सिर दर्द के घरेलू उपाय :- सिर दर्द से कुछ ही मिनटों में छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Headache home remedies :- सिर दर्द को चंद मिनटों में दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

सिरदर्द के घरेलू उपाय :- सिर दर्द व्यक्ति को परेशान करता है। अगर सिर में हल्का सा दर्द रहता है। इसलिए आपका मन किसी काम में नहीं लगा है। अगर आपको भी ऐसी समस्या है। तो तुरंत कुछ घरेलू उपाय करें। कुछ ही मिनटों में आपका सिरदर्द दूर हो जाएगा।

व्यक्ति का सिरदर्द होने के कई कारण वहां। कुछ लोग सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए तुरंत दवा लेते हैं। लेकिन जब आपको बार-बार सिर दर्द होता है तो आप दवाई का सेवन करें। तो वह भी काम करना बंद करें देता है। इससे बेहतर है कि आपको सिरदर्द हो। तो कुछ घरेलू उपाय करें। जिससे आपको कुछ ही मिनटों में सिरदर्द से राहत मिल जाएगी और आपको दवाइयों की आदत नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़ें- अगर समय से पहले चेहरे पर दिख रही झुर्रियां, तो करें ये घरेलू उपाय

विपरीत प्रभाव नहीं पड़ेगा-

सिर दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। आप उनसे कोई नुकसान नहीं करेंगे। बल्कि अगर सिरदर्द गायब हो गया है, तो आप नशे की आदत से छुटकारा लाऊंगा। हमें यह भी कोशिश करनी चाहिए कि हम कम से कम दवाएं लें। तो आइए जानते हैं सिर दर्द से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय।

यह भी पढ़ें- सुबह तुलसी का पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

लौंग-अदरक की चाय पिएं

कई बार लोगों को बाहर से घूमने के बाद भी सिरदर्द हो जाता है। चूंकि बाहर की हवा भी कई लोगों को सूट करती है नहीं होता है। अगर आपको भी ऐसी समस्या है। इसलिए आप लौंग और अदरक की चाय पिएं। इससे आपका सिरदर्द कुछ ही समय में दूर हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- क्या इन गलतियों की वजह से हो रही है मोटापा कम करने की कोशिश बेकार

तुलसी के तेल से मालिश करें

तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर है। इसके तेल का इस्तेमाल कई कामों में किया जाता है। आपको सिरदर्द है। तो आप इसकी थोड़े से तेल से सिर की मालिश करें। इससे आपके सिर की मांसपेशियों को आराम मिलेगा और सिर दर्द से जल्दी आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें- गर्दन पर कालापन दूर करने के लिए करें ये घरेलू उपाय

लैवेंडर आवश्यक तेल का प्रयोग करें

सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए आप लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। उसके खुशबू भी बहुत अच्छी है. इसे सिर पर लगाने से सिर दर्द में काफी आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें-

अलसी के बीजों का प्रयोग करें-

पटसन के बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर हैं। इसलिए इनके सेवन से सिर दर्द में भी आराम मिलता है। अलसी को आप सौंफ की तरह भूनकर और चबाकर खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

एप्पल साइडर सिरका का प्रयोग करें

अगर आपको सिर दर्द की समस्या है तो आप सेब के सिरके का इस्तेमाल इससे छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। आप आधा कटोरी गर्म पानी में एक चौथाई कप सिरका मिलाएं और इसकी भाप अंदर लें। इससे आपको बहुत जल्द राहत मिलेगी।

अदरक का पानी पीने से मिलेगा आपको आराम-

अदरक का सेवन आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विरोधी भड़काऊ गुण वहां। इसलिए आधा इंच अदरक को पीसकर पेस्ट बना लें और एक गिलास पानी में मिलाकर इसका सेवन करें। आप चाहें तो अदरक को पीसकर पानी में डाल सकते हैं. पानी को उबाल कर छान कर पियें। कर सकते हैं। इससे आपको सिर दर्द में तो आराम मिलेगा ही साथ ही आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here