वजन कम करने वाली चाय:- वजन घटाना है तो रोजाना पिएं सेब की चाय, मिलेंगे गजब के फायदे

weight loss tea :- वजन कम करना है तो रोजाना पीए सेब की चाय, मिलेगा आश्चर्यजनक फायदा

वजन कम करने वाली चाय:- सेब एक ऐसा फल है, जिसका सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप चाय बनाकर भी पीते हैं तो इससे आपको फायदा होगा। इससे आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलेगी।

वैसे तो आपने सेब के फल खूब खाए होंगे। लेकिन इसकी चाय नहीं पीएंगे। सेब फल चाय वजन कम करने में बहुत मददगार साबित किया जा सकता है। हम आपको सेब की चाय बनाने की विधि भी बताएंगे। यह आपको किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाता है। और यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

सेब की चाय बनाने के लिए सेब के कुछ टुकड़ों को पानी में उबाल लें और उसमें काली चाय की पत्तियां मिलाएं। इसके साथ दालचीनी, लौंग भी मिला सकते हैं। जब यह अच्छे से उबल जाए। इसलिए आप इसे गुनगुना होने पर छान लें और पी लें।

यह भी पढ़ें- बचपन से आंखें कमजोर नहीं होनी चाहिए, इसलिए शुरू से ही रखें ख्याल

पाचन तंत्र भी होगा मजबूत-

सेब की चाय पाचन तंत्र को मजबूत करने में सबसे अच्छी होती है। क्योंकि सेब में घुलनशील फाइबर होता है। जो वजन कम करने में काफी मददगार होता है।

यह भी पढ़ें- कुछ ही मिनटों में सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय।

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करेगा

सेब की चाय आपके शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। सेब के गूदे और छिलके में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट चयापचय संतुलन में सुधार करते हैं। यह शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। यह वसा जलने को प्रोत्साहित करता है।

यह भी पढ़ें- बरसात के मौसम में सर्दी-खांसी से बचने के लिए करें ये उपाय

शुगर कंट्रोल करने में मददगार

सेब में प्राकृतिक शर्करा जैसे फ्रुक्टोज के साथ एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो मेटाबॉलिक सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए है। ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखता है। यह रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि या कमी की समस्या को रोकता है। यह कई बार लोगों को खाने की समस्या को भी कम करता है।

यह भी पढ़ें- समय से पहले चेहरे पर दिख रही झुर्रियां, तो करें ये उपाय

कम कैलोरी वाला फल

सेब में कैलोरी बहुत कम होती है। यह एक नकारात्मक कैलोरी वाला फल है। यानी प्रति 100 ग्राम सेब के फल में 50 कैलोरी होती है। इसलिए इसे खाने की बजाय चाय पिएं।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here