विटामिन सी के नुकसान :- विटामिन सी का ज्यादा सेवन भी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता है।

Disadvantages of vitamin c :- विटामिन सी का अधिक सेवन भी सेहत के लिए नहीं फायदेमंद

विटामिन सी के नुकसान:- वैसे तो विटामिन सी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे हमारा प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत मजबूत और हमारी कमजोरी भी दूर हो जाती है। लेकिन कई बार विटामिन सी का ज्यादा सेवन हानिकारक भी हो सकता है।

कोरोना काल में इम्युनिटी मजबूत रखने के लिए लोगों को विटामिन सी का सेवन करने की सलाह दी गई। ऐसे में लोग विटामिन सी का जमकर सेवन करने लगे. हालांकि यह शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए भी फायदेमंद होता है। लेकिन इसका ज्यादा सेवन शरीर के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं कि यह शरीर के लिए कैसे हानिकारक है।

यह भी पढ़ें- बरसात के मौसम में सर्दी, खांसी और जुकाम से बचने के लिए करें ये घरेलू उपाय

कोर्स के अनुसार लें विटामिन की दवा-

दरअसल विटामिन सी नारंगी, नींबू आदि फलों से प्राप्त होता है। जो लोग किसी कारणवश इन फलों का सेवन नहीं कर पाते हैं। ताकि वे विटामिन सी की गोलियां लेना शुरू करें हुह। हालांकि, विटामिन सी का भी एक सीमित कोर्स होता है। यदि आप इसे अधिक मात्रा में लेते हैं। तो यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

यह भी पढ़ें- चेहरे पर आ रही हैं समय से पहले झुर्रियां, तो करें ये घरेलू उपाय

एक महीने का कोर्स

जानकारों के मुताबिक विटामिन सी, डी और मल्टीविटामिन का कोर्स सिर्फ 1 महीने का होता है। कुछ लोग इसमें जिंक का भी इस्तेमाल करते हैं। 1 महीने से अधिक समय तक जो भी सेवन किया जाता है वह हानिकारक हो सकता है। तो फिर आप विटामिन सी या अन्य विटामिन की गोलियां खा रहे हैं। तोह फिर डॉक्टर की सलाह लें. क्योंकि दवाइयों के रूप में लिए गए विटामिन का अत्यधिक सेवन शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।

यह भी पढ़ें- सुबह तुलसी का पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

विटामिन सी की सही मात्रा

विटामिन सी पर किए गए एक अध्ययन में विशेषज्ञों ने पाया कि लंबे समय तक विटामिन सी की गोलियां लेना हानिकारक होता है। आईटी इस दैनिक सेवन 4 से 6 ग्राम तक हो सकता है है। इतना विटामिन लेने से सर्दी और बुखार के लक्षण 85 प्रतिशत तक कम हो जाते हैं। और जो लोग सोचते हैं कि उन्हें फलों से विटामिन सी मिल सकता है। उन्हें बताओ कि करीब 20 संतरे से लगभग 1 ग्राम विटामिन सी प्राप्त। इसलिए फलों के रूप में विटामिन सी का सेवन हानिकारक नहीं है। क्योंकि आप चाहकर भी इतना खा नहीं पाएंगे।

यह भी पढ़ें- क्या इन गलतियों की वजह से हो रही है मोटापा कम करने की कोशिश बेकार

डॉक्टर की सलाह जरूर लें-

दरअसल, कोरोना काल में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए विटामिन सी की गोलियां खाने की सलाह दी गई थी। क्योंकि विटामिन सी एक है शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट। इसलिए हम पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी लेकर अपने शरीर के एंटीऑक्सीडेंट स्तर को बढ़ा सकते हैं लेकिन इसकी अधिक सेवन हानिकारक होगा इसलिए अपने दिमाग से विटामिन सी का सेवन न करें, डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करें।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here