शहतूत के फायदे: दिखने में अजीब लेकिन गुणों की खान है ये फल, जानिए इसके फायदे

for_heart_health.jpg

शहतूत लाभ: शहतूत का सेवन रक्त परिसंचरण में सुधार के साथ-साथ रक्त को शुद्ध करने में मदद कर सकता है।

नई दिल्ली। शहतूत के फायदे: फलों को पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है। इनका सेवन करने से हमारी सेहत को कई फायदे मिलते हैं। लेकिन हर फल को उसके अलग स्वाद और पसंद की वजह से खाना पसंद नहीं होता। इन्हीं में से एक है शहतूत का फल, इसके रंग की वजह से कई लोग इससे दूर भागते हैं। क्योंकि शहतूत दिखने में एक अजीब हरे कीड़ा जैसा दिखता है। लेकिन आपको बता दें कि यह फल स्वाद में रसदार और खट्टा-मीठा होता है। शहतूत में आयरन, कैल्शियम, फाइबर, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने गए हैं। तो आइए जानते हैं शहतूत के स्वास्थ्य लाभ…

1. दिल के लिए
आहार फाइबर और लिनोलिक एसिड की समृद्ध उपस्थिति के कारण, शहतूत का रक्त में वसा कम करने वाला प्रभाव होता है। जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है। इसके अलावा, शहतूत के पेड़ की पत्तियों में एक एंटी-हाइपरटेंसिव प्रभाव भी होता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करता है। रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल दोनों हृदय संबंधी जोखिम कारक हैं। इसलिए शहतूत का सेवन हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें: बार-बार पेशाब आने की समस्या में ये खाद्य पदार्थ दे सकते हैं राहत

2. रक्त परिसंचरण में सुधार करने के लिए
शहतूत का सेवन रक्त परिसंचरण में सुधार के साथ-साथ रक्त को शुद्ध करने में मदद कर सकता है। क्योंकि शहतूत में कुछ ऐसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो खून में मौजूद अशुद्धियों को दूर कर ब्लड सर्कुलेशन की प्रक्रिया को नियंत्रित कर सकते हैं।

blood_circulation_better.jpg

3. हीमोग्लोबिन बढ़ाएं
एनीमिया रोग में भी शहतूत के फायदे देखे जा सकते हैं। माना जाता है कि शहतूत में एंटी-हेमोलिटिक प्रभाव होता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाकर एनीमिया के खतरे को काफी हद तक कम कर सकता है। इसलिए शहतूत के सेवन से उस व्यक्ति को फायदा हो सकता है जिसे एनीमिया की समस्या है।

हीमोग्लोबिन.jpg

4. पाचन के लिए
विशेषज्ञों के अनुसार शहतूत के पत्तों में बेहतर पाचन के लिए कुछ खास तत्व पाए जाते हैं। जिससे पाचक रसों के बनने की प्रक्रिया को बढ़ावा मिलता है। वहीं, शहतूत के कच्चे फल से बना पाउडर पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाने में सक्षम हो सकता है। इसलिए जिन लोगों को पेट संबंधी समस्या है, उनके पाचन में सुधार के लिए शहतूत फायदेमंद साबित हो सकता है।

for_digestion.png







,

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here