यूके लंबे COVID कारणों उपचारों को खोजने के लिए अध्ययन शुरू करेगा

यूके लंबे COVID कारणों उपचारों को खोजने के लिए अध्ययन शुरू करेगा : मीडिया ने बताया कि यूके के शोधकर्ताओं को ‘लॉन्ग COVID’, इसके कारणों और संभावित उपचारों की जांच के लिए 20 मिलियन पाउंड का फंड मिला है।

बीबीसी ने रविवार को बताया कि नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ रिसर्च (एनआईएचआर) से मिलने वाली फंडिंग से शोधकर्ताओं को इस स्थिति के 15 नए अध्ययन शुरू करने में मदद मिलेगी, जो ब्रेन फॉग से लेकर सांस फूलने तक हर चीज की जांच करेंगे।

COVID-19 (PASC) के बाद की स्थिति वाले मरीजों को लंबे समय तक चलने वाली COVID, लंबी COVID या पोस्ट-एक्यूट सीक्वेल के रूप में जाना जाता है। वर्तमान में, लंबे COVID का निदान करने के लिए कोई परीक्षण नहीं हैं और स्थिति अभी भी पूरी तरह से समझ में नहीं आई है।

यह स्थिति सभी उम्र में थकान, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, मस्तिष्क कोहरे और सांस फूलने जैसी कई स्थितियों को कवर कर सकती है, जो अन्य वायरस के साथ समान रूप से नहीं देखी जाती हैं।

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के नेतृत्व में एक अध्ययन यह परीक्षण करेगा कि क्या एस्पिरिन और एंटी-हिस्टामाइन जैसी रोजमर्रा की दवाएं लोगों को ठीक होने में मदद कर सकती हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह लंबे COVID वाले 4,500 से अधिक लोगों की भर्ती करेगा, जिन्हें तीन महीने के उपचार में ट्रैक किया जाएगा।

एक और अध्ययन ब्रेन फॉग की आम लंबे समय तक चलने वाली समस्या की जांच करेगा, जिसके बारे में बहुत से लोग कहते हैं कि यह उनकी दैनिक गतिविधियों और काम करने की उनकी क्षमता को प्रभावित करता है। प्रभावित लोगों के विस्तृत मस्तिष्क स्कैन का उपयोग करते हुए, शोधकर्ताओं को इस संज्ञानात्मक हानि के बारे में और इसका इलाज कैसे किया जा सकता है, इसके बारे में और जानने की उम्मीद है।

इसके अलावा, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ता चल रहे सांस फूलने के कारणों पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जबकि ग्लासगो विश्वविद्यालय की एक टीम यह आकलन करेगी कि क्या वजन प्रबंधन कार्यक्रम अधिक वजन वाले या मोटे लोगों में लंबे COVID के लक्षणों को कम कर सकता है, रिपोर्ट में कहा गया है।

कार्डिफ़ विश्वविद्यालय में, शोधकर्ता यह देखेंगे कि क्या एक अति सक्रिय या बिगड़ा हुआ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया लंबे समय तक COVID चला सकती है।

स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने कहा कि नया शोध “निदान और उपचार में सुधार के लिए बिल्कुल आवश्यक” था और वायरस के दीर्घकालिक लक्षणों से जूझ रहे लोगों के लिए जीवन बदल रहा होगा। उन्होंने कहा कि यह 80 लंबे सीओवीआईडी ​​​​पर निर्माण करेगा रिपोर्ट में कहा गया है कि यूके में मूल्यांकन केंद्र खुले हैं।

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here