सात हिंदुस्तानी से अमिताभ बच्चन ने किया डेब्यू, मिली 5 हजार फीस

अमिताभ बच्चन ने अपनी पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी से किया था डेब्यू, 5 हजार मिली थी फीस

भारतीय सिनेमा में दो तारीखें हमेशा याद रखी जाएंगी। एक 15 फरवरी 1969 को और दूसरा 7 नवंबर 1969 को। अगर आप सोच रहे हैं कि इन दो तारीखों में ऐसा क्या खास हुआ, जिसके कारण उन्हें याद किया जाना चाहिए? तो आपको बता दें कि ये वो तारीखें हैं जिनके जरिए हिंदी सिनेमा को अमिताभ बच्चन एक प्रतिभाशाली और दमदार अभिनेता के रूप में मिला। जी हां, 15 फरवरी 1969 को अमिताभ बच्चन ने अपनी पहली फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ साइन की थी और उनकी पहली फिल्म 7 नवंबर 1969 को रिलीज हुई थी।

अमिताभ बच्चन ने एक पुरानी फोटो शेयर कर लिखी ये बात

अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ को रिलीज हुए 52 साल हो चुके हैं। इस मौके पर अमिताभ बच्चन ने अपने ट्विटर पर अपनी फिल्म के एक सीन की फोटो शेयर की है. यह एक ब्लैक एंड व्हाइट फोटो है, जिसमें अमिताभ बच्चन बेहद गंभीर पोज में खड़े नजर आ रहे हैं। अमिताभ बच्चन ने इस फोटो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा- 15 फरवरी 1969 को अपनी पहली फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ साइन की थी और यह 7 नवंबर 1969 को रिलीज हुई थी।

यह भी देखें- अभिषेक बच्चन और बेटी श्वेता बच्चन की इस बात पर अमिताभ बच्चन को अब भी है पछतावा

टीनू आनंद को पहले अमिताभ का रोल ऑफर किया गया था
शायद कम ही लोग जानते हैं कि अमिताभ बच्चन को भी फिल्मों में काम पाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा था। उन्हें कई संघर्षों के बाद अपनी पहली फिल्म भी मिली। फिल्म निर्माता ख्वाजा अहमद अब्बास ने अमिताभ बच्चन को पहला बड़ा ब्रेक दिया। अब्बास फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ के निर्देशक और सह-निर्माता भी थे। उन्होंने इस फिल्म की कहानी भी लिखी है। इस फिल्म के लिए अब्बास को ऐसे कलाकारों की तलाश थी, जो उनकी फिल्म को नई ऊंचाई पर ले जा सकें।

इस फिल्म में एक किरदार था- अनवर अली, जिसे अमिताभ बच्चन ने निभाया था। हालांकि यह किरदार सबसे पहले टीनू आनंद को ऑफर किया गया था। उन्होंने इस फिल्म के लिए अब्बास को हां भी कह दिया था, लेकिन साथ ही सत्यजीत रे ने टीनू आनंद के पिता को एक पत्र लिखा और उन्हें अपने बेटे को सहायक बनने के लिए भेजने के लिए कहा। इसके बाद टीनू आनंद ने अब्बास से माफी मांगी और फिल्म से बाहर हो गए। इस बात का खुलासा खुद टीनू ने टीओआई को दिए अपने एक इंटरव्यू में किया था।

का। अब्बास ने अमिताभ को दिया बड़ा ब्रेक
इसके बाद टीनू ने अमिताभ बच्चन को अब्बास को सलाह दी। स्क्रॉल्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अब्बास ने कहा था कि एक दिन मुझे एक लंबे लड़के की तस्वीर मिली। मुझे लगा कि वह बंबई में हैं, इसलिए मैंने कहा मिलवा दो। अगली शाम वह मिलने आया। उस समय भी ऐसा लग रहा था कि वह बंबई में हैं, लेकिन दिल्ली से आए हैं। अगली शाम ठीक 6 बजे एक लंबा लड़का, जो जवाहर जैकेट में चूड़ीदार पजामा और कुर्ता पहने हुए था, मेरे सामने खड़ा था। मैं उसका नाम नहीं जानता था। मैंने उसे बैठने के लिए कहा और उससे उसका नाम पूछा। उन्होंने कहा- अमिताभ… उन्होंने बच्चन से बात नहीं की।

इसके बाद अब्बास ने अमिताभ से अपना परिचय लिया। उन्होंने अमिताभ से पूछा कि क्या आपने कभी फिल्मों में काम किया है। उसने कहा- नहीं, उसने मुझे बिल्कुल नहीं लिया। अब्बास ने जानना चाहा कि अमिताभ को उनकी फिल्मों में किसने नहीं लिया। इसके बाद अमिताभ ने कुछ बड़े नाम बताए। अब्बास ने अमिताभ से पूछा कि उन्होंने आप में क्या गलत देखा? इस पर अमिताभ ने कहा कि उन्हें लगता है कि मैं उनकी अभिनेत्रियों के हिसाब से बहुत लंबा हूं।

इस पर अब्बास ने उनसे कहा कि हमें ऐसी कोई समस्या नहीं है क्योंकि हमारे पास फिल्म में कोई अभिनेत्री नहीं है। होता भी तो मुझे तुम्हें लेने से कोई नहीं रोक पाता। अब्बास की ये बातें सुनकर अमिताभ उनसे कहते हैं- मुझे ले जा रहे हो? क्या तुम सच में मुझे ले जा रहे हो? परीक्षा लिए बिना? तब अब्बास ने उससे कहा कि यह निर्भर करता है। पहले मैं आपको कहानी बताऊंगा और फिर मैं आपको आपकी भूमिका बताऊंगा। फिर हम आपको बताएंगे कि हम आपको कितना पिला सकते हैं। यदि आप तैयार हैं तो क्या हम अनुबंध पर हस्ताक्षर कर सकते हैं? इस तरह। अब्बास ने अमिताभ बच्चन को उनकी प्रतिभा देखकर पहली फिल्म दी, जो उनके लिए मील का पत्थर साबित हुई।

अमिताभ बच्चन की इन फिल्मों ने मचाया बवाल

अमिताभ बच्चन महान हिंदी कवि हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन के पुत्र हैं। अमिताभ बच्चन के पांच दशक लंबे करियर की कुछ सबसे प्रतिष्ठित फिल्मों में जंजीर, दीवार, शोले, अभिमान, नमक हराम, ब्लैक और पा शामिल हैं। अमिताभ बच्चन की इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया था. अमिताभ बच्चन आखिरी बार फिल्म चेहरा में नजर आए थे। बिग बी की आने वाली परियोजनाओं में झुंड, ब्रह्मास्त्र, मई दिवस, अलविदा और ऊंचा शामिल हैं।

यह भी देखें- जब ऐश्वर्या के कान से खून बहने लगा तो खून बहने के बावजूद उन्होंने काम करना बंद नहीं किया

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here