साफ-सफाई हो या घर की साज-सज्जा, दिवाली पर काम आएंगे ये हैक्स

साफ-सफाई हो या फिर घर की सजावट, दिवाली पर काम आएंगे यह हैक्स

दिवाली पर रंगोली बनाना हर किसी को पसंद होता है। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें रंगोली बनाना नहीं आता या जिन्हें पता होता है, उन्हें इसमें काफी समय लगता है. ऐसे में लोग अक्सर स्टीकर रंगोली का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन यह वह रूप नहीं देता जो इसे होना चाहिए।

दिवाली एक ऐसा त्योहार है, जिसका सभी को साल भर इंतजार रहता है। लेकिन एक सच ये भी है कि दिवाली आते ही काम बहुत बढ़ जाता है. दिवाली की सफाई करीब एक महीने पहले से शुरू हो जाती है। इसके अलावा शॉपिंग से लेकर घर में तरह-तरह के व्यंजन बनाने और घर की साज-सज्जा करने तक ऐसे कई काम जरूर काफी थकाने वाले होते हैं। ऐसे में मुझे लगता है कि सारे काम बहुत आसानी से हो जाते हैं. इसके लिए आपको कुछ हैक्स का सहारा लेना होगा। तो आज हम आपको कुछ ऐसे हैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो दिवाली पर आपके लिए निश्चित रूप से बहुत काम आने वाले हैं-

यह भी पढ़ें: दिवाली पर रहें सावधान वरना ये चीजें कर सकती हैं नुकसान

सफाई को आसान बनाएं

दिवाली पर सबसे मुश्किल काम है घर की सफाई करना। यह निश्चित रूप से आपका बहुत समय और प्रयास बर्बाद करता है। ऐसे में अगर आप सफाई को आसान बनाना चाहते हैं तो यह हैक आपके काम आएगा। इसके लिए सफाई से पहले कुछ छंटाई कर लें। उदाहरण के लिए, अपने मेकअप बॉक्स से लेकर किचन की पैंटी तक, आप चीजों को चेक करती हैं। कई ऐसी चीजें होती हैं, जो एक्सपायर हो जाती हैं या खराब हो जाती हैं या जिनका हम इस्तेमाल नहीं करते हैं। उन चीजों को बाहर का रास्ता दिखाएं या किसी जरूरतमंद को दें। उसके बाद सफाई बहुत आसान है। दूसरी ओर, जब आप घर की सफाई करते हैं, तो सभी उद्देश्य वाले क्लीनर का उपयोग करें। यह बाजार में भी उपलब्ध है और आप इसे घर पर भी बना सकते हैं। इससे आप सभी तरह की सतहों को आसानी से साफ कर पाएंगे।

मिनटों में बनाएं रंगोली

दिवाली पर रंगोली बनाना हर किसी को पसंद होता है। लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें रंगोली बनाना नहीं आता या जिन्हें पता होता है, उनके लिए इसमें काफी समय लग जाता है. ऐसे में लोग अक्सर स्टीकर रंगोली का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन यह वह रूप नहीं देता जो इसे होना चाहिए। तो आप इस हैक की मदद लें। सबसे पहले बाजार में रंगोली के डिजाइन की छलनी मिलती है, जिसकी मदद से आप सेकेंडों में रंगोली के कई डिजाइन बना सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो पहले रंगोली रंग फर्श पर लगाएं और फिर चम्मच, ईयरबड, टूथपिक, फोर्क या कंघी आदि की मदद से आप कई बेहतरीन डिजाइन बना सकती हैं। इसमें समय भी नहीं लगेगा और यह बहुत अच्छा भी लगेगा।

यह भी पढ़ें: इस दिवाली जरूर ट्राई करें ये झटपट स्नैक्स, बेहद आसान रेसिपी

इस ट्रिक को फॉलो करें

दिवाली पर भी यह ट्रिक आपके बहुत काम आने वाली है। अगर आप अपने घर को खूबसूरत तरीके से सजाना चाहते हैं, तो सबसे अच्छे तरीकों में से एक है अपने घर की फर्नीचर सेटिंग में कुछ बदलाव करना। इससे पूरे घर का लुक बदल जाता है। इसके अलावा आप फ्लोर सीटिंग अरेंजमेंट भी कर सकते हैं। यह दिवाली पर आपके घर की साज-सज्जा को एक आकर्षक लुक देता है। वहीं, आप किसी खास रंग या पैटर्न के साथ भी खेल सकते हैं।

मिताली जैन

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here