वजन कम करने से पहले जानिए इसके पीछे का विज्ञान

वेट लॉस करने से पहले जान लें इसके पीछे का साइंस

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहला और सबसे जरूरी नियम है कि आप अपने मेटाबॉलिक रेट पर काम करें। अगर आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर तरीके से काम करेगा तो आप जो खाना खाते हैं वह जल्दी टूट जाएगा और एनर्जी में बदल जाएगा।

आज के समय में ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और पता नहीं वजन कम करने के लिए कितना संघर्ष करना पड़ता है। ज्यादा एक्सरसाइज से लेकर सख्त डाइटिंग तक ये नियम का पालन करते हैं। इससे उनका वजन भी कम होता है, लेकिन जब वे अपनी पुरानी जीवनशैली में लौटते हैं तो उनका वजन फिर से तेजी से बढ़ने लगता है। ऐसे में उनका चिंतित होना स्वाभाविक है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ होता है, तो सबसे जरूरी है कि आप किसी भी चीज को आंख मूंदकर फॉलो करने से पहले वजन घटाने के पीछे के विज्ञान को समझ लें। जब आप अपने शरीर को समझेंगे तो आपको उसके साथ जबरदस्ती नहीं करनी पड़ेगी और आपका वजन भी बहुत आसानी से कम हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: स्वस्थ रहना है तो रोज सुबह खाली पेट ये 5 चीजें खाएं

चयापचय को बढ़ावा दें

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहला और सबसे जरूरी नियम है कि आप अपने मेटाबॉलिक रेट पर काम करें। अगर आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर तरीके से काम करेगा तो आप जो खाना खाते हैं वह जल्दी टूट जाएगा और एनर्जी में बदल जाएगा। वहीं धीमी गति से मेटाबॉलिज्म के कारण भोजन ऊर्जा में परिवर्तित नहीं हो पाता और फिर वह वसा के रूप में शरीर में जमा होने लगता है। इसलिए मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए खुद को फिजिकली एक्टिव रखें और खासतौर पर अपने खान-पान पर ध्यान दें। याद रखें कि आपको भूखा नहीं रहना है, बल्कि पौष्टिक भोजन करना है।

प्रोटीन और फाइबर

आमतौर पर देखा जाता है कि जो लोग अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। वे खाना-पीना कम कर देते हैं या लंबे समय तक अपने शरीर को भूखा रखते हैं। लेकिन आपको ऐसा करने की भी जरूरत नहीं है। आपको सही समय पर और सही तरीके से खाना है। वजन कम करने के लिए आपको आहार में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा बढ़ानी होगी। यह आपको भरा हुआ रखेगा और आपको ऊर्जावान बनाते हुए वजन कम करने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें: घुटनों की ताकत बढ़ाने के लिए करें ये चार आसान व्यायाम

आहार का पालन न करें

यह भी एक गलती है, जो अक्सर लोग करते हैं। दरअसल, जब किसी का वजन कम होता है तो वह आंख मूंदकर डाइट फॉलो करता है। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। सबसे पहले, आपको पता नहीं है कि वह आहार आपके लिए कैसे काम करेगा। इसके अलावा, जब आप आहार छोड़ देते हैं, तो आपका वजन वापस आ जाएगा। इसलिए किसी भी डाइट को फॉलो करने के बजाय आपको अपने रेगुलर डाइट में बदलाव करना चाहिए। मसलन अगर आप रोटी खाते हैं तो आटा गूंथते समय गेहूं के आटे में थोड़ा सा बेसन यानी बेसन मिला लें. इससे आपको कोई फर्क नहीं पड़ेगा और आपकी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाएगी। इसी तरह अगर आप दाल या पनीर नहीं खा रहे हैं तो आप खाने के साथ दो कटोरी दही जरूर लें।

मिताली जैन

अस्वीकरण: इस लेख में सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और सूचनाओं को डॉक्टर या चिकित्सा पेशेवर की सलाह के रूप में न लें। किसी भी बीमारी के लक्षण होने पर डॉक्टर से सलाह लें।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here