सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय:- बरसात के मौसम में सर्दी-खांसी से बचने के लिए करें ये घरेलू उपाय

Home remedies to cold and cough :- बारिश के मौसम में सर्दी - जुकाम और खांसी से बचने के लिए यह करें घरेलू उपाय

सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय:- बारिश का मौसम दस्तक दे चुका है। इस मौसम में सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इसलिए सर्दी, खांसी और मौसमी बीमारी से बचने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं।

बरसात का मौसम हर मौसम में ऐसा ही होता है। जिसमें सेहत पर बहुत ज्यादा ध्यान रखना होगा इस मौसम में थोड़ी सी लापरवाही कई तरह की परेशानी का कारण बन सकती है। क्योंकि इस मौसम में खांसी-जुकाम आम हो जाता है। तो बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए आपको कुछ घरेलू उपाय करने होंगे।

यह भी पढ़ें- अगर आप घर बैठे मोटापा कम करना चाहते हैं तो रोजाना करें यह योगासन।

हल्दी वाला दूध पिएं

बरसात के मौसम में हल्दी वाला दूध पीना चाहिए। चूंकि हल्दी में एंटीबायोटिक और जीवाणुरोधी तत्व Ingredients वहां। दूध में कैल्शियम होता है। जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हल्दी आपको सर्दी-खांसी आदि से बचाने में मदद करेगी।

यह भी पढ़ें- लौंग को खाली पेट चबाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

भाप लेनी चाहिए

बरसात के मौसम में अगर आप सर्दी या खांसी शिकायत की जा रही है। इसलिए सबसे पहले गर्म पानी की भाप लें। भाप लेने से आपकी बंद नाक भी खुल जाएगी और श्वास नली की सूजन भी कम हो जाएगी। इससे आपको गले की खराश से भी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें- त्वचा को मुलायम और बालों को रेशमी बनाने के लिए रोजाना लगाएं चुकंदर का मास्क।

शहद और लौंग का सेवन करें

बरसात के मौसम में अगर आपको सर्दी या खांसी है तो आपको लौंग का सेवन करना चाहिए। आप लौंग को पीसकर उसमें थोड़ा सा शहद मिला लें मिक्स। अगर आप इसे मिलाकर खाएंगे तो कुछ ही देर में आपको खांसी में फर्क नजर आने लगेगा।

यह भी पढ़ें- अगर युवावस्था में है जोड़ों के दर्द की समस्या, तो करें ये घरेलू उपाय

अदरक की चाय पिएं

बरसात के मौसम में सर्दी खांसी की समस्या नहीं होनी चाहिए। इसके लिए आप तुलसी, अदरक की चाय पीना आवश्यकता है। आप कौन सी चाय पीते हैं? इसमें थोड़ी सी तुलसी और थोड़ी अदरक मिलाएं। इससे आपको काफी फायदा होगा और इम्युनिटी भी मजबूत होगी।

थोड़ा गुड़ खाओ

बरसात के मौसम में गुड़ का सेवन आपके शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है। अगर तुम चाहते हो चीनी की जगह गुड़ का प्रयोग करें इसे करें। आप गुड़ की चाय भी पी सकते हैं। साथ ही थोड़ा सा गुड़ खाने से आपके शरीर में थकान और कमजोरी नहीं आएगी और आपको भरपूर ऊर्जा मिलेगी।

गीले वातावरण से बचें

बरसात के दिनों में चारों तरफ पानी ही पानी नजर आता है। इस मौसम में कोशिश करें कि गीला और नम वातावरण से बचें। क्योंकि ऐसे माहौल में रहने से सर्दी-जुकाम की समस्या जरूर होती है।

मच्छरों के प्रकोप से बचें

बरसात के दिनों में मच्छरों का प्रकोप बढ़ता है। तोह फिर मच्छरों से बचाव के पर्याप्त उपाय साथ ही अपने घर के आसपास साफ-सफाई का भी ध्यान रखें, ताकि मच्छर न पनपें।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here