ये 3 प्रीमियम हैचबैक कारें हैं ज्यादा डिमांड में, दें 25Km का माइलेज बेहतरीन सुरक्षा के साथ

मारुति सुजुकी_बेलेनो-amp.jpg

मारुति बलेनो अपने विशिष्ट स्पोर्टी लुक और हुंडई i20 सुविधाओं के लिए जानी जाती है। टाटा अल्ट्रोज जहां देश की सबसे सुरक्षित कार है, वहीं ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में इसे 5 स्टार रेटिंग मिली है।

भारतीय बाजार में प्रीमियम हैचबैक कारों की मांग पिछले कुछ सालों में काफी बढ़ गई है। आकर्षक लुक, एडवांस फीचर्स और बेहतर परफॉर्मेंस के कारण इस सेगमेंट की कारों को प्राथमिकता दी जाती है। हालांकि स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) वाहनों की खरीद में उछाल आया है, लेकिन इसके बावजूद प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट की मांग कम नहीं हुई है। तो आइए जानते हैं पिछले अक्टूबर की टॉप 3 सबसे ज्यादा बिकने वाली प्रीमियम हैचबैक कारों के बारे में-

1: मारुति बलेनो:

मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक कार मारुति बलेनो अक्टूबर महीने में इस सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है। कंपनी ने इस दौरान अपने वाहनों की 15,573 यूनिट्स की बिक्री की है, जो पिछले साल अक्टूबर महीने में 21,971 यूनिट्स थी। हालांकि इसकी बिक्री में 29 फीसदी की गिरावट देखी गई है, लेकिन इसके बावजूद यह टॉप सेलर बन गई है. इतना ही नहीं, यह इस महीने देश की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार भी बन गई है।

मारुति बलेनो में कंपनी ने 1.2 लीटर क्षमता वाला 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो 82bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम से लैस यह प्रीमियम हैचबैक कार अपने खास स्पोर्टी लुक के लिए भी जानी जाती है। इसमें एक एकीकृत स्टार्टर जनरेटर के साथ-साथ लिथियम-आयन बैटरी का विकल्प भी मिलता है। जो कार की परफॉर्मेंस को बेहतर करने के साथ-साथ माइलेज को भी बढ़ाता है।

कीमत: 5.99 लाख रुपये से 9.45 लाख रुपये
माइलेज: 23 किमी/लीटर

2: टाटा अल्ट्रोज़:

टाटा मोटर्स ने हाल ही में इस प्रीमियम हैचबैक कार को बाजार में उतारा है। यह देश की सबसे सुरक्षित हैचबैक कार है, जिसे ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है। पिछले अक्टूबर महीने में कंपनी ने इस कार की 5,128 यूनिट्स की बिक्री की है, जो पिछले साल अक्टूबर महीने में 6,730 यूनिट्स से 24 फीसदी कम है. यह दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली प्रीमियम हैचबैक कार बन गई है।

tata_altroz_fron-amp.jpg

Tata Altroz ​​​​बाजार में दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन विकल्प के साथ आती है। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर और 1.2 लीटर आई-टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है। वहीं, डीजल वेरिएंट में 1.5 लीटर क्षमता का इंजन दिया गया है। तीनों इंजन में स्टैंडर्ड के तौर पर 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है।

कीमत: 5.84 लाख रुपये से 9.59 लाख रुपये
माइलेज: 19 से 25 kmpl

3: हुंडई i20:

Hyundai की यह कार अपने खास फीचर्स और टेक्नोलॉजी के लिए जानी जाती है. लेकिन इस कार को काफी समय से मार्केट में कोई अपडेट नहीं मिला है, शायद यही वजह है कि इसकी बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिली है। पिछले अक्टूबर महीने में कंपनी ने 4,414 यूनिट्स की बिक्री की थी, जो पिछले साल अक्टूबर महीने में 8,399 यूनिट्स की तुलना में 47 फीसदी कम है। इसके बावजूद यह देश की तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली प्रीमियम हैचबैक कार बन गई है।

हुंडई-i20-प्रीमियम-हैचबैक-गैलरी-1.jpg

यह कार भी दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन के साथ आती है। यह 1.2 लीटर कप्पा पेट्रोल, 1.0 लीटर कप्पा टर्बो जीडीआई पेट्रोल और 1.5 लीटर सीआरडीआई डीजल इंजन द्वारा संचालित है। कार में एलईडी हेडलैंप, ऐप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक एयर प्यूरीफायर, ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक और एक सनरूफ मिलता है।

कीमत: 6.91 – 11.40
माइलेज: 21 से 25 kmpl

ध्यान दें: कारों के माइलेज के बारे में यहां दी गई जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। वास्तविक दुनिया में भिन्न होना संभव है। सामान्य तौर पर, वाहन का माइलेज भी ड्राइविंग शैली और सड़क की स्थिति से प्रभावित होता है।

,

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here