वर्ल्ड हेरिटेज शिमला-कालका ट्रैक पर आज से चार और ट्रेनें शुरू, जानिए खास बातें

DA Image

हिमाचल में कोरोना संक्रमण के मामलों को कम करने और अनलॉक करने की प्रक्रिया के तहत आज से विश्व धरोहर शिमला-कालका रेलवे ट्रैक पर चार ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है. कोविड प्रतिबंधों में ढील मिलते ही राज्य में पर्यटकों के आगमन में इजाफा हुआ है। यह जानकारी रेलवे स्टेशन के अधीक्षक शिमला जोगिंदर सिंह ने आज यहां दी। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने पहले ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। इन चार ट्रेनों में विस्टाडोम ट्रेन, रेल मोटर कार, शिवालिक डीलक्स एक्सप्रेस और कालका-शिमला फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन का संचालन शुरू हो गया है.
उन्होंने बताया कि कोरोना कर्फ्यू के बीच ऑक्यूपेंसी पांच से सात फीसदी थी, जो अब बढ़कर 70 से 80 फीसदी हो गई है. वहीं होटलों में ऑक्यूपेंसी भी बढ़ रही है। मैदानी इलाकों में चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए पर्यटक बड़ी संख्या में शिमला पहुंच रहे हैं.
उल्लेखनीय है कि उत्तर रेलवे ने अप्रैल और मई के महीनों में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते इन ट्रेनों को रोक दिया था. पिछले साल क्रिसमस और नए साल के मौके पर रेलवे ने कालका और शिमला के बीच विस्टाडोम ट्रेन का संचालन शुरू किया था. इसके बाद 1 मई को शिवालिक एक्सप्रेस को बंद कर दिया गया। 9 मई को रेल मोटर कार और फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन को बंद कर दिया गया था।
ज्ञात हो कि बसों और निजी वाहनों में जाम और हिचकी से बचने के लिए शिमला आने वाले पर्यटक अक्सर ट्रेनों में यात्रा करना सही समझते हैं। हालांकि यह सुखद यात्रा सड़क मार्ग से लंबी है, लेकिन पर्यटक हेरिटेज ट्रैक की सुंदरता को निहारने की लालसा में ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं। 103 सुरंगों के साथ यह यात्रा एक यादगार एहसास देती है। विशाल चीड़ के पेड़ों से पहाड़ों के बीच में बने ट्रैक पर सफर करने का अपना ही मजा होता है।

यह भी पढ़ें: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021: जानिए क्यों पूरी दुनिया शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग पर निर्भर है

सम्बंधित खबर

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here