रुजुता दिवेकर ने बताए डार्क सर्कल दूर करने के पांच रामबाण उपाय

रुजुता दिवेकर ने बताए डार्क सर्कल दूर करने के पांच रामबाण उपाय

डार्क सर्कल आज के समय में एक आम समस्या है। आमतौर पर लोग देर रात तक काम करते हैं या अत्यधिक तनाव लेते हैं और खान-पान को लेकर भी लापरवाही बरतते हैं, जिसका असर न सिर्फ उनकी सेहत पर पड़ता है, बल्कि इससे उनकी त्वचा भी प्रभावित होती है। काम के अत्यधिक तनाव और सोने और जागने के लिए निश्चित समय की कमी के कारण लोगों को अक्सर काले घेरे हो जाते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते और ऐसे में लोग अक्सर तरह-तरह की क्रीम आदि का इस्तेमाल करते हैं। वहीं अगर आप चाहें तो कुछ आसान उपायों को अपनाकर इससे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए आज इस लेख में हम आपको सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर द्वारा बताए गए पांच ऐसे उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके डार्क सर्कल्स की समस्या को बहुत ही आसानी से दूर कर देंगे-

यह भी पढ़ें: चेहरे के खुले रोमछिद्र कुछ ही दिनों में बंद हो जाएंगे, बस आजमाएं ये चमत्कारी उपाय

इस खास चाय को पिएं

चाय का नाम सुनकर आपको शायद अजीब लगे, लेकिन रुजुता दिवेकर ने एक खास तरह की चाय के बारे में बताया है, जो आपकी त्वचा को काफी फायदा पहुंचाएगी. इसके लिए अदरक, तुलसी, केसर की मदद से चाय बनाएं। आप इसमें शहद मिलाकर दिन में एक बार जरूर पिएं।

नाश्ते का समय भी हो खास

रुजुता दिवेकर ने उस समय के लिए एक उपाय बताया है जब मध्य भोजन के दौरान हल्की भूख लगती है। इसके लिए आप मूंगफली, गुड़ और नारियल – थोड़ा-थोड़ा करके लें। इसे प्याले में निकाल लीजिए और शाम 4 बजे नाश्ते के तौर पर इसका मजा लीजिए.

घर का बना क्लींजर बनाएं

आमतौर पर हम चेहरे को साफ करने के लिए तरह-तरह के क्लींजर या फेसवॉश का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन रुजुता दिवेकर ने होममेड क्लींजर के बारे में बताया है। इसके लिए आप बेसन और ताजा दूध लेकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे के लिए क्लींजर की तरह इस्तेमाल करें। डार्क सर्कल्स के अलावा यह आपकी त्वचा के रंग-रूप में भी निखार लाएगा। जहां तक ​​हो सके साबुन और फेसवॉश से परहेज करें।

यह भी पढ़ें: त्वचा के लिए वरदान है विटामिन ई कैप्सूल, जानिए इसके फायदे

ये है सोने की दिनचर्या

नींद समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करती है और यह हम सभी जानते हैं। लेकिन अगर आप अपनी सेहत का ठीक से ख्याल रखना चाहते हैं और डार्क सर्कल्स को दूर भगाना चाहते हैं तो आपको दोपहर में झपकी लेनी चाहिए, लेकिन ध्यान रहे कि यह ज्यादा से ज्यादा 30 मिनट की हो और रात 11 बजे से पहले सोने की आदत डालें।

विषाक्तता को अलविदा कहें

आज के समय में हमारे आसपास कई ऐसे लोग हैं, जो हमारे जीवन में बेवजह का तनाव पैदा करते हैं। ऐसे लोगों के पास रहने से हम तन और मन दोनों से बीमार हो जाते हैं। इसलिए जहां तक ​​हो सके ऐसे जहरीले लोगों से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से दूर रहें।

मिताली जैन

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here