सर्दी के लिए उत्तम भोजन: कड़कड़ाती ठंड में भी आंतरिक गर्मी प्रदान करती हैं ये पांच चीजें

सर्दी के लिए उत्तम भोजन: कड़कड़ाती ठंड में भी आंतरिक गर्मी प्रदान करती हैं ये पांच चीजें

सर्दियों के लिए सबसे अच्छा भोजन: आलू, शकरकंद, शलजम और मूली जैसी सब्जियां जो जमीन की सतह के नीचे उगती हैं, उनका सेवन सर्दियों में शरीर को गर्मी प्रदान करने के लिए किया जाता है।

नई दिल्ली। सर्दियों के लिए सबसे अच्छा खाना: ठंड के मौसम में आपके शरीर को थोड़ी अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए गर्म कपड़े पहनने के अलावा उचित आहार भी जरूरी है। कई बार पर्याप्त स्वेटर, शॉल, टोपी आदि पहनने के बाद भी लोगों को सर्दी लग जाती है और बीमार पड़ जाते हैं। तो आइए जानते हैं ऐसी चीजों के बारे में जो ठंड में रोजाना इसका सेवन करने से आपको आंतरिक गर्मी मिलती है।

  • शहद
    जीवाणुरोधी, विरोधी भड़काऊ और रोगाणुरोधी गुणों के साथ शहद के गर्म प्रभाव के कारण, इसका दैनिक सेवन शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। इस कारण भी गर्मी के मौसम में शहद का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। शहद का सेवन करने से यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है जिससे खांसी, जुकाम या फ्लू से बचा जा सकता है। इसके लिए आप सुबह उठकर गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पी सकते हैं। यह आपको गर्म करने के लिए बहुत अच्छा होगा।

शहद.जेपीजी

यह भी पढ़ें: अगली बार केले का छिलका फेंकने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

  • घी
    हो सकता है कि कुछ लोग गर्मियों में घी का अधिक सेवन न करें, लेकिन सर्दियों में वे रोटी में चिपका हुआ देसी घी खूब खाते हैं। दरअसल, इसके पीछे कारण यह है कि देसी घी शरीर को पर्याप्त गर्मी देने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। इतना ही नहीं, घी आपके पाचन में सुधार के साथ-साथ कब्ज, सर्दी और फ्लू से भी बचाता है। इसके लिए आप घी में पका हुआ खाना खा सकते हैं या फिर दाल और सब्जियों में थोड़ा सा देसी घी मिला सकते हैं.

घी.jpg

  • तिल
    गुड़-तिल (गुड़) की गजक या चिक्की सर्दियों में सबसे लोकप्रिय मिठाइयों में से एक है। क्योंकि सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए तिल से बनी ये मिठाई एक अच्छा विकल्प है। साथ ही आयरन और कैल्शियम से भरपूर तिल का सेवन करने से आपकी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसके लिए कुछ तिलों को रात भर भिगो दें और फिर सुबह इन्हें गुड़ के साथ खाएं। इसके अलावा आप शरीर को आंतरिक गर्मी प्रदान करने के लिए खाना पकाने में भी तिल के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

तिल.jpg

  • तुलसी
    आपने अक्सर देखा या सुना होगा कि जब भी सर्दी-खांसी हो तो तुलसी की चाय पीने की सलाह दी जाती है। औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी में विटामिन-ए, विटामिन-सी, आयरन और जिंक होता है, जो सर्दी, खांसी, जुकाम, साइनस या सांस संबंधी समस्याओं से आपके शरीर की रक्षा करने में मददगार होता है। इसके अलावा तुलसी के पत्तों को मिलाकर चाय पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है साथ ही ठंड के मौसम में शरीर को गर्मी भी मिलती है।

तुलसी.png

  • जड़ खाने वाली सब्जियां
    जमीन की सतह के नीचे उगने वाली आलू, शकरकंद, शलजम और मूली जैसी सब्जियां सर्दियों में इनका सेवन कर शरीर को गर्मी प्रदान करती हैं। क्योंकि इन सब्जियों का पाचन धीमा होता है। आप इनका सेवन सब्जियां, गर्म सूप या स्टॉज या सलाद बनाकर कर सकते हैं।

सब्जियां.जेपीजी







,

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here