सर्दियों में आयुर्वेदिक तरीकों से रखें त्वचा की देखभाल, बिना क्रीम के दमकेगा चेहरा!

सर्दियों में आयुर्वेदिक तरीकों से रखें त्वचा की देखभाल, बिना क्रीम के दमकेगा चेहरा!

मौसम बदल गया है, अब सर्दी आ गई है। मौसम में बदलाव का असर कई चीजों पर पड़ता है। सर्दी आपकी त्वचा पर विशेष रूप से कठोर हो सकती है। रूखी, खुजली वाली त्वचा से लेकर रूखे और बेजान बालों तक, यह ठंड का मौसम त्वचा संबंधी कई समस्याओं के साथ आता है। ऐसे में जरूरी है कि आप इस दौरान अपना पर्याप्त ख्याल रखें। ऐसे में आयुर्वेद आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकता है क्योंकि आयुर्वेद में ऐसे कई उपाय हैं जो ठंड के मौसम में त्वचा की इन समस्याओं से निपटने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं।

नई दिल्ली : सर्दियों का मौसम ठंडी बरसाती हवा के मौसम और बर्फीले तापमान के साथ बर्फ जैसे वात गुणों के लिए जाना जाता है। लेकिन यह आपकी त्वचा पर भारी पड़ सकता है। लेकिन ऐसे में कुछ सरल आयुर्वेदिक उपाय आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने और दमकती त्वचा पाने में बेहद मददगार साबित हो सकते हैं। यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खे लेकर आए हैं, जो सर्दी के मौसम में आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए काफी कारगर साबित हो सकते हैं।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के आयुर्वेदिक नुस्खे
सर्दियों का मौसम आपकी त्वचा के लिए विशेष रूप से कठोर हो सकता है। रूखी खुजली वाली त्वचा से लेकर रूखे और बेजान बालों तक, यह ठंड का मौसम त्वचा संबंधी कई समस्याओं के साथ आता है। ऐसे में जरूरी है कि आप इस दौरान अपना पर्याप्त ख्याल रखें। ऐसे में आयुर्वेद आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकता है क्योंकि आयुर्वेद में ऐसे कई उपाय हैं जो ठंड के मौसम में त्वचा की इन समस्याओं से निपटने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं लेकिन यह आपकी त्वचा पर भारी पड़ सकते हैं। लेकिन ऐसे में कुछ आसान से आयुर्वेदिक उपाय आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने और दमकती त्वचा पाने में बेहद मददगार साबित हो सकते हैं।

1. तेल सबसे अधिक पौष्टिक होता है
इस मौसम में तेल त्वचा के लिए अधिक पौष्टिक होते हैं। नहाने से पहले अभ्यंग का प्रयोग करें और नहाने के बाद मॉइस्चराइजर, तेल आधारित क्रीम या लोशन का प्रयोग करें। तिल का तेल, शिया बटर और नारियल तेल जैसे तेल त्वचा के लिए अच्छे विकल्प हैं। वहीं कुमकुमदी जोजोबा तेल चेहरे के लिए अच्छा होता है।

2. हाइड्रेटेड रहना है जरूरी
आपको प्यास भले न लगे लेकिन दिन भर पानी पीना जरूरी है। वहीं, सर्दियों में गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है। पानी पीने से आपके चेहरे पर भी निखार आएगा।

3. अपने पैरों को आराम दें
यदि आपके पैर रात में ठंडे हो जाते हैं, तो उन्हें गर्म पानी में और साथ ही कैमोमाइल तेल या अजवायन के तेल में कुछ देर के लिए भिगोने का प्रयास करें। अपने पैरों की हल्के हाथों से मालिश करें और सोने से पहले मोजे पहन लें।

4. आरामदायक कपड़े चुनें
ऐसे कपड़े पहनें जो आपकी त्वचा को ठंड के मौसम से बचाएं। इस बात का ध्यान रखें कि ठंड से बचने के लिए आप अंदरूनी और बाहरी तौर पर जो कपड़े पहनते हैं, उनमें आपकी त्वचा आसानी से सांस ले सकती है।

5. शरीर को पोषण दें
शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करने के लिए घी, तिल का तेल या जैतून के तेल जैसे स्वस्थ वसा वाले गर्म पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करें। अपने आहार में मौसमी सब्जियां जैसे जड़ वाली सब्जियां और गाजर शामिल करें।



,

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here