होने पर ऐसे रखें अपना डाइट प्लान

हल्दी से दूर होंगे नाखून के मुंहासे-

कम उम्र में चेहरे पर मुंहासे होना आम बात है। अगर आप भी इस समस्या से गुजर रहे हैं। इसलिए आप हल्दी का इस्तेमाल करें। हल्दी के साथ चंदन, दूध क्रीम और शहद इन चारों को मिलाकर एक फेस पैक तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे पर ग्लो आएगा और आपके चेहरे पर दिखने वाले पिंपल्स और ब्लैकहेड्स भी कम हो जाएंगे। क्योंकि हल्दी एंटीबैक्टीरियल तत्वों से भरपूर होती है।

यह भी पढ़ें- प्राथमिक उपचार में होनी चाहिए जानकारी, जानिए किन बातों का ध्यान रखना है।

टैनिंग दूर करने के लिए सरसों का प्रयोग

चेहरे की टैनिंग को दूर करने के लिए आप सरसों के पाउडर और सरसों के तेल दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे उबटन के रूप में इस्तेमाल करने के कई फायदे हैं।

यह भी पढ़ें- बरसात के मौसम में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

चेहरे को गोरा करने के लिए चंदन-

चंदन आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से न सिर्फ आपके चेहरे में निखार आएगा, साथ ही आपके चेहरे पर कील-मुंहासे, कील-मुंहासे आदि भी दूर हो जाएंगे। तो आपको त्वचा की जलन से भी राहत मिलेगी।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here