सर्दी के मौसम में त्वचा की देखभाल… 35+ आसान टिप्स आपकी त्वचा को ठंड के मौसम से सुरक्षित रखने के लिए! (शीतकालीन त्वचा देखभाल गाइड: स्वस्थ त्वचा के लिए 35+ आसान टिप्स)

शीतकालीन त्वचा देखभाल गाइड

सर्दियों में त्वचा की देखभाल… ठंड के मौसम से आपकी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए 35+ आसान टिप्स! (शीतकालीन त्वचा देखभाल गाइड: स्वस्थ त्वचा के लिए 35+ आसान टिप्स)

जाग्रत आँखों का सपना हो या बंद पलकों की हकीकत, ठंडी हवा का झोंका हो या बरसात के मौसम की शरारत… गुलाब की खुशबू हो या कंद की खूबसूरती… आप हर तरह से खूबसूरत दिखती हैं, कैसे आप अपनी सुंदरता की रक्षा करते हैं …

जैसे-जैसे मौसम बदलता है, यह सबसे पहले हमारी त्वचा को प्रभावित करता है, इसलिए जरूरी है कि मौसम के बदलने के साथ-साथ आपकी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या भी बदल जाए, जिससे आपकी त्वचा हर मौसम में स्वस्थ और चमकदार बनी रहे!

क्या करें, क्या न करें?

सर्दियों में त्वचा अधिक शुष्क हो जाती है और इस कारण त्वचा को भी अधिक मॉइस्चराइज करने की आवश्यकता होती है।

गर्मियों में आप जो मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करती हैं, उसे सर्दियों में इस्तेमाल न करें।

बेहतर होगा कि आप ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइजर लें, जिसकी प्रोटेक्टिव ऑयली लेयर आपकी त्वचा को रूखेपन से बचाए।

अगर आप मॉइस्चराइज़ करने के लिए तेल लगाना चाहते हैं, तो ऐसा तेल लगाएं जो रोम छिद्रों को बंद न करे, जैसे एवोकैडो तेल या बादाम का तेल।

सनस्क्रीन जरूर लगाएं, क्योंकि अक्सर हम सोचते हैं कि सर्दियों में सनस्क्रीन लगाना जरूरी नहीं है, लेकिन ऐसा न करें, हर मौसम में सनस्क्रीन जरूरी है।

सर्दियों में होठों की त्वचा भी बहुत रूखी होती है, इसके लिए थोड़ी सी मलाई, नींबू के रस की कुछ बूंदे और गुलाब जल लेकर रोज रात को सोने से पहले होंठों पर लगाएं।

नहाने के लिए बहुत गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

नहाने से पहले नारियल के तेल से मालिश करें या नारियल का तेल लगाएं।

आप चाहें तो नहाने से पहले बादाम के तेल से मालिश भी कर सकते हैं।

नहाने से पहले हल्दी की मलाई से मालिश करना भी एक अच्छा विकल्प है। यह त्वचा को अधिक शुष्क होने से रोकता है। हल्दी के उपचार गुण त्वचा को चिकना बनाते हैं और निर्जलित त्वचा को भी ठीक करते हैं।

नहाने के पानी में आप ग्लिसरीन या हर्बल तेल की कुछ बूंदें जैसे टी ट्री ऑयल आदि मिला सकते हैं, इससे त्वचा में प्राकृतिक नमी बनी रहेगी।

आप चाहें तो नहाने के पानी में 2 कप दूध मिलाकर भी नहा सकते हैं. दूध में मौजूद फैट और लैक्टिक एसिड त्वचा को कोमल और मुलायम बनाता है।

नहाने के पानी में 2 टेबल स्पून जैतून का तेल भी मिला सकते हैं। यह रूखी त्वचा से निजात दिलाने में मददगार है।

नींबू के रस और गुलाब जल की कुछ बूंदें, 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल और संतरे का रस, 1 अंडे का पीला भाग- नहाने से 15 मिनट पहले मिलाएं।

नहाने के तुरंत बाद बॉडी लोशन, क्रीम या तेल लगाएं, इससे नमी बंद हो जाएगी और त्वचा लंबे समय तक हाइड्रेट रहेगी।

सर्दियों में एवोकैडो के अर्क और जैतून के तेल वाले पैक सबसे अच्छे होते हैं।

शीतकालीन त्वचा देखभाल गाइड

दही, छाछ और मलाई को मिलाकर एक पैक बना लें और मालिश करें।

पेट्रोलियम जेली को उस जगह पर लगाएं जहां आप ज्यादा रूखापन महसूस करते हैं, क्योंकि जिसकी त्वचा ज्यादा रूखी है, उसके लिए पेट्रोलियम जेली एक अच्छा विकल्प है।

सर्दियों में चेहरे के प्राकृतिक तेल को कम करने वाले फेस मास्क और फेस पैक न लगाएं।

हल्के स्क्रब से चेहरे को एक्सफोलिएट करें, इससे डेड स्किन हटकर चेहरे में चमक आएगी, साथ ही पोर्स में मॉइश्चराइजर भी अच्छे से सोखेगा।

कठोर रसायनों वाले त्वचा उत्पादों के बजाय हल्के त्वचा उत्पादों का प्रयोग करें। इसी तरह नहाने के साबुन में मौजूद मजबूत रसायन भी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इसकी जगह माइल्ड बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें।

आप चाहें तो साबुन की जगह बेसन और दही के पेस्ट का इस्तेमाल करें और अगर साबुन का इस्तेमाल करना ही है तो ऐसे साबुन का इस्तेमाल करें, जिसमें नमी की मात्रा ज्यादा हो या ग्लिसरीन या प्राकृतिक तेल हो।

एलोवेरा के गूदे से मालिश करें, इसमें हीलिंग गुण भी होते हैं और यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जिससे त्वचा की कोशिकाओं का नवीनीकरण होता है।

त्वचा को पोषण देने के लिए विटामिन ए और ई युक्त क्रीम लगाएं।

सर्दियों में किसी भी अल्कोहल आधारित उत्पाद का उपयोग करने से बचें।

मिट्टी के पैक से बचें। इसकी जगह ऑयल बेस्ट पैक और क्लींजिंग मिल्क का इस्तेमाल करें।

रात को सोने से पहले नारियल तेल या सूरजमुखी के तेल से मालिश करें। ये तेल प्राकृतिक फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो त्वचा को मॉइस्चराइज़ करते हैं।

पानी में काम करने के बाद हैंड क्रीम या लोशन लगाएं, क्योंकि हाथों की त्वचा बहुत पतली होती है और तेल ग्रंथियां कम होती हैं।

हाथों की त्वचा के लिए नींबू के रस में थोड़ी सी चीनी मिलाकर हाथों को स्क्रब करें। इसका कोमल प्रभाव हाथों की त्वचा को कोमल और कोमल बनाकर त्वचा में चमक भी लाता है।

कोहनियों की रूखी और रूखी त्वचा के लिए शहद और चीनी के स्क्रब का इस्तेमाल करें।

हाथों और पैरों के लिए विटामिन ई ऑयल और एलोवेरा सबसे अच्छे मॉइश्चराइजर हैं। आप चाहें तो लैवेंडर के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने नियमित मॉइस्चराइजर या क्रीम में कुछ बूंदें मिलाकर इसका इस्तेमाल करें।

मेनीक्योर-पेडीक्योर कराते समय पानी में प्राकृतिक तेल जरूर डालें।

त्वचा की सुरक्षा के लिए हाथ के दस्ताने पहनें।

सूती मोजे पहनें, इससे एड़ियां जल्दी नहीं टूटेंगी।

फटी एड़ियों के लिए पैरों को रात को 15 मिनट के लिए गुनगुने पानी में भिगो दें। एक फुट खुरचनी के साथ मृत त्वचा को हटा दें। खूबानी क्रीम लगाएं और टखनों के चारों ओर एक पट्टी की तरह एक मुलायम कपड़ा लपेटें। इसे रात भर रहने दें। ऐसा रोजाना एक हफ्ते तक करें।

सर्दियों के लिए खास सर्दियों के जूते आते हैं, इनका इस्तेमाल करें।

सर्दियों में हम पानी कम पीना शुरू कर देते हैं, जिससे नमी की कमी हो जाती है, इसलिए त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए अपने आहार का पूरा ध्यान रखें। ताजे फल और सब्जियां, फलों के रस आदि का सेवन अवश्य करें। पानी भी खूब पिएं।

– परी शर्मा

यह भी पढ़ें: 20 बेहतरीन फेस पैक जो आपकी त्वचा को तुरंत चमक, गोरापन, ताजगी और जवां लुक देंगे! (इंस्टेंट ग्लो, फेयरनेस, फ्रेशनेस और यंग लुक के लिए 20 बेस्ट फेस पैक)

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here