सीएनजी के साथ सर्वाधिक बिकने वाली 7 सीटर एमपीवी 26 किमी . का माइलेज देती है

DA Image

पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने के साथ ही सीएनजी वाहनों की मांग भी तेजी से बढ़ रही है। यदि वाहन फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी है, और 7 लोगों के बैठने की सुविधा भी प्रदान करता है, तो यह केक पर आइसिंग बन जाता है। यही वजह है कि अक्टूबर में सबसे ज्यादा बिकने वाले वाहनों की लिस्ट में मारुति सुजुकी अर्टिगा को तीसरा स्थान मिला है। इतना ही नहीं यह देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली 7 सीटर एमपीवी भी रही।

अक्टूबर 2021 में Maruti Suzuki Ertiga की कुल 12,923 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। इसके ऊपर सिर्फ मारुति सुजुकी ऑल्टो और बलेनो थीं। पिछले साल अक्टूबर के मुकाबले अर्टिगा ने कुल मिलाकर 67 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है। अक्टूबर 2020 में इसकी 7,748 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। मारुति सुजुकी एर्टिगा कंपनी के उन कुछ मॉडलों में से एक है, जिसने पिछले महीने बिक्री में वृद्धि दर्ज की है। इस एमपीवी की कीमत 7.96 लाख रुपये से शुरू होती है और 10.69 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है।

यह भी पढ़ें: क्रेटा के ऊपर नंबर 1 बनी यह दमदार SUV, मिलता है 21Kmpl तक का माइलेज

मारुति सुजुकी अर्टिगा की विशेषताएं
मारुति सुजुकी एर्टिगा 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है, जिसे 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर के साथ जोड़ा गया है। यह इंजन 105PS की पावर और 138Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें मैनुअल ट्रांसमिशन में 19.01kmpl और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में 17.99kmpl मिलता है। इसमें सीएनजी का भी विकल्प है। कंपनी का दावा है कि CNG फिटेड 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन 26.08km/kg का माइलेज देता है।

यह भी पढ़ें: बाजार में धूम मचाने आई ये 5 बाइक्स, कीमत 62 हजार से शुरू, माइलेज भी दमदार

Ertiga प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स, फॉग लैंप्स, LED टेल लैंप्स, 15-इंच व्हील्स, Android Auto और CarPlay के साथ 7-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम और पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप के साथ आती है। अर्टिगा में वेंटिलेटेड फ्रंट कप होल्डर, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल के साथ रियर एसी वेंट और रिवर्स पार्किंग कैमरा भी मिलता है। सुरक्षा के लिए इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और रिवर्स पार्किंग सेंसर शामिल हैं।

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here