वजन घटाना :- इन गलतियों के कारण मोटापा कम करने की कोशिश व्यर्थ नहीं जा रही है

Weight Loss :- मोटापा कम करने की कोशिश कहीं इन गलतियों के कारण तो नहीं हो रही बेकार

वजन घटाना :- मोटापा दूर करने के लिए आप हर संभव प्रयास कर रहे हैं। लेकिन फिर भी आपका वसा खोना नहीं तो, शायद आप कुछ गलतियाँ कर रहे हैं। इस कारण आपके प्रयास सफल नहीं हो रहे हैं। इसलिए इन बातों पर तुरंत ध्यान दें।

डाइटिंग और एक्सरसाइज के बावजूद बहुत से लोगों का वजन कम नहीं होता है। क्योंकि वे मोटापा कम करने की कोशिश करते हैं। लेकिन अ कुछ गलतियाँ जैसे क र ते हैं। जिससे मोटापा कम होने का नाम नहीं ले रहा है। अगर आप भी ऐसी ही समस्या का सामना कर रहे हैं। इसलिए इन बातों पर ध्यान दें। हो सकता है कि इन गलतियों के कारण आपको बेहतर परिणाम नहीं मिल रहे हों।

यह भी पढ़ें- अगर आप घर बैठे मोटापा कम करना चाहते हैं तो रोजाना करें यह योगासन।

आहार और कैलोरी पर ध्यान दें

आप वसा खोने के लिए व्यायाम और कसरत कर रहे हैं। लेकिन शायद आप अपनी डाइट और कैलोरी पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। कि आप कितनी कैलोरी बर्न करते हैं। इतना शरीर फिर से मिलता है, इससे भी मोटापा कम नहीं होता है। इसलिए आपको उतनी ही मात्रा में कैलोरी खानी है। शरीर के लिए आवश्यक के रूप में। आपको रोजाना उतनी ही कैलोरी बर्न करने की कोशिश करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- लौंग को खाली पेट चबाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

आलसी मत बनो, अपना काम खुद करो-

मोटापा कम करने के लिए आप सुबह-शाम एक्सरसाइज और वर्कआउट करें। लेकिन अ दिन भर आप आराम से सोते हैं और कोई काम नहीं करते। सक्रिय भी नहीं है। तो इस वजह से भी आपका मोटापा कम नहीं होता है। इसलिए जरूरी है कि आप सुबह-शाम वर्कआउट के बाद भी पूरे दिन एक्टिव रहें और अपना काम खुद करें। यह बहुत अच्छे परिणाम देगा।

यह भी पढ़ें- त्वचा को मुलायम और बालों को रेशमी बनाने के लिए लगाएं चुकंदर का मास्क।

शराब के सेवन से बचें-

शराब का सेवन व्यक्ति के लिए बहुत हानिकारक होता है। क्योंकि इसमें बहुत कुछ है चीनी होती है। जो शरीर के लिए हानिकारक है है। वाइन सहित अन्य पेय में बहुत अधिक चीनी होती है। जो कैलोरी से भरपूर होता है। इस वजह से आप चाहकर भी आपका मोटापा कम नहीं हो पा रहा है। इसलिए आप शराब सहित बाजार के अन्य पेय पीना बंद कर दें।

यह भी पढ़ें- अगर युवावस्था में है जोड़ों के दर्द की समस्या, तो करें ये घरेलू उपाय

हमेशा तनाव में

अगर आप हमेशा तनाव में रहते हैं। फिर भी आपका वजन चाहकर भी कम नहीं हो पाता है। तनाव के कारण शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन को बढ़ाता है है। जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के बजाय कम करता है। इस वजह से आपके पेट की चर्बी भी कम होने की संभावना नहीं है। इस कारण काफी वर्कआउट के बाद भी आपका वजन कम नहीं होता है ऐसा होता है। इसलिए जरूरी है कि आप अच्छे मूड में एक्सरसाइज और वर्कआउट करें, टेंशन से मुक्त हों और पर्याप्त कैलोरी लें, इससे आपका वजन कम होगा।

ऑयली खाना बंद करें, खाएं स्प्राउट्स-

अगर आपका मोटापा कम नहीं हो रहा है। तो यह भी हो सकता है कि आप तैलीय भोजन को कम नहीं करना. बाजार के नीचे गला बैठना और जंक फूड, फास्ट फूड आदि का सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है। यह चर्बी बढ़ाता है। इसलिए आप कोशिश करें कि तला-भुना खाना बंद कर दें और अंकुरित अनाज खाएं। जिससे आपका पेट देर तक भरा रहेगा और आपके शरीर को ऊर्जा मिलेगी। आपका वजन भी कम होगा। अंकुरित मूंग खाने से आपका मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है और वजन भी कम होता है।

पर्याप्त नींद न लेने के कारण-

पर्याप्त नींद लेना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। कई बार आपको पर्याप्त नींद नहीं आती है। इसका असर हमारे शरीर पर भी पड़ता है। क्योंकि यह आपके शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाता है। से फैला हुआ है। इसलिए आपको रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

वेट लिफ्टिंग करें

अगर आप मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज कर रहे हैं तो यह अच्छी बात है। लेकिन साथ ही वेट लिफ्टिंग भी करनी चाहिए। भारोत्तोलन के साथ अपने शरीर की मुद्रा को ठीक करें यह रहता है और शरीर अंदर और बाहर दोनों तरफ से मजबूत होता है।

खूब पानी पिए-

वर्कआउट करने से हमारे शरीर का पानी पसीने के रूप में बाहर निकलता है। इसलिए जरूरी है कि आप खूब पानी पीना चाहिए. आप पर्याप्त पानी पीएंगे। तो आप अतिरिक्त आहार से बचेंगे। इससे आपको वजन नियंत्रित करने में काफी मदद मिलेगी।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here