ये मिठाइयां आपकी सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाती, फायदा करती हैं

आपकी हेल्थ को नुकसान नहीं, फायदा पहुंचाते हैं यह स्वीट्स

यदि आप एक स्वास्थ्यवर्धक मीठी सामग्री की तलाश में हैं, तो आप अपनी चीनी को गुड़ से बदल सकते हैं। गुड़ न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह वास्तव में गुणों की खान है। सर्दियों में गुड़ का सेवन करने से आपके शरीर में गर्मी बनी रहती है।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें मीठा खाना पसंद होता है। वे कितनी भी कोशिश कर लें लेकिन फिर भी मिठाइयों से दूरी नहीं बना पाते हैं। लेकिन, जरूरत से ज्यादा मीठा खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इसलिए उन्हें खुद पर नियंत्रण रखना होगा। आप भले ही मीठे प्रेमी हों, लेकिन सेहत को ध्यान में रखते हुए आप अपनी इच्छाओं पर नियंत्रण नहीं रख पा रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खाने-पीने के तरीके में कुछ बदलाव करें। आप शायद नहीं जानते होंगे, लेकिन कई मीठे तत्व हैं जो न केवल आपके मीठे दांत को शांत करेंगे, बल्कि स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव डालेंगे। तो आइए जानते हैं इन सामग्रियों के बारे में-

यह भी पढ़ें: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए खाएं बेसन का हलवा, 15 मिनट में बन जाएगा तैयार, पढ़ें पूरी रेसिपी

गुड़ खाओ

यदि आप एक स्वास्थ्यवर्धक मीठी सामग्री की तलाश में हैं, तो आप अपनी चीनी को गुड़ से बदल सकते हैं। गुड़ न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह वास्तव में गुणों की खान है। सर्दियों में गुड़ का सेवन करने से आपके शरीर में गर्मी बनी रहती है। वहीं अगर आप खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाएंगे तो यह आपकी मीठी लालसा को शांत करेगा। साथ ही यह पाचन के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

शहद का सेवन

अगर आप ड्रिंक बना रहे हैं तो उसमें चीनी की जगह शहद मिला सकते हैं। शहद को एक आयुर्वेदिक औषधि कहा जाता है, जो आपके स्वाद को भी शांत करती है। अगर आप चीनी की जगह शहद को अपने आहार का हिस्सा बनाते हैं, तो यह वजन कम करने से लेकर चेहरे पर चमक बनाए रखने में आपकी मदद करता है।

यह भी पढ़ें: बाजार में आ रहे हैं जहरीले मशरूम, कैसे करें पहचानें और जानें पकाने का सही तरीका

खजूर है बेहतर विकल्प

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें मीठा खाने की बहुत ज्यादा इच्छा होती है तो ऐसे में खजूर का सेवन भी किया जा सकता है। ये बहुत मीठे होते हैं और सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। आप उन्हें विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में शामिल कर सकते हैं और अपना स्वाद बरकरार रख सकते हैं। खजूर में कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज और कॉपर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण यह हड्डियों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है।

मिताली जैन

,

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here