शोले के ठाकुर संजीव कुमार और जेठालाल के बीच क्या संबंध है?

क्या संबंध है शोले के ठाकुर संजीव कुमार और जेठालाल के बीच

आंख, मौसम, नमकीन, अंगूर, सत्यकाम, दस्तक, प्रयास, नौकर, आशीर्वाद, चरित्रहीन, नया दिन नई रात, पति पत्नी और वो, सीता गीता सहित कई ऐसी फिल्में थीं, जिनमें संजीव कुमार एक अभिनेता के रूप में दिखाई दिए। ये सभी फिल्में अपने दौर की सफल फिल्में थीं।

संजीव कुमार का जन्म गुजरात में हुआ था। अभिनेता का परिवार व्यावसायिक रूप से समृद्ध था। लेकिन संजीव कुमार की दिलचस्पी हमेशा से थिएटर की तरफ रही. इसलिए उन्होंने मुंबई आने का फैसला किया। सबसे पहले, उन्होंने अभिनय के लिए नाटक के चरणों को चुना। जहां उन्होंने अभिनय की बारीकियां सीखीं। बाद में उन्होंने फिल्मों की ओर रुख किया। फिल्म निशान के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

संजीव कुमार हमेशा अपने किरदारों में विविधता के लिए जाने जाते हैं। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्हें फिल्म सीता और गीता में एक्ट्रेस हेमा मालिनी के अपोजिट कास्ट किया गया था। जबकि शोले में वह हेमा मालिनी से कई साल बड़े आदमी का किरदार निभाते हैं। ऐसी अभिनेत्री जया बच्चन के साथ, उन्होंने पिता, प्रेमी, ससुर आदि की भूमिका निभाई है।

संजीव कुमार के निजी जीवन की बात करें तो वह अविवाहित रहे, हालांकि वह अपने प्रेम संबंधों को लेकर चर्चा में बने रहे। अविवाहित रहने का कारण उनके परिवार से जुड़ा एक अजीब संयोग है। उसके परिवार में विवाहित व्यक्तियों की संख्या। जब उनका पहला बच्चा दस साल का था, तब तक वे सभी मर चुके थे। जिसमें अभिनेता के पिता और दादा शामिल हैं। इस मिथक को तोड़ते हुए उनके भाई ने एक बच्चे को गोद लिया था लेकिन जब वह दस साल के हुए तो उनकी भी मौत हो गई। इसी के चलते संजीव कुमार ने अविवाहित रहने का फैसला किया।

अब जेठालाल के साथ अपने रिश्ते की बात करें तो उनका सब टीवी के मशहूर शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा के मुख्य किरदार जेठालाल से कोई रिश्ता नहीं है. बल्कि जब संजीव कुमार का जन्म हुआ तो उनका नाम हरिहर जेठालाल जरीवाला रखा गया। उनके पिता का नाम जेठालाल था। और उसका नाम हरिहर था। लेकिन जब संजीव कुमार फिल्मी दुनिया से जुड़े तो उन्होंने अपना नाम बदलकर संजीव कुमार रख लिया।

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here